नमस्कार मित्रो आज हम आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बता रहे है अगर आप यूट्यूब पर वीडियो बनाते है या आप इससे पैसे कमाना चाहते है तो इसके कई अलग अलग तरीके होते है जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते है व हम आपको बेहद ही आसान और सबसे बेहतरीन तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे की आप बिना किसी परेशानी के अच्छी कमाई कर पाएंगे इसकी जानकारी के लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

youtube se paise kaise kamaye

हाल में कई लोग यूट्यूब पर काम करके पैसे कमाना चाहते है ऐसे में कई लोग इसपर अलग अलग तरह के वीडियो आदि भी बनाते है पर बहुत से लोगो को YouTube से पैसे कमाने के बारे में विशेष जानकारी नहीं होती इस कारण से वो इससे अच्छी कमाई नहीं कर पाते पर हम आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल में जो तरीके बताने वाले है वो तरीके अगर आप अपनाते है तो हर दिन यूट्यूब से दस हजार से ज्यादा पैसे कमा पाएंगे.

YouTube से पैसे कैसे कमाए

YouTube से पैसे कमाना कोई बड़ा काम या बहुत ही मुश्किल काम नहीं है अगर आप सही तरीके से काम करते है तो आप YouTube से बहुत ही आसानी से बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए सबसे बड़ा रोल होता है आपके view का यानी की आपके  वीडियो को कितने लोग देखते है और आपके हर वीडियो पर कितने view आते है अगर आपके वीडियो पर अच्छे view आते है तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है व इससे पैसे कमाने के कई अलग अलग तरीके होते है.

Google Adsense से पैसे कमाना

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए अक्सर लोग Google Adsense का इस्तमाल करते है व इसके लिए आपका चैनल monatize होना जरुरी है व यूट्यूब पर पालिसी है की आपके चैनल पर 4000 hour watch time और 1000 subscriber है तो ही आप अपने चैनल को monatize कर सकते है.

जब आपका चैनल monatize हो जायेगा तो उसके बाद आपके चैनल पर ads दिखाई देने लगते है और इससे आपकी कमाई शुरू हो जाती है इसमें आपके जितने ज्यादा व्यू आएंगे आपकी  कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी और इसका पेमेंट आप बैंक ट्रांसफर के द्वारा अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते है.

Sponsored Video से पैसे कमाना

अगर आपका चैनल थोड़ा बहुत पुराना है और आपका चैनल पॉपुलर है तो उसमे Sponsored video मिलने की संभावना भी बहुत ही ज्यादा रहती है इसमें आपको पैसे लेकर वीडियो बनाने होते है इससे आपकी कमाई दो तरह से हो जाती है पहला तो आपको वीडियो बनाने के पैसे मिलेंगे और दूसरा वीडियो बनाने के बाद उससे आपकी कमाई होगी.

आज कई लोग Sponsored video से हर महीने लाखो रूपए तक की कमाई कर रहे है और कई सारे कंपनी आदि Sponsored video बनाने के लिए बहुत ही अच्छे पैसे देती है जिससे की आपकी कमाई भी बहुत ही अच्छी हो जाती है.

Affiliate Marketing से पैसे कमाना

अगर आप चाहे तो अपने चैनल पर Affiliate Marketing कर सकते है अक्सर हर बड़ा youtuber इस तरीके से पैसे कमाता है इसके लिए आपको किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट आदि पर अपना Affiliate अकाउंट बनाना होता है और इसके बाद आपको कोई भी प्रोडक्ट सेलेक्ट करना है जिसकी डिमांड अधिक हो.

अब आप उस प्रोडक्ट की Affiliate link बना ले और इसके बाद आप उसका वीडियो बनाकर वीडियो के डिस्क्रिप्शन में वो Affiliate link past कर दे इसके बाद आपके जिस व्यूअर को वो प्रोडक्ट लेना होगा वो लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीद लेगा और आपको उसका कमीशन मिल  जायेगा इस तरह से आप Affiliate marketing करके भी बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.

Superchat से पैसे कमाना

अगर आप live वीडियो बनाते है और आपके अच्छे follower है तो आप Superchat से भी हर दिन हजारो रूपए कमा सकते है अगर आपका मोटिवेशन चैनल है या गेमिंग चैनल है तो ऐसे में आप Superchat से बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.

अगर अपने यूट्यूब पर कभी लाइव स्ट्रॉमिंग  देखी होगी तो उसमे आपको Superchat का एक विकल्प दिखता है जिससे की लोग उस youtuber को पैसे डोनेट कर सके और जो लोग अपने massage या comment को youtuber को पढ़वाना जरुरी समझते है वो Superchat से पैसे देते है इससे कई youtuber हर महीने बहुत ही अच्छी कमाई कर लेते है.

Promotion से पैसे कमाना

यूट्यूब पर कई लोग Promotion के द्वारा बहुत ही अच्छी कमाई कर रहे है अगर आप चाहे तो इससे पैसे कमा सकते है पर इसके लिए आपका चैनल थोड़ा बहुत पॉपुलर होना चाहिए इसके बाद कई कंपनी या लोग आपसे अलग अलग प्रकार के Promotion के लिए संपर्क करते है  Promotion अलग अलग प्रकार का हो सकता है जैसे की कई लोग अपने चैनल के लिए प्रमोशन करते है तो कई कंपनी आदि अपने प्रोडक्ट के लिए तो आपको इसके ऊपर वीडियो बनाने होते है और उनका प्रोमोशन करना होता है इसके बदले वो आपको पैसे देते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको youtube से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर  करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखCBI Officer Kaise Bane : सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या करें
अगला लेखFree Fire Me Diamond Kaise Le ( 101% Working Trick )
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें