नमस्कार मित्रो आज के आर्टिकल में हम आपको याददाश्त कैसे बढ़ाये  एवं याददाश्त बढ़ने के घरेलु उपाय के बारे में  बता रहे है अगर किसी की याददाश्त कमजोर है तो यह उसके लिए काफी परेशानी वाली बात हो सकती है पर कई सारे घरेलु  तरीके है जिसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में अपनी याददाश्त को बढ़ा सकते है.

yaddasht badhane ke gharelu upay

बच्चो को अक्सर कम याददाश्त के कारण ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है व इसके कारण बच्चो को सवाल आदि याद करने में काफी परेशानी होती है इसके साथ ही बड़ी उम्र के लोगो को भी इस प्रकार की समस्या होती है इसके कारण उनको भूलने की बीमारी हो जाती है अगर कोई भी कम याददाश्त के कारण परेशान है तो इसके लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी होने वाला है.

याददाश्त बढ़ाने के घरेलु उपाय

याददाश्त बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है कुछ तरीके होते है जिससे आप अपनी याददाश्त को बढ़ा सकते है व इसके लिए आपको कुछ बातो को ध्यान में रखना जरुरी है ताकि आप आसानी से अपनी  या अन्य किसी भी व्यक्ति की याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकते है इसके लिए आप इन तरीको को अपना सकते है.

बादाम का उपयोग करना

अगर किसी की याददाश्त कम है तो उसके लिए बादाम रामबाण की तरह होता है व बादाम में एंटी ऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 एसिड  पाया जाता है जो की दिमाग को तेज में फायदेमंद होता है इसके लिए आपको रात को कुछ बादाम को पानी में भिगो लेना है उसके बाद सुबह उस बादाम को अच्छे से पीस ले और उसको गाय के दूध में मिलाकर सेवन करे ऐसा कुछ दिन करने से आपकी याददाश्त बहुत ही तेज हो जाती है.

अखरोट का उपयोग करना

अखरोट हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसके साथ ही दिमाग के लिए यह विशेष रूप से उपयोगी होता है यह हमारे दिमाग की कमजोरी को दूर करता है इससे हमारा दिमाग बहुत ही तेज हो जाता है व हमारी याददाश्त बढ़ने लगती है इसके लिए आपको हर दिन कम से कम 20 ग्राम बादाम का सेवन करना चाहिए.

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज आपको बाजार में बहुत ही आसानी से मिल  जाते है कद्दू के बीज में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की हमारे दिमाग को बढ़ाने में काफी मददगार होता है इसके लिए आपको हर दिन कद्दू के बीज खाने चाहिए इससे आपका दिमाग तेज होता है और आपको नींद भी अच्छी आएगी

नारियल तेल का इस्तमाल

नारियल तेल हम सभी के लिए कई अलग अलग तरीके से फायदेमंद होता है व याददाश्त  बढ़ाने के लिए आपको नारियल के तेल का सेवन करना चाहिए व अगर आप  नारियल तेल का सेवन नहीं कर सकते तो आपको प्रतिदिन अपने सर पर नारियल तेल से मालिस करनी चाहिए इससे आपका दिमाग अच्छा रहेगा और याददाश्त बढ़ेगी.

प्रतिदिन अच्छी नींद ले

पर्याप्त नींद न लेना भी याददाश्त को कमजोर करता है इसके लिए आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए और आपको तनाव से दूर रहना चाहिए इससे आपका दिमाग बहुत ही अच्छा रहेगा और सही तरीके से काम करता है और इससे आपकी याददाश्त भी अच्छी रहेगी.

योग करे

योग हर व्यक्ति के लिए फायदेमंद होता है व अगर किसी भी व्यक्ति की याददास्त कमजोर है तो उसको प्रतिदिन योग करना चाहिए इससे कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता  है और हमारा दिमाग और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है योग आप टीवी में देखकर या वीडियो या गूगल पर देखकर भी करना सिख सकते है इससे आपको बहुत ही अच्छी परिणाम मिलेंगे

पालक का सेवन

पालक में मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है व यह आपके दिमाग को तेज करने के लिए काफी फायदेमंद होता है आपको प्रतिदिन पालक का सेवन करना चाहिए अगर आप कच्चा पालक खा सके तो यह आपको और अच्छे परिणाम देगा व अगर आप चाहे तो पालक की सब्जी बनाकर भी उसका सेवन कर सकते है.

मछली का सेवन

मछली हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है व अगर आप मांसाहारी है तो आप मछली का सेवन कर सकते है इससे आपका दिमाग तेज होता है और आपको शारीरिक शक्ति भी मिलती है याददास्त बढ़ने के लिए मछली का सेवन करना भी बहुत ही फायदेमंद होता है.

दही का सेवन

दही में एमिनो एसिड पाया जाता है जो की हमारे दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है व अगर किसी की याददास्त कमजोर है तो उसको प्रतिदिन दही का सेवन करना चाहिए इससे आपको बहुत ही अच्छा परिणाम मिलता है.

यह कुछ मुख्य घरेलु उपाय थे जिनको अपनाकर आप आसानी से अपने दिमाग को बढ़ा सकते है और इसके आलावा आप चाहे तो किसी विशेषज्ञ से परामर्श भी ले सकते है याददास्त बढ़ाने लिए आप इन तरीको को भी एक बार जरूर अपनाये इससे निश्चित तौर पर आपको फायदा मिलेगा.

याददाश्त कमजोर होने पर क्या न करे

अगर याददाश्त कमजोर है तो इसे में कुछ बातो को ध्यान में रखना बहुत ही जरुरी है ताकि आप किसी गंभीर समस्या से खुद को बचा सके व कम याददाश्त  वाले व्यक्ति को कभी भी तनाव में नहीं रहना चाहिए व इसके साथ ही गुस्सा भी नहीं करना चाहिए इससे इसका सीधा असर उसके दिमाग पर पड़ता है.

याददाश्त कमजोर होने की स्थिति में धूम्रपान आदि से परहेज करना चाहिए चाहे वो किसी भी प्रकार का धूम्रपान क्यों न हो आप उसे छोड़ दे तभी आप अपनी याददाश्त  को वापिस तेज कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको याददाश्त तेज करने के घरेलु तरीके के बारे में जानकारी दी है जिससे की आप अपनी याददास्त को बढ़ा सकते है व अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और  इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी  बता सकते है.

पिछला लेखAMIE Full Form in Hindi : AMIE क्या होता है व कैसे करें
अगला लेखLLB Full Form in Hindi : एलएलबी क्या होता हैं व कैसे करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें