आज का हमारा यह आर्टिकल youtube से सम्बंधित हैं जिसमे आज हम आपको youtube copyright free music या video अपने channel पर कैसे अपलोड करते हैं इसके  बारे में बताने वाले हैं आप सभी जानते हैं की अक्सर हम सभी चैनल पर कई सारे वीडियो अपलोड करते हैं पर कई सारे song या विडिओ ऐसे  होते हैं जिससे हमें कॉपीराइट भी मिल सकता हैं व यह सभी के लिए बहुत खतरनाक भी होता हैं क्युकी इससे आपका अकाउंट भी सस्पेंड हो सकता है.

youtube par copyright

YouTube पर दुसरे  के video download कर के upload करने पर आपके youtube copyright आने के 100% chance होते हैं व YouTube ऐसे वीडियो को बिल्कुल पसंद नही करता हालांकि YouTube channels owner को copyright का mail भेज कर सचेत जरुर करता हैं पर इसे बार बार ignore करने पर आपके YouTube channel को बहुत बडा खतरा हो सकता हैं इससे बचने का सबसे शानदार तरीका ये ही हैं की आप खुद के वीडियो बना कर upload करे इससे आपके channel को कभी कोई खतरा नही होगा.

अगर आपको कोई songs पसंद हैं व उसको आप अपने वीडियो के लिए इस्तमाल करना चाहते हैं तो ऐसे में कॉपीराइट का बहुत बड़ा खतरा  होता हैं ऐसे में आप किसी और के वीडियो को या songs को इस्तमाल नहीं कर पाते पर आज हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उससे आप बहुत ही आसानी से कोई भी song भी किसी कॉपीराइट issue के इस्तमाल कर पाएंगे.

YouTube Par copyright कब आता है

अगर आप  किसी भी अन्य चैनल के वीडियो को उस चैनल के मालिक की परमिशन के बिना अपने चैनल पर इस्तमाल करते हैं तो ऐसे में वह चैनल का ओनर आपको उसके बनाये सांग या वीडियो को बिना परमिशन इस्तमाल करने के लिए आपको कॉपीराइट स्ट्रिक्ट दे सकता हैं व 3 से ज्यादा कॉपीराइट आने पर आपका यूट्यूब अकाउंट ससपेंड भी हो सकता है.

क्या video को अच्छे से edit कर के upload कर सकते है?

अगर आपको video editing का knowledge हैं तो आप अपने video को अच्छी तरह से edit कर् के upload कर सकते हैं इससे आपके video पर copyright नही आयेगा व आपका YouTube channel भी एकदम safe रहैंगा.

YouTube पर दुसरे के video upload कैसे करें

अगर आप video नही बना पा रहे तो हमारे द्वारा बताये गये कुछ तरीको को follow कर के YouTube copyright से बच सकते हो व copyright से बचने के लिए हमेशा creative license वाले video ही इस्तेमाल करें.

1. Change Video Size

अगर आप दुसरे के वीडियो अपने चैनल पर upload करते हो तो आपको अपने वीडियो की size को कम या ज्यादा जरुर कर लेना चाहिए आप वीडियो की size जितनी compare करोगे उतना आपके लिए अच्छा रहैंगा इसके लिए आप किसी भी PC या Android Application का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

2. Change Voice

अगर आप कोई musical या famous video अपनी चैनल पर upload करना चाहते हैं तो आप पहले उस video की copyright free voice google या YouTube से जरुर download कर ले व उस वीडियो मे Voice को change कर के उसमे copyright free  voice upload कर दे इससे YouTube अपके video पर copyright नही देगा लगभग सभी software आपको video की Voice change करने का feature देते हैं आप किसी भी apps से ये काम करे सकते हैं.

3. Change Background

दुसरे के वीडियो अपने चैनल पर upload करने के लिए background  को change करना बहुत जरुरी होता हैं YouTube किसी भी वीडियो के background पर ज्यादा focus करता हैं व same background मिलने पर video पर copyright दे सकता हैं आप किसी भी अच्छे से apps की मदद से किसी भी video का background Change कर सकते हैं बहुत से app आपको background change करने के अच्छे feature देते हैं.

4. Owner Permission

दुसरे के video को अपने channel पर upload करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका ये ही हैं की आप उस video के owner से किसी भी tarah से video upload करने की permission ले लीजिए इससे उस video के owner आपके video के खिलाफ complain नही करेगे व आपको copyright strike भी नही मिलेगी इस तरह से आप जितने चाहैं उतने video permission के द्वारा upload कर सकते हैं.

5. Credit

अगर आप किसी दुसरे की वीडियो अपने चैनल पर upload करते हैं तो आपने जिसके Channel से‌ वो video ली हैं उसे पूरा credit दे इससे उस video के owner आपके channels. पर copyright stick नही देगे किसी को credit देने के लिए आप video के title, disruption मे उस video के channel का नाम व उस channel की link जरुर डाल दे इससे उसे पूरा credit मिल जाता हैं.

6. Change Thumbnail

कई बार हम‌ thumbnail  को नजरअंदाज कर देते हैं जिसका हमे बहुत बडा नुकसान हो सकता हैं अगर आप खुद की video बना कर उसमे किसी दुसरे की thumbnail photo download कर के लगा लेते हैं इससे YouTube द्वारा कभी भी आपको copyright strike मिल सकता हैं अगर आप कोई भी video बनाये तो उसमे खुद का बनाया हुआ thumbnail ही इस्तेमाल करें.

8. Change Title

अगर आप किसी भी दुसरे channel की Video अपने channel पर upload करते हो तो आप उसका title पूरी तरह से change कर दे वरना जितना भी आप उसमे बदलाव कर सकते हैं उतना बदलाव करे इससे आपका video unique लगेगा व copyright के chance भी घट जायेगे.

9.  Change Video Style

अगर आप किसी भी दुसरे का video अपने channel पर डालते हैं व उस video का style नही बदलते तो आपको पक्का copyright  मिल सकता हैं आप इसके लिए किसी भी application के‌ द्वारा video का color, logo, trailers etc जरुर बदल ले इससे उस video पर copyright के chance बहुत कम रहते हैं.

10. Change Description & Tag

आप दुसरे के‌ वीडियो खुद के channel मे‌ upload करते हो तो आपको उसका description व उसके keywords को पूरी तरह से change कर ले जो description व tag उस channel पर डाले गये हैं आप इससे बिल्कुल अलग discretion व keywords का इस्तेमाल करें.

मित्रो हमारे द्वारा बताये गये तरीको से आप बहुत आसानी से दुसरे के video को खुद के channel पर इस्तेमाल कर सकते हैं व इससे आपको YouTube द्वारा कोई भी‌ youtube copyright strike भी नही मिलेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको यूट्यूब पर कॉपीराइट वीडियो और म्यूजिक अपलोड कैसे करते हैं इसके बारे में बताने का पूरा प्रयत्न किया हैं हमें उम्मीद हैं आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी व अगर  आपको जानकारी उपयोगी लगे तो उसको  सोशल मीडिया पर शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें