नमस्कार मित्रो आज हम आपको Yad Kaise Karen इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको कुछ भी पढ़ा हुआ याद नही रहता तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है इसमें हम आपको सबसे आसान और बेहतरीन तरीको के बारे में बतायेगे जिससे आप आसानी से कुछ भी याद कर पायेगे.

Yad Kaise Karen

अक्सर कई लोगो की याददास्त कमजोर होती है इससे उन्हें कुछ भी याद करने में काफी परेशानी होती है व कुछ याद करते है तो कुछ ही समय में उसे वापिस भी भूल जाते है इस तरह की समस्या दिमाग के कमजोर होने के कारण होती है पर इससे बचने के कई तरीके है जिन्हें आप अपना सकते है अगर आपको अपनी याददास्त बढानी है तो आप Yad Kaise Karen इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Yad Kaise Karen

जल्दी याद करने की क्षमता बढ़ाना कोई आसान काम नहीं होता पर अगर आप कुछ दिन तक नियमित रूप से इसका अभ्यास करेगे तो आपको एक दो दिन से ही इसके बेहतर परिणाम दिखने शुरू हो जायेगे व बहुत ही जल्दी आपकी याददास्त तेज होने लग जाएगी इसके लिए आप हमारे बताये सभी तरीके ध्यान से पढ़े और उन्हें फोलो करें.

उत्सुकता बढाए

आपको कुछ भी याद करना है तो इसके लिए आपकी उत्सुकता होनी जरुरी है इससे पहले आपको इसका एक schedule बनाना होता है इसकें आधार पर आपको पढाई करनी है इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा की schedule से आपको पता चल जायेगा की आपको कब कौनसा सब्जेक्ट पढना है इसके आधार पर आप एग्जाम आदि की बेहतर तरीके से तयारी कर पायेगे.

schedule बनाते वक्त ध्यान रखे की सबसे पहले आप अपनी पसंदीदा सब्जेक्ट को रखे क्युकी अगर आप शुरुआत में अपनी पसंद के सब्जेक्ट को पढेगे तो इससे आपके पढने की उत्सुकता बढ़ेगी और आप अन्य सब्जेक्ट में भी बेहतर तरीके से पढाई कर पायेगे और आपको पढ़ा हुआ भी जल्दी याद हो जायेगा.

तनाव से बचे

तनाव के कारण कई लोगो को मानसिक कमजोरी की समस्या होने लगती है अगर आप तनाव में रहते हैं तो इससे आपको कई तरह की समस्या हो सकती है इसलिए आपको तनाव से बचकर रहना चाहिए आप तनाव से जितना दूर रहेगे आपका दिमाग उतना ही तेज होगा व आपको याद किया हुआ उतना ही लम्बे समय तक याद रहेगा इसलिए आपको जहां तक हो सके वहां तक तनाव से बचकर रहना चाहिए.

शांत जगह पर पढ़े

आप कुछ भी पढ़ते है या याद करते है तो हमेशा शांत जगह पर पढने की कोशिश करे इससे आपको काफी फायदा होगा व आप शांत जगह पर पढ़ाई करेगे तो इससे आपको कुछ भी एक बार पढने पर याद हो जायेगा इसलिए आप हमेशा शांत और साफ़ जगह पर बैठकर ही पढाई करे इससे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेगे.

रात में पढ़ाई करें

रात का वातावरण काफी शांत होता है इसलिए अधिकांश लोग रात में पढना पसंद करते है अगर आपको बेहतर तरीके से और अच्छे वातावरण में पढाई करनी है तो आप रात को पढाई कर सकते है सोने से पहले कुछ घंटे तक आप पढाई करेगे तो इससे आपको पढ़ा हुआ जल्दी याद होगा और आप जो भी याद करेगे वो आपको लम्बे समय तक याद रहेगा.

नोट्स बनाकर पढ़े

आप कुछ भी पढ़ते है तो आप उसको नोट्स बनाकर पढ़े इससे आपको काफी फायदा होगा अगर आप नोट्स बनाकर पढेगे तो इससे आपको याद करने में आसानी होगी और आप नोट्स के द्वारा किसी भी सवाल और उसके उत्तर को अपने शब्दों में आसान भाषा में लिख पायेगे जिससे आपको वो सवाल आदि याद करने में काफी आसानी होगी इसलिए अगर हो सके तो आप नोट्स बनाकर ही पढाई करे.

रेगुलर पढ़ाई करे

अगर आप पढाई करते है तो इस बात का ध्यान रखे की आपको रेगुलर पढ़ाई करनी है अगर आप पढाई के बिच में गैप रखते है तो इससे आपको काफी नुकसान देखने को मिल सकता है इसलिए आप कुछ भी पढ़ते है तो भले ही थोडा पढ़े पर रेगुलर हर दिन लगातार पढ़ते रहते इससे आपका मन पढ़ाई में लगा रहेगा और आप कुछ भी पढेगे तो वो आपको जल्दी याद होगा.

रिविजन करें

आपने कुछ भी पढ़ा है या कुछ भी पढ़ रहे है तो उसका रिविजन करना भी बहुत ही जरुरी है रिविजन करने से आपको पढ़ा हुआ बेहतर तरीके से याद हो जाता है व रिविजन करने के बाद आपने जो याद किया है वो आपको लम्बे समय तक याद रहेगा एवं अगर कोई गलती वगेरह होगी तो वो भी रिविजन में ठीक हो जाएगी.

जोर जोर से पढ़े

आप मन में पढ़ते है उसकी बजाय आप थोड़ी तेज आवाज में बोलकर पढना शुरू करे तो यह भी आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है आप शुरुआत में इसको टेस्ट कर सकते है अगर आपको बोलकर पढने में फायदा हो रहा हो तो आप इस तरीके को अपना सकते है बोलकर पढने से आपको पढ़ा हुआ जल्दी याद हो जाता है और आपने जो याद किया है वो आपको लम्बे समय तक याद रहेगा.

लिखकर याद करें

आप अक्सर कुछ भी पढ़ते है तो मन में पढ़ते होगे या बोलकर पढ़ते होगे पर अगर आप वो ही लिखकर याद करेगे तो यकीं मानिए एक से दो बार लिखने पर आपको वो सवाल याद हो जायेगा व एक बार आप लिखकर अच्छे से उसे याद कर लेगे तो कई सालो तक आप उस सवाल को नही भूल पायेगे इसके लिए आप एक रफ कॉपी रख सकते है जिसमे आप लिख लिखकर पढाई कर सकते है और याद कर सकते है.

योगा करें

योगा करने से आप स्वास्थ्य रहने के साथ ही आपका दिमाग भी तेज होता है व आप नियमित रूप से योगा करते है तो आपका दिमाग बहुत ही बेहतर तरीके से काम करने लगता है इससे आपके याद करने और सोचने समझने की क्षमता भी तेजी से बढ़ने लगती है जिससे आप कुछ भी एक बार पढेगे तो वो आपको याद हो जायेगा और आपने जो भी याद किया है वो आपको लम्बे समय तक याद रहेगा.

अपने गैजेट से दूर रहे

गैजेट का अर्थ है आपका मोबाइल, कंप्यूटर, टीवी आदि जो भी मनोरंजन की सामग्री है और जो पढाई करते वक्त आपका ध्यान भटकाती है उन सभी चीजो से आपको दूर रहना चाहिए तभी आपको इसमें बेहतर रिजल्ट मिल सकता है और आप अपने गैजेट से दूर रहेगे तो आपका मन भी पढाई में लगा रहेगा और आप बार बार डिस्टर्ब नहीं होगे.

सूर्योदय के समय पढ़े

सुबह का समय पढने के लिए बहुत ही अच्छा होता है अगर आप सुबह के वक्त पढ़ते है तो इसके आपको कई फायदे होते है जैसे की यह ठंडा वातावरण होता है व सुबह का वातावरण साफ़ और शांत होता है जिससे पढाई में जल्दी मन लगता है एवं आप सुबह के वक्त पढ़ते है तो आपको अन्य समय की तुलना में सुबह के वक्त पढ़ा हुआ जल्दी याद होता है.

Caclulation – इस आर्टिकल में हमने आपको Yad Kaise Karen इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखRIP Full Form in Hindi : RIP क्या है व RIP का अर्थ क्या होता है
अगला लेखACD Full Form in Hindi : ACD क्या होता है पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें