आज हम आपको बताने वाले है की YouTube के मालिक कौन है और इसको किसके द्वारा बनाया गया है कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं है की इसको कब और किसके द्वारा बनाया गया है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है.

youtube ke malik ka naam

आप सभी लोग अपने फोन में youtube का इस्तमाल तो जरूर करते होंगे क्युकी ये दुनिया का सबसे बड़ा video platform है जहां पर आपको हर प्रकार के वीडियो बहुत ही आसानी से मिल जायेगे पर इसको कब व किसने बनाया था इसके बारे में सभी लोगो को अलग अलग राय है तो हम आपको आज बताने वाले है की यूट्यूब कब बनाया गया था और यूट्यूब किस किस के सहयोग से बनाया गया था.

YouTube के मालिक कौन है

अगर हम बात करें की यूट्यूब के मालिक कौन है तो आपके मन में पहला ही उत्तर आएगा की इसका मालिक गूगल है तो ये बिलकुल सही है यूट्यूब को 1.66 बिलियन डॉलर में 2006 को गूगल ने खरीद लिया था उसके बाद से यूट्यूब पर मालिकाना हक़ गूगल कंपनी का है.

YouTube को शुरुआत में अमेरिकी लोगो के लिए बनाया गया था ताकि वो आसानी से इसके माध्यम से कोई भी वीडियो शेयर कर सके पर धीरे धीरे ये बहुत ही लोकप्रिय हो गया व बादमे इसको आय कई देशो में भी लांच कर दिया गया था भारत में यूट्यूब को 2008 में लांच किया गया था.

YouTube किसने बनाया था

जैसा की आप सब जानते है की यूट्यूब पर गूगल का मालिकाना हक़ है पर गूगल ने इसको ख़रीदा हुआ है न की बनाया है इसलिए इसको बनाने का श्रेय payapl कंपनी में कार्य करने वाले 3 व्यक्ति चाड हर्ले, स्टीव चैन, जावेद करीम को जाता है इन तीनो ने मिलकर यूट्यूब को सन्न 2005 को बनाया था.

उसके बाद इसको गूगल कंपनी ने 1.66 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था व 2006 में यूट्यूब को गूगल कंपनी द्वारा ख़रीदे जाने के बाद इसपर कानूनी हक़ गूगल का हो गया व आज भी यूट्यूब गूगल कंपनी से जुड़ा हुआ है.

आंकड़ों की माने तो 2020 में यूट्यूब का revenue 15 बिलियन डॉलर रहा व अगर हम बात करे अलेक्सा ट्रैफिक की तो यूट्यूब को इसमें विश्व में दूसरी रैंकिंग प्राप्त हुई है.

YouTube बनाने के मुख्य कारण

कोई भी चीज बनती है तो उसके पीछे कोई न कोई मकसद जरूर होता है व इसी के कारण किसी भी चीज का निर्माण किया जाता है ये भी कुछ इसी प्रकार से बना था चाड हर्ले, स्टीव चैन, जावेद करीम  तीनो किसी शादी प्रोग्राम में गए हुए थे वहां उन्होंने कुछ वीडियो शूट किये थे व उन वीडियो को वो लोगो के साथ शेयर करना चाहते थे पर उस वक्त उनके पास ऐसा कोई प्लेटफार्म नहीं था जिसके माध्यम से वो अपने वीडियो को शेयर कर सके.

ऐसे में उनके मन में ऐसा ख्याल आया की क्यों न एक ऐसी वेबसाइट बनायी जाए जहां पर लोग अपनी पसंद के वीडियो अपलोड कर सके व अन्य लोगो को शेयर कर सके इसके चलते उन्होंने youtube.com वेबसाइट बनायीं व उसको youtube के नाम से जाना जाता था.

यूट्यूब का पहला वीडियो

यूट्यूब को जब बनाया गया था तो उसके बाद सबसे पहले इसपर 23 अप्रेल 2005 को एक वीडियो अपलोड किया गया था इस वीडियो का नाम me at the zoo था व ये वीडियो आज भी यूट्यूब पर मौजूद है आप आज भी यूट्यूब पर me at the zoo search कर के यूट्यूब का सबसे पहला वीडियो देख सकते है.

इस वीडियो में आपको यूट्यूब के co-founder जावेद दिखाई देंगे जो की किसी zoo में गए हुए थे व वहां पर इस वीडियो को shoot करने के बाद सबसे पहले यूट्यूब पर अपलोड किया गया था इस वीडियो पर हाल में 137m से भी अधिक व्यू है.

youtube को officially 15 नवम्बर 2005 को लांच कर दिया गया व लांच होने के बाद यह प्लेटफार्म बहुत ही जल्दी ग्रोथ करने लग गया था व 2006 तक इसके view 100 मिलियन तक बढ़ गए था व हर दिन लगभग 65000 वीडियो उपलोड होने लग गए थे.

इसकी  ग्रोथ को देखते हुए 9 अक्टूबर 2006 को गूगल कंपनी ने इसको खरीदने का फैसला कर लिया था व इसके बाद इसको 13 नवम्बर 2006 को गूगल ने 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया उसके बाद से यह गूगल का हिस्सा हो गया व हाल में यूट्यूब से होने वाली कमाई गूगल को जाती है इसके साथ ही लोग इसपर वीडियो अपलोड कर के काफी पैसे भी कमा रहे है व अपने सपनो को पूरा कर रहे है.

विश्व के सबसे पहले youtuber जावेद करीम थे जिन्होंने सबसे पहला अपना वीडियो अपलोड किया था ये वीडियो 18 सेकुंड का था व इसका title me at the zoo रखा गया था यूट्यूब का हेडक्वाटर केलिफोर्निया के san bruno में स्थित है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको youtube के मालिक कौन है व यूट्यूब को किसने बनाया था इसके बारे जानकारी दी है हमे  उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी पसंद आये तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे सम्बंधित कोई भी सवाल आदि  पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट भी कर सकते है.

पिछला लेखOnline Police Verification कैसे करें सिर्फ 5 मिनिट में
अगला लेखBHIM Full Form in Hindi : BHIM क्या है व इसका उपयोग कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें