नमस्कार मित्रो आज हम आपको सर से जुएं कैसे निकले इसके बारे में बता रहे है हाल में कई लोग इस प्रकार की परेशानी से पीड़ित है व जुएं अक्सर बच्चो और महिलाओ के सर पर अधिक पड़ती है और इससे सर पर बहुत ज्यादा खुजली भी होती है जिसके कारण यह एक बड़ी समस्या हो जाती है पर अब आप इसको घरेलु इलाज से एक दिन में ठीक कर सकते है.

zoo hatane ke gharelu upay

अगर आपको पता न हो तो हम बता दे की अगर किसी के सर पर जुएं है तो वो उस व्यक्ति के सर का खून पीकर जीवित रहती है और  काटने पर ही हमारे सर पर खुजली होती है इसके साथ ही बच्चो के सर पर जुएं हो तो उससे दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है ऐसे में आपको हम जो घरेलु इलाज बता रहे है आपको उनको फॉलो करना जरुरी है.

जुएं निकलने का घरेलु इलाज

अगर किसी के सर में जुएं बहुत ज्यादा हो गयी है तो इससे छुटकारा पाने के कई सारे तरीके होते है जिसकी मदद से आप आसानी से छुटकारा प्राप्त कर सकते है इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

सिरके से जुएं हटाना

अगर किसी के सर पर जुएं ज्यादा है तो ऐसे में सिरका उसके लिए काफी उपयोगी हो सकता है क्युकी इसके अंदर एसिटिक एसिड पाया जाता है व इसको सर पर लगाने से सर की जुएं मर जाती है इसके साथ ही इसके अंडे भी नष्ट हो जाते है.

नारियल के तेल में कपूर मिलाना

अगर आपके सर में ज्यादा जुए है तो आपके लिए नारियल तेल और कपूर भी बहुत ही फ़दयेमंद हो सकता है व इसके लिए आपको कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर पेस्ट बना लेना है इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने सर पर लगा ले व कुछ समय बाद आप सर को धो ले इससे आपके सर की जुएं ख़त्म हो जाती है.

प्याज का रस

जो लोग जुओ से परेशान है उनके लिए प्याज भी बहुत ही फायदेमंद हो सकता है व प्याज आसानी से हर घर में मिल जाता है इसके साथ ही बाजार से भी आप आसानी से खरीद सकते है इसमें सल्फर पाया जाता है इसके कारण अगर आप इसको सर पर लगते है तो इससे आपके सर की जुएं ख़त्म हो जाती है इसके लिए आपको सूखे पाय को काटकर उसको अपने बालो पर अच्छी तरह मालिस कर लेनी है उसके कुछ समय बाद आप सर को धो सकते है.

 नीम के पत्तो का इस्तमाल

अगर आप जुओ से परेशान हो गए है तो आपके लिए नीम के पत्ते रामबाण इलाज साबित हो सकते है व आपको नीम के कुछ पत्तो को पानी में उबालकर उसको ठंडा कर लेना है जैसे ही पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तो उससे आप अपने बालो को धो ले इससे आपके सर की सभी जुए निकल जाती है और आपके बाल भी काले और घने हो जाते है.

बादाम का इस्तमाल

हम सब बादाम के कई फायदे के बारे में जानते है पर आप इसके इस्तमाल से अपने सर की हुए भी मार सकते है आयुर्वेद में इसको जुएं मारने के लिए काफी उपयोगी माना गया है इसके लिए आपको रात को कुछ बादाम को पानी में भिगो लेना है उसके बाद सुबह उस बादाम को पीस ले और उसमे थोड़ा निम्बू का रस मिलाकर उसका पेस्ट बना ले उसके बाद उसे आप अपने सर पर लगाए इससे आपके सर की सभी जुएं मर जायेगी और इसके साथ ही इस तरीके से आपके बालो को भी बहुत पोषण मिलता है

नमक और सिरके का इस्तमाल

अगर आपके सर पर ज्यादा जुएं  हो गयी है तो ऐसे में आपको नमक और सिरके का इस्तमाल करना चाहिए आप इन दोनों को मिलकर एक पेस्ट बना ले और उसको आप अपने सर पर लगा ले और 2 घंटे के बाद आप अपने सर को धो ले इससे आपके सर की जुएं  एक दिन में ही ख़त्म हो जाएगी और आपको सर की खुजली से बीच राहत मिल जायेगी.

लहसुन और निम्बू का इस्तमाल

जुएं निकालने के लिए लहसुन और निम्बू का रस भी आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है अगर आप जिओ से परेशान है तो ऐसे में आप लहसुन के पेस्ट को निम्बू रस के साथ मिला लेना है इसके बाद आप इसको सर पर लगा ले इससे कुछ ही देर में आपके सर की जुएं  मर जाती है.

तुलसी के पत्तो का इस्तमाल

तुलसी जुएं निकलने के लिए बहुत ही उपयोगी होती है इसकी मदद  से आप आसानी से अपनी जुए निकाल सकते है इसके लिए आपको कुछ तुलसी के पत्ते लेने है और बाद आप उनको पीसकर उसका पेस्ट बना ले और उसको आप अपने सर पर लगा ले बादमे आप 1 – 2  घंटे बाद अपने सर को धो ले.

सर में जुएं कब पड़ती है

आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है की हमारे सर में जुएं कब पड़ती है क्युकी अगर आपको इसके बारे में पता होगा तो आप इससे खुद का बचाव कर सकते है व अक्सर जुए शारीरिक स्वछता न रखने के कारण ही पड़ती है जैसे की बालो की सही से सफाई न करना, दूषित भोजन करना, ख़राब तेल का इस्तमाल करना, किसी व्यक्ति के सर पर जुएं  है तो उसके पास बैठना या सोना या उसका तौलिया या कपडे इस्तमाल करना निम्न कारण से हमारे सर पर जुए पड़ती है व इससे बचने के लिए आपको स्वछता का ध्यान रखना चाहिए और बालो को अच्छी तरह से साफ़ रखने चाहिए.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको zoo hatane ke gharelu upay के बारे में जानकारी दी है जिससे की आप अपने सर से आसानी से जुए हटा सकते है व अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको आप अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे और इससे सम्बंधित आप अन्य किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखVI Balance Check कैसे करें व Customer Care Number हिंदी में
अगला लेखWiFi Full Form in Hindi : WiFi के फायदे व नुक्सान क्या है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें