नमस्कार मित्रो आज हम आपको YouTuber Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है हाल में हर व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है व इसके लिए लोग कई अलग अलग तरह के बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचते है वही ज्यादातर लोग youtuber के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो उनके लिए यह आर्टिकल बहुत उपयोगी साबित होने वाला है.

YouTuber Kaise Bane

अगर आपको YouTuber  बनना है तो इसके लिए आपको कई बाते ध्यान में रखनी होती है व YouTuber बनना कोई बहुत मुश्किल काम नही है अगर आप सही तरीके को अपनाते है और कुछ बातो को ध्यान में रखते है तो आसानी से YouTuber बन सकते है और इस क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप YouTuber Kaise Bane आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

YouTuber Kaise Bane

सबसे पहले तो हम आपको बता दे की कई लोग ऐसे होते है जो पहले तो जोश जोश में चैनल बना लेते है और उसके ऊपर कुछ विडियो भी अपलोड कर देते है पर बादमे व्यू न आने से वो विडियो बनाना बंद कर देते है जबकि एक सफल YouTuber को चाहिए की वो लगातार विडियो बनाता रहे जब तक की वो अपने मुकाम को हासिल न कर ले तभी आप अपने लक्ष्य तक पहुच पायेगे और एक सफल YouTuber बन पायेगे.

अपना YouTube चैनल बनाये

अगर आपको YouTuber बनना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना चैनल बनाना होगा यह आप गूगल या इन्टरनेट पर देख कर बना सकते है YouTube चैनल बनाना बहुत ही आसान है आप चैनल बनाते वक्त ध्यान रखे की चैनल का नाम अच्छा होना चाहिए, logo और art अच्छे बनाकर लगाए, चैनल का description लिखे और अन्य जो भी जरुरी सेटिंग आपको यहाँ पर मिलती है उसे आप सेट कर ले जैसे की सोशल अकाउंट चैनल में add करना, playlist बनाना, कमेंट फ़िल्टर ऑन करना आदि.

जब आपका चैनल बनकर तैयार हो जायेगा तभी आप उसके ऊपर अपने विडियो अपलोड कर सकते है और आप जो विडियो अपलोड करते है उसके आधार पर आपको subscribe भी मिलेगे जिससे आपका चैनल धीरे धीरे पोपुलर होने लगेगा इसलिए आप अपना अच्छा सा चैनल जरुर बनवा ले एवं YouTube पर आप फ्री में चैनल बना सकते है इसके लिए आपको कोई पैसा खर्च नहीं करना होता.

विडियो बनाना सीखे

अगर आपने पहले कभी विडियो नहीं बनाए है तो शुरुआत में आपको विडियो बनाने में थोड़ी परेशानी हो सकती है पर कुछ दिन तक आप कोशिश करेगे तो आसानी से विडियो बनाना सिख जायेगे व विडियो को अच्छे से रिकॉर्ड करना और विडियो बनाते वक्त आपकी आवाज दमदार होनी चाहिए ताकि आपके विडियो देखने वाला व्यक्ति आपके विडियो को देखने में रूचि दिखाए और आपके एक विडियो को देखकर दुसरे विडियो को भी देखे अगर आप इस तरह के विडियो बनाना सीख जाते है तो आप बहुत ही कम समय में बहुत पॉपुलर YouTuber बन सकते है.

सही केटेगरी का चुनाव करें

अगर आप YouTube विडियो बनाना चाहते है तो आपको अपनी पसंद की केटेगरी का चुनाव करना भी बहुत ही जरुरी है आपको किस तरह के विडियो बनाना पसदं है उसके आधार पर आप अपनी केटेगरी को चुन ले इससे आपको विडियो बनाने में आसानी होगी और एक केटेगरी में विडियो बनाने से आपको अच्छे subscriber भी मिल जायेगे जो आपके हर विडियो को देखना पसंद करेंगे.

आप केटेगरी चुनते वक्त ध्यान रखे की उसी केटेगरी का चयन करे जो आपको पसंद है और जिस केटेगरी पर आपको विडियो बनाना अच्छा लगता है अगर आप इस तरह की केटेगरी का चयन करते है तो आप बेहतर विडियो बना पायेगे व दुसरो के विडियो को देखकर अपनी पसंद के विपरीत केटेगरी का चयन कभी भी न करे नही तो आप अधिक समय पर इसमें काम नही कर पायेगे.

हाल में ज्यादातर लोग गेमिंग, education, सिंगिंग, डांसिंग, प्लेयिंग, कुकिंग, कॉमेडी, मेहंदी डिजाईन जैसी केटेगरी पर काम करना अधिक पसंद करते है अगर आप चाहे तो इन केटेगरी पर भी काम कर सकते है.

अपनी audience को जाने

आप विडियो बनाते है तो आपके विडियो को लोग देखते भी होगे तो आपको इस बात का पता लगाना बहुत ही जरुरी है की लोग किस तरह के विडियो देखना चाहते है और आपके जो सब्सक्राइबर है उन्हें किस तरह के विडियो चाहिए अगर आप उनकी पसंद के हिसाब से विडियो बनायेगे तो लोग आपके विडियो को देखना काफी पसंद करेगे और आपके आने वाले विडियो को देखने के लिए उत्सुक रहेगे इसलिए आपको अपनी audience की पसंद और नापसंद के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है इसके लिए आप इन चीजो को देख सकते है.

  • किस उम्र के लोग आपके विडियो अधिक देखते है
  • आपकी टारगेट audience  कौनसी है
  • लोग आपके विडियो को कितनी देर तक देखते है
  • आपके विडियो के टॉपिक को audience कितना पसंद करती है
  • कोनसा टॉपिक audience पसंद नहीं करती
  • audience के कमेंट पर नजर रखे
  • audience की डिमांड क्या है

इन सभी बातो को आपको ध्यान में रखना होता है इन सभी बातो को ध्यान में रखकर आप एक बेहतरीन विडियो बना पायेगे जिससे की लोग आपके विडियो को काफी पसंद भी करेगे.

Competition का पता लगाये

हाल में YouTube पर आपको काफी अधिक Competition देखने को मिल जायेगा ऐसे में जब तक आप Competition को नहीं पहचानेगे तब तक आप YouTube पर पोपुलर नहीं हो पायेगे इसलिए आप सबसे पहले अपने Competition को पहचाने की आप जिस केटेगरी पर काम कर रहे है उसमे कितना Competition है और लोग किस तरह से उसमे काम कर रहे है आप उससे बेहतर तरीके से काम करने की कोशिश करे तभी आप दुसरो से बेहतर विडियो बना पायेगे और अपने competitor से आगे जा पायेगे.

सफल YouTuber से दोस्ती करें

यह सबसे जरुरी है की आप किसी भी सफल YouTuber से दोस्ती करे अगर वो YouTuber आपकी केटेगरी पर ही काम करता है तो और भी अच्छा है अगर आप उससे दोस्ती कर लेते है तो इसके आपको कई फायदे होगे सफल YouTuber से आपको एक सफल और बेहतर guideline मिल जाएगी जिससे की आप बेहतर तरीके से काम कर सके और इसके साथ ही आप सफल YouTuber से दोस्ती रखते है तो वो आपको अच्छा सपोर्ट भी कर सकता है जिससे आपका चैनल बहुत ही कम समय में पोपुलर हो जायेगा और आपके चैनल पर जल्दी जल्दी व्यू और सब्सक्राइबर बढ़ने लग जायेगे.

रेगुलर विडियो बनाए

आप YouTube पर नया नया काम शुरू कर रहे है तो ऐसे में आपको रेगुलर विडियो बनाने चाहिए इससे आपको काफी फायदा होगा और आपके विडियो जल्दी रैंक होगे और आपके विडियो भी बहुत ही तेजी से बढ़ने लगेगे इसके साथ ही आप रेगुलर विडियो अपलोड करते है तो इससे आपके सब्सक्राइबर भी तेजी से बढ़ते है और आपके विडियो के वायरल होने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते है इसलिए जितना हो सके उतना रेगुलर विडियो अपलोड करने की कोशिश करें.

क्वालिटी पर ध्यान दे

YouTube पर काम करने के लिए आपको क्वालिटी पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी है आपकी विडियो क्वालिटी जितनी improve हो सके उतनी improve करने की कोशिश करे इससे आप धीरे धीरे बेहतरीन तरीके के विडियो बना पायेगे और आपके विडियो की क्वालिटी अच्छी होगी तो लोग आपके विडियो को देखना भी पसंद करेगे जिससे लोग अधिक समय तक आपके विडियो को देखेगे और इससे आपका विडियो जल्दी जल्दी वायरल होने लगेगा इसलिए आपके विडियो की क्वालिटी अच्छी होनी बहुत ही जरूरी है.

विडियो एडिटिंग करना सीखे

हाल में कई सॉफ्टवेर है जिससे विडियो एडिटिंग करना काफी आसान हो गया है आप YouTube  पर देखकर भी विडियो एडिटिंग सीख सकते है आपका विडियो कितना चलेगा और लोग उसको कितना पसंद करेगे यह सभी आपके विडियो की एडिटिंग के ऊपर ही निर्भर करता है इसलिए आपके विडियो की जितनी अच्छी एडिटिंग होगी आपके लिए उतना ही अच्छा साबित होगा व विडियो एडिटिंग के लिए आप किसी भी सॉफ्टवेर का इस्तमाल कर सकते है और उसकी मदद से विडियो एडिट कर सकते है.

Attractive thumbnail बनाए

आपका विडियो बहुत ही अच्छा है पर जब तक आपका thumbnail अच्छा नही होगा तब तक आपका विडियो कोई भी नही देखेगा क्युकी लोग हमेशा thumbnail को देखकर ही विडियो पर क्लिक करते है इसलिए आपका thumbnail Attractive होना चाहिए आप जितना Attractive thumbnail  बनायेगे उतना ही ज्यादा लोग आपके विडियो पर क्लिक करेगे और आपके विडियो को देखेगे साथ ही आपके विडियो को वायरल करने में thumbnail बहुत ही important रोल निभाता है इसलिए आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए.

YouTube SEO करना सीखे

YouTube पर विडियो को वायरल करने के लिए SEO भी बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है अगर आप YouTube SEO सीख लेते है तो इसके बाद आपके विडियो के रैंक होने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते है और आपके विडियो जल्दी पोपुलर होने लग जाते है इसलिए आपको अपने विडियो को वायरल करने के लिए SEO सीखना बहुत जरुरी हैं इसमें आपको कीवर्ड का इस्तमाल करना, टाइटल, डिस्क्रिप्शन, टैग आदि का इस्तमाल कैसे करना है यह सब सिखाया जाता है इसके लिए आप यह विडियो देख सकते है.

Video analytics को monitor करें

आपने कोई भी विडियो बनाकर अपलोड किया है तो समय समय पर उस Video analytics को monitor करना जरुरी है इससे आप उस विडियो से जुडी काफी जानकारी प्राप्त कर पायेगे और उसमे कुछ एडिट करना होगा या कुछ improve करना होगा तो वो भी बहुत ही आसानी से कर पायेगे इसलिए किसी भी विडियो को अपलोड करने के बाद उसका स्टैट्स देखते रहे की उसकी रैंकिंग बढ़ रही है या घट रही है और उसके टैग बदलने की जरुरत पड़े तो उसमे भी बदलाव करते रहे.

फालतू विडियो अपलोड न करें

आप कभी भी YouTube पर फालतू के विडियो अपलोड न करे कई लोग अधिक व्यू के चक्कर में फालतू विडियो अपलोड करते है इससे उनके चैनल को काफी नुकसान पहुचता है और उनके सब्सक्राइबर भी तेजी से कम होने लगते है इसलिए आपको कभी भी अपने चैनल पर फालतू विडियो नहीं डालने चाहिए अगर आप कम विडियो अपलोड करेगे तो भी चलेगा पर आपके विडियो क्वालिटी वाले होने चाहिए जिसको लोग देखना पसंद करें.

ट्रेडिंग टॉपिक पर विडियो बनाये

आपको एक बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए की अगर आपको पोपुलर होना है तो आपको हमेशा ट्रेडिंग टॉपिक के ऊपर ही विडियो बनाने चाहिए इसके आपको कई अलग अलग फायदे होते है अगर आप ट्रेडिंग टॉपिक पर विडियो बनाते है तो इससे आपका विडियो वायरल होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है और इससे आपके विडियो पर काफी जल्दी व्यू मिलने शुरू हो जाते है इस कारण से ज्यादातर लोग ट्रेडिंग टॉपिक के ऊपर विडियो बनाना पसंद करते है.

दुसरो की कॉपी न करें

आपको एक सफल YouTuber बनना है तो आपको एक बात ध्यान में रखनी चाहिए की आप कभी भी किसी दुसरे व्यक्ति के विडियो को कॉपी न करे अगर आप दुसरो के विडियो को कॉपी करते है तो इससे आपका विडियो इतना नहीं चल पायेगा जितना वो चलना चाहिए क्युकी लोग पहले ही उस विडियो को देख चुके है ऐसे में वो आपके विडियो को देखने में इतनी रूचि नहीं दिखायेगे एवं इससे आपका वाच टाइम कम होगा तो आपके विडियो पर व्यू आने भी कम हो जायेगे इसलिए आपको कभी भी दुसरे के विडियो की कॉपी नही करनी चाहिए एवं आपको हमारे यूनिक विडियो ही बनाने चाहिए.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको YouTuber Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको YouTuber बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखBIOS Full Form in Hindi : BIOS क्या है व ये कैसे काम करता है
अगला लेखElectrical Engineer Kaise Bane : इलेक्ट्रॉनिक इंजिनियर कैसे बने

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें