नमस्कार मित्रो आज हम आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में बताने वाले है लगभग हर व्यक्ति YouTube का इस्तमाल विडियो देखने के लिए करता है लेकिन आप चाहे तो इसको अपना बिजनेस भी बना सकते है और इसके द्वारा आप प्रतिदिन लाखो रूपए तक की कमाई भी कर सकते है अगर आपको इसके द्वारा पैसे कमाने है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

youtube se paise kaise kamaye

आपको YouTube से पैसे कमाने है तो इसके कई अलग अलग तरीके है जिन्हें आप अपना सकते है और इसके द्वारा आप हर दिन काफी अच्छा पैसा भी बना सकते है इसके लिए आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में पता होना जरुरी है हम आपको इस आर्टिकल में इसी से जुडी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले ताकि आप घर बैठे हर दिन लाखो रूपए आसानी से कमा सके.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube से पैसे कमाना कोई बड़ा काम या बहुत ही मुश्किल काम नहीं है अगर आप सही तरीके से काम करते है तो आप YouTube से बहुत ही आसानी से बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए सबसे बड़ा रोल होता है आपके view का यानी की आपके  वीडियो को कितने लोग देखते है और आपके हर वीडियो पर कितने view आते है अगर आपके वीडियो पर अच्छे view आते है तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते है.

आप YouTube पर पैसे कमाने की सोच रहे है तो सबसे पहले तो आपको विडियो बनाना आना चाहिए क्युकी YouTube एक विडियो प्लेटफार्म है इसलिए इसमें आप विडियो अपलोड करके ही पोपुलर हो सकते है अगर आप क्वालिटी वाले विडियो बना सकते है तो आप निश्चित रूप से YouTube पर पोपुलर हो सकते है और इससे पैसा कमाना शुरू कर सकते है.

Google AdSense से पैसे कमाना

यूट्यूब से पैसा कमाने का यह सबसे पोपुलर तरीका होता है इसमें आप अपने विडियो में ads लगा सकते है इसके बदले आपको अच्छा पैसा दिया जाता है अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर ads लगाना चाहते है तो इसके लिये आपके चैनल पर कुल 4000 घंटे का वाच टाइम (12 महीने का) और 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिए इसके बाद ही आप AdSense के लिए अप्लाई कर सकते है एव इसके लिए कुछ पालिसी होती है अगर आपका चैनल AdSense पालिसी को फॉलो करता है तो ही आपको AdSense से Approval मिल सकता है और आप अपने चैनल को Monetize कर सकते है.

Ads के द्वारा पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको AdSense के लिए आवेदन करता होता है इसका फीचर आपको YouTube Studio में ही मिल जायेगा जहां से आप इसके लिए आवेदन कर सकते है जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आपका अकाउंट रिव्यु में चला जाता है 6-7 दिन में कंपनी आपके अकाउंट का रिव्यू कर लेती है इसके बाद आपका AdSense अकाउंट अप्रूवल हो जाता है और आपके विडियो पर ads आना शुरू हो जाता है.

जब आपके विडियो पर ads आने लग जायेगे तो इसके बाद हर ads के आपको पैसे दिए जायेगे अगर आपके विडियो पर बहुत ज्यादा व्यू आते है तो आपकी कमाई लाखो में हो सकती है और अगर आपके विडियो पर व्यू कम आते है तो आपकी कमाई कम भी हो सकती है जब आपका AdSense अप्रूवल हो जाता है तो इसके बाद आपका फोकस व्यू बढाने पर होना चाहिए.

इसके नाम से ही आपको पता चल गया होगा की हम आपको क्या बताना चाहते है अगर आपका चैनल पोपुलर है और आपके हर विडियो पर काफी ज्यादा व्यू आते है तो ऐसे में आपको स्पॉन्सरशिप मिलने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है इसमें कई अलग अलग कंपनी अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपसे संपर्क करती है.

ऐसे में आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होता है बदले में आपको कंपनी काफी अच्छा पैसा देती है अक्सर ज्यादातर लोग YouTube से इस तरीके से ही पैसे कमाते है इसके द्वारा पैसे कमाना काफी आसान होता है इसके लिए बस आपको अपने विडियो में कंपनी के उस प्रोडक्ट का प्रमोशन करना है बदले में वो कंपनी आपको पैसा भेज देगी.

इस तरीके से केवल वो ही लोग पैसे कमा सकते है जिनका चैनल पोपुलर है और जिनके विडियो पर काफी ज्यादा व्यू आते है क्युकी हर एक कंपनी ऐसे ही चैनल की तलाश करती है जिससे उन्हें फायदा हो सके और उनके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग देख सके इसलिए आपको अपने चैनल को पोपुलर बनाने पर देना चाहिए ताकि आपको भी स्पॉन्सरशिप मिलने शुरू हो सके.

Affiliate Marketing से पैसे कमाना

Affiliate Marketing हाल में पैसे कमाने का बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म बन चूका है और कई लोग इसके द्वारा हर दिन लाखो रूपए की कमाई आराम से कर लेते है अगर आपका चैनल नया है तो उसमे भी आप Affiliate Marketing कर सकते है और आपका चैनल पोपुलर है तो उसमे भी आप Affiliate Marketing करना शुरू कर सकते हैं

Affiliate Marketing करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना Affiliate Account ओपन करना होता है इसके लिए आप किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने वाली कंपनी जैसे amazon, flipkart आदि पर अपना Affiliate Account फ्री में बना सकते है जब आपके अकाउंट को अप्रूवल मिल जाता है तो इसके बाद इससे पैसे कमाना शुरू कर सकते है

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Affiliate Account से किसी भी प्रोडक्ट का लिंक बनाना है और उसे कॉपी करके अपने YouTube Video के डिस्क्रिप्शन में Past कर देना है इसके बाद जितने लोग आपके लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेगे उतना ही आपको कमीशन मिलेगा यही कमीशन आपकी कमाई होती है

अगर आप कम समय में Affiliate Marketing  से अच्छा पैसा बनाना चाहते है तो इसके लिए आप वो प्रोडक्ट सेल करे जिसकी डिमांड काफी ज्यादा हो जैसे की सर्दी में जैकेट सेल कर सकते है और गर्मी में कूलर सेल कर सकते है इस तरह से आप हर मौसम या फेस्टिवल में डिमांड के हिसाब से प्रोडक्ट की सेलिंग कर सकते है इससे ज्यादा लोग उस प्रोडक्ट को खरीद पायेगे

Superchat से पैसे कमाना

अगर आप live वीडियो बनाते है और आपके अच्छे follower है तो आप Superchat से भी हर दिन हजारो रूपए कमा सकते है अगर आपका मोटिवेशन चैनल है या गेमिंग चैनल है तो ऐसे में आप Superchat से बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.

अगर अपने यूट्यूब पर कभी लाइव स्ट्रॉमिंग  देखी होगी तो उसमे आपको Superchat का एक विकल्प दिखता है जिससे की लोग उस youtuber को पैसे डोनेट कर सके और जो लोग अपने massage या comment को youtuber को पढ़वाना जरुरी समझते है वो Superchat से पैसे देते है इससे कई youtuber हर महीने बहुत ही अच्छी कमाई कर लेते है.

अपना बिजनेस प्रोमोट करना

अगर आपका कोई भी बिजनेस है तो ऐसे में YouTube आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्युकी आप अपने YouTube चैनल के द्वारा अपने बिजनेस का प्रमोशन आसानी से कर सकते है इससे आपका बिजनेस बहुत ही तेजी से बढ़ने लग जाता है और आपको कम समय में काफी ज्यादा प्रॉफिट मिलने शुरू हो जाता है.

आज कई लोग अपने बिजनेस को YouTube के द्वारा काफी ज्यादा पोपुलर बना चुके है और उनकी कमाई रातो रातो लाखो रूपए बढ़ चुकी है आज भी जो बिजनेस YouTube से पोपुलर हुए है उनमे से ज्यादातर लोग हर दिन लाखो रूपए की कमाई कर रहे है इसलिए आपका कोई बिजनेस है तो उसका प्रमोशन आपको YouTube पर जरुर करना चाहिए.

YouTube से पैसा कमाने के लिए ध्यान रखे ये बाते

आपको YouTube से पैसा बनाने के लिए कई बातो को ध्यान में रखना होता है तभी आप YouTube से कम समय में अच्छी कमाई कर सकते है इसमें से सबसे बड़ा काम होता है अपने व्यू बढाने का तो हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके बता रहे जिसकी मदद से आप अपने YouTube Video पर कम सामने में अच्छे खासे व्यू बढ़ा सकते है इसके लिए आप हमारे बताये यह तरीके अपना सकते है.

क्वालिटी विडियो बनाये

अगर आपको YouTube पर अच्छे व्यू चाहिए तो सबसे पहले तो आपको यह बात ध्यान में रखनी है की आप हमेशा एक क्वालिटी वाला विडियो ही बनाये अगर आप फालतू में कोई विडियो बनाकर अपलोड कर देते है और सोचते है की आपका वो विडियो वायरल हो जायेगा तो यह आपकी गलतफहमी है क्युकी YouTube के पास पहले से काफी बेहतरीन क्वालिटी वाले विडियो पड़े है तो वो आपके फालतू विडियो को वायरल क्यों करेगा.

अक्सर लोग क्वालिटी विडियो को देखना अधिक पसंद करते है ऐसे में आपके विडियो क्वालिटी वाले होगे तो ज्यादा से ज्यादा लोग उस विडियो को देखना पसंद करेगे इससे आपके YouTube के विडियो जल्दी ही पोपुलर होने लग जायेगे और आप इसके द्वारा पैसा कमाना शुरू कर पायेगे.

यूनिक विडियो बनाए

कई लोग इस तरह की गलती करते है की वो दुसरो की कॉपी करके उसके जैसा ही विडियो बना लेते है और सोचते है की उनका विडियो भी वायरल हो जायेगा तो यह आपकी बड़ी गलती है क्युकी YouTube हमेशा यूनिक विडियो को ही वायरल करता है अगर आप कोई यूनिक विडियो बनाते है जो पहले से YouTube पर नहीं है तो उस तरह का विडियो वायरल होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते है.

वही आपने किसी विडियो की कॉपी की है और उसकी तरह विडियो बनाकर अपलोड किया है तो ज्यादातर लोग ओरिजिनल विडियो को ही देखेगे आपके विडियो को नही देखेगे इससे उसका विडियो तो पोपुलर होता जायेगा पर आपके विडियो पर कभी व्यू नही आयेगे इसलिए आपको हमेशा अपने विडियो यूनिक ही बनाने चाहिए.

अच्छी विडियो एडिटिंग करें

आपके विडियो की एडिटिंग जितनी ज्यादा बेहतरीन होगी लोग आपके विडियो को उतना ही ज्यादा देखना पसंद करेगे इसलिए आपको अपने विडियो की एडिटिंग पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है इसके लिए आप कोई विडियो एडिटिंग कोर्स ले सकते है या YouTube पर फ्री में विडियो एडिटिंग सीख सकते है जब आप अच्छे से विडियो एडिटिंग सिख जायेगे तो इसके बाद आप अडवांस लेवल के विडियो बना पायेगे.

आपके विडियो में एडिटिंग कैसी है इसी चीज पर निर्भर करता है की लोगो को आपका विडियो पसंद आएगा या नही अगर आप एडिटिंग पर ध्यान नही देंगे तो आप कभी भी YouTube पर पोपुलर नही हो पायेगे इसलिए आपको अपने विडियो को बेहतरीन तरीके से एडिट करने ही अपलोड करना चाहिए ताकि जल्दी ही आपके विडियो वायरल हो सके.

ट्रेडिंग टॉपिक पर विडियो बनाये

जो लोग कम समय में अपने विडियो को वायरल करना चाहते है उन लोगो को ट्रेडिंग टॉपिक पर ही अपने विडियो बनाने चाहिए इससे आप कम समय में अपने विडियो को वायरल कर सकते है ट्रेडिंग टॉपिक का अर्थ होता है की हाल में लोग किस तरह की जानकारी अधिक सर्च कर रहें है आपको ठीक उसी से जुडा विडियो बनाकर अपलोड करना चाहिए.

अगर आप ऐसा विडियो अपलोड करेगे तो एक सही कई लोग आपके विडियो को देखगे जिससे आपके व्यू काफी तेजी से बढ़ने लग जायेगे और आपका विडियो काफी जल्दी वायरल भी हो सकता है, अब तक लाखो लोग ट्रेडिंग टॉपिक पर विडियो बनाकर रातो रात पोपुलर बन चुके है इसलिए यह तरीका सबसे बेहतरीन तरिका माना जाता है.

कई लोगो के मन में ख्याल आता है की आखिर हम कैसे पता करे की हाल में कौनसा टॉपिक ट्रेडिंग पर चल रहा है तो इसके लिए आप Google Trends वेबसाइट पर विजिट कर सकते है उसमे आपको सभी ट्रेडिंग टॉपिक की जानकारी मिल जाएगी जहां से आप पता कर पायेगे की हाल में लोग ज्यादा क्या सर्च कर रहे है और आपको विडियो किसके ऊपर बनाना है.

लोगो को उपयोगी जानकारी दे

आप किसी भी तरह का विडियो बनाते है तो उसमे आप लोगो को सही जानकारी दे और पुरी जानकारी दे क्युकी अगर आप लोगो को सही जानकारी नही देते तो लोग बादमे आपके ऊपर कभी भी भरोषा नही करेगे और आपके विडियो को कभी भी नहीं देखगे ऐसे में आपका विडियो वायरल होना काफी मुश्किल हो जाता है.

वही अगर आप अपने विडियो में पूरी जानकारी देते है और सही जानकारी देते है तो इससे लोग अपने आपके विडियो को देखना पसंद करेगे और हमेशा लोग आपके नए विडियो का इंतजार करेगे इसलिए आपको अपने विडियो में हमेशा सही, सटीक और पूरी जानकारी बतानी चाहिए.

रेगुलर विडियो अपलोड करें

YouTube पर पोपुलर होने के लिए रेगुलर विडियो अपलोड करना जरुरी है रेगुलर विडियो अपलोड करने का अर्थ है की आप प्रतिदिन विडियो अपलोड करे या प्रति सप्ताह विडियो अपलोड करे इससे आपके विडियो कम समय में वायरल हो सकते है और आप कुछ दिन अच्छे से मेहनत करेगे तो आप YouTube पर पोपुलर होने लग सकते है.

कई लोग ऐसे होते है जो पहले तो जोश जोश में हर दिन 5 -6 विडियो अपलोड कर देते है बादमे कई महीनो तक कोई विडियो अपलोड नही करते तो इस तरह का काम करने से आप कभी भी YouTube पर पोपुलर नही हो पायेगे एवं आप चाहे तो दिन का एक ही विडियो बनाकर अपलोड करे पर  रेगुलर विडियो को अपलोड करे ताकि आपको YouTube पर अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल सके.

विडियो का SEO करें

किसी भी विडियो को वायरल करने में SEO का बहुत ही बड़ा रोल होता है आप अपने विडियो को कई अलग अलग तरह  से SEO कर सकते है इसमें आपके विडियो का नाम, विडियो की क्वालिटी, thumbnail, thumbnail का नाम, टाइटल, डिस्क्रिप्शन, टैग्स अदि कई चीजे आती है आपको इन सभी चीजो को ध्यान में रखना चाहिए और हर चीज को बेहतर तरीके से बनाना चाहिए ताकि आपके विडियो YouTube पर अच्छा परफोर्म करा सके.

जब भी आप अपने विडियो या thumbnail को अपलोड करते है तो इससे पहले आप उसका नाम जरुर बदल दे और उसके नाम में अपने फोकस कीवर्ड का इस्तमाल जरुर करें एवं जब आप विडियो अपलोड करते है तो इसके बाद आप उसका टाइटल, डिस्क्रिप्शन, टैग्स बेहतरीन तरीके से लिखे और उसमे भी आप अपने keyword का इस्तमाल करे ताकि आपका विडियो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सके और आपके विडियो को अच्छे व्यू मिल सके.

अपनी ऑडियंस को पहचाने

यह तरीका हर उस व्यक्ति को अपनाना चाहिए जो YouTube पर विडियो बनाता है इसमें आपको अपनी ऑडियंस को पहचानना होता है की लोग आपके चैनल पर किस तरह के विडियो देखना पसंद करते है और किस तरह के विडियो को देखना पसंद नहीं करते इसके बाद आपको वो ही विडियो बनाने का प्रयत्न करना चाहिए जिन्हें देखने में लोगो को मजा आये और जो विडियो आपके सब्सक्राइबर देखना चाहिए है.

इससे आपके सब्सक्राइबर हमेशा आपके नए विडियो का इंतजार करेगे और जब भी आप कोई नया विडियो अपलोड करेगे तो कई लोग आपके विडियो को पूरा पूरा देखगे जिससे आपका विडियो वायरल होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जायेगे.

कौसने चैनल पर ज्यादा कमाई होगी

ज्यादातर लोगो के मन में इस तरह का सवाल आता है की आखिर हमे किस तरह का चैनल बनाना चाहिए जिससे की हमारी कमाई ज्यादा हो तो हम आपको बता दे की आपको हमेशा वो ही चैनल बनाना चाहिए जिसमे आपकी रूचि हो एवं जिस केटेगरी में आपको अच्छा अनुभव हो इसके साथ ही आपको इंग्लिश आती है तो आप अपने विडियो हमेशा इंग्लिश में ही बनाये.

हिंदी की तुलना में इंग्लिश विडियो की कमाई काफी ज्यादा होती है क्युकी इंग्लिश में बनाये गये विडियो अमेरिका जैसी rich country में भी देखे जाते है इसलिए इन विडियो की CPC काफी अधिक होती है और कम व्यू में ही इन्हें काफी अच्छे पैसे मिल जाते है अगर आपको इंग्लिश नही आती तो भी आप इंग्लिश में विडियो बना सकते है क्युकी हाल में कई तरह के tools है जिसकी मदद से आप इंग्लिश में या अन्य भाषा में अपने विडियो बना सकते है भले ही आपको उस भाषा की जानकारी न हो.

YouTube पर एक दिन में कितने पैसे कमा सकते है

अगर आप YouTube पर काम करते है और आप सोच रहे है की इसमें एक दिन में कितने पैसे कमाए जा सकते है तो हम आपको बता दे की इसमें अधिकतम पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती आप इसमें एक दिन के करोडो रूपए भी कमा सकते है अगर आपका चैनल पोपुलर है और आपके विडियो पर अधिक व्यू आते है तो आपकी कमाई लाखो रूपए में हो सकती है वही आपके विडियो पर कम व्यू आते है तो आपकी कमाई कम भी हो सकती है इसलिए YouTube की दिन की कमाई के बारे में कुछ भी कहा नही जा सकता.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें