नमस्कार मित्रो आज हम आपको  YouTube Channel Kaise Banaye इसके बारे में बताने वाले है आपने YouTube पर कई तरह के चैनल देखे होगे व अक्सर आप सोचते होगे की हम भी इस प्रकार के चैनल कैसे बना सकते है और इसमें विडियो अपलोड कैसे कर सकते है तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी बताने वाले है जिससे आप कुछ ही मिनिट में अपना एक प्रोफेशनल YouTube Channel बना सकते है.

YouTube Channel Kaise Banaye

आप YouTube में चैनल बनाते है तो इसके बाद आप अपनी पसंद के कोई भी विडियो YouTube पर डाल सकते है व आप अपने टेलेंट को दुनिया को दिखा सकते है इसके साथ ही YouTube के द्वारा आप बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते है आज कई लोग YouTube के माध्यम से दिन के लाखो रूपए कमा रहे है अगर आप भी इस तरह से पैसे कमा चाहते है तो पहले आपको खुद का चैनल बनाना होगा व YouTube चैनल बनाने के लिए आप YouTube Channel Kaise Banaye इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

YouTube Channel Kaise Banaye

YouTube पर चैनल बनाना बहुत ही आसान होता है आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से YouTube चैनल बना सकते है व इसके लिए आपको एक जीमेल अकाउंट की जरुरत होती है क्युकी इसके द्वारा ही आप अपने YouTube अकाउंट में लॉग इन कर सकते है और अपने चैनल को मैनेज कर सकते है अगर आपकी जीमेल अकाउंट बनी हुई नहीं है तो हमने आपको ऊपर लिंक दी है उसके द्वारा आप आसानी से अपनी जीमेल बना सकते है व अगर आपकी जीमेल बनी हुई है तो आप इस प्रोसेस को फॉलो करके अपना अकाउंट बना सकते है.

Visit Official Website

आपको YouTube चैनल बनाने के लिए सबसे पहले अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र खोलकर YouTube की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.

Login Account

जब आप YouTube की वेबसाइट पर जायेगे तो उसके आपको “Sign In” का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और इसके बाद आपको अपनी जीमेल आईडी और जीमेल का पासवर्ड डालकर इसमें लॉग इन कर लेना है.

Login Account

Tap On Your Channel

अब आप लॉग इन कर लेते है तो ऊपर आपको Sign In की जगह जीमेल अकाउंट का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है उसके बाद आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देगा आपको उसमे से “My YouTube Channel” अथवा “Your Channel” का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Tap On Your Channel

Tap On Use A Business or Other Names

अब आपको YouTube चैनल का नाम डालने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको Use A Business or Other Names का विकल्प दिखेगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे.

Tap On Use A Business or Other Names

अब आपको इसमें YouTube चैनल का नाम क्या रखना है वो डालना है उसके बाद आपको अपने YouTube चैनल की केटेगरी को सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको Create Channel का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Customize YouTube Channel

create channel पर क्लिक करते ही आपका YouTube चैनल बनकर तैयार हो जाता है इसके बाद आपको अपने channel को Customize करना होता है ताकि आपका चैनल Attractive लग सके व इसके लिए आपको “Customize Channel” का विकल्प दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे.

Customize YouTube Channel

Add Channel Logo and  Art

अब आपके चैनल का Customize Page Open हो जायेगा उसमे आपको Logo और Art अपलोड करने का विकल्प दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक करके अपने चैनल पर जो भी Logo और Art लगना चाहते है वो लगा सकते है व आपके Logo का Size 800 x 800 pixels और Art का Size 2560px by 1440px होना चाहिए.

Add Channel Logo and  Art

इसके बाद आपका चैनल पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाता है इस तरह से आप बहुत ही आसान तरीके से अपना YouTube Channel बना सकते है व जब एक बार आपका चैनल बनकर तैयार हो जाता है तो अप उसके ऊपर विडियो अपलोड करना शुरू कर सकते है.

YouTube Channel बनाने के फायदे

आप सभी लोग इसके फायदे के बारे में तो पता ही होगा पर कई लोगो को इसके सभी फायदे के बारे में जानकारी नहीं होती इस वजह से लोग इसका सही तरह से इस्तमाल नहीं कर पाते पर हम आपको इसके सबसे ख़ास फायदे के बारे में बताने वाले है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी आवश्यक है.

  • YouTube Channel बनाकर आप उसमे विडियो अपलोड कर सकते है
  • YouTube Channel Monetize करके आप उससे पैसे कम सकते है
  • आप किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते है
  • आप अपने टेलेंट को दुनिया को दिखा सकते है
  • आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते है

इसके अलावा भी YouTube Channel बनाने के अन्य कई तरह के फायदे होते है पर अक्सर लोग पैसे कमाने के लिए YouTube Channel बनाते है आप बिजनेस के रूप में YouTube Channel की शुरूआत कर सकते है.

Professional YouTube Channel के लिए आवश्यक चीजे

आप अपना प्रोफेशनल YouTube चैनल बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ चीजो को ध्यान मे रखना होता है हम आपको YouTube चैनल से जुडी कुछ important चीजे बता रहे है जो आपको बनानी चाहिए.

किसी भी चैनल को ब्रांडेड दिखाने के लिए उसका लोगो ही सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है आपको अपने लोगो को simple और unique बनाना चाहिए इससे आपका चैनल ब्रांडेड दिखाई देता है.

YouTube Channel Art

चैनल को ब्रांडेड दिखाने के लिए जितना जरुरी logo होता है उतना ही important art भी होता है art में आप अपने चैनल से जुडी कई जानकारी add कर सकते है जिससे लोगो को पता चल सके की आपका चैनल किस बारे में है.

YouTube Channel Intro

आप YouTube विडियो बनाते है तो उसको प्रोफेशनल बनाने के लिए आपको intro बनाना आवश्यक होता है आप अपने चैनल का एक इंट्रो जरुर बना ले यह आप किसी भी विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेर से या ऑनलाइन टूल्स के माध्यम से भी बना सकते है.

YouTube Channel About

यह आपके चैनल का बहुत ही उपयोगी पेज होता है क्युकी इसमें आपके YouTube Channel से जुडी जानकारी होती है जैसे की आप किस तरह के विडियो बनाते है या कब विडियो अपलोड करते है या अपने यूजर को आप क्या कहना चाहते है वो सब आप about पर लिख सकते है.

YouTube Links

YouTube Channel पर आपको about के पेज पर ही links add करने का विकल्प दिखाई देता है इसमें आप अपनी वेबसाइट की या अन्य सोशल मीडिया की links add कर सकते है इससे आपके subscriber आपसे आसानी से संपर्क कर पायेगे.

YouTube Playlists

आप विडियो बनाते है तो उसको व्यवस्थित रखने के लिए Playlists की जरुरत पड़ती है यह आप फ्री में बना सकते है व आप एक केटेगरी की Playlists बनाकर उससे जुड़े सभी विडियो उसमे ऐड कर सकते है इससे आपके व्यू अच्छे आयेगे और लोग आपके विडियो से सम्बंधित अन्य विडियो आसानी से देख पायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको YouTube Channel Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखBlood Pressure क्या है व हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार
अगला लेखLadki Ko Impress Kaise Kare : खुबसूरत लड़कियों को पटाने के तरीके

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें