नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हमने आपको आँखों के पास कॉलेस्ट्रॉल कैसे हटाए इसके बारे में बता रहे है आप सभी को पता होगा की अक्सर कई लोगो को आखो के आसपास कॉलेस्ट्रॉल आदि जमा हो जाता है यह हमारे लिए काफी बुरा हो सकता है क्युकी यह हमारी सुंदरता को बहुत ही ज्यादा ख़राब कर सकता है ऐसे में इसको आप चरेलु उपाय अपनकार ठीक कर सकते है.

xanthelasma ka gharelu upchar

अक्सर कई लोगो को इस प्रकार  शिकायत होती है व लोग काफी मेहनत के बाद भी इस प्रकार की परेशानी से छुटकारा प्राप्त नहीं कर पाते तो हम आज बहुत ही ख़ास और उपयोगी आयुर्वेदिक और घरेलु उपाय के बारे में बता रहे है उसकी मदद से आप आँखों के पास जमा हुआ कॉलेस्ट्रॉल बहुत ही आसानी से हटा पाएंगे और अपना चेहरा पहले के जैसा सुन्दर बना पाएंगे.

आँखों के पास कॉलेस्ट्रॉल कैसे हटाए

वैसे तो कई अलग अलग तरीके है जिनको अपनाकर आप आँखों के पास जमा हुआ कॉलेस्ट्रॉल आसानी से हटा सकते है व अगर आपको इसमें परेशानी हो रही है तो ऐसे में आप इस तरीके को फॉलो कर सकते है व इस तरीके से आप अपनी आँखों के आस पास जमा कॉलेस्ट्रॉल हटा पाएंगे.

लहसुन का इस्तमाल

लहसुन का इस्तमाल अक्सर हम सब लोग खाने के लिए करते है व इसका  इस्तमाल आप आँखों के आसपास जमा हुए कॉलेस्ट्रॉल को हटाने के लिए भी कर सकते है इसके लिए आपको लहसुन का थोड़ा पेस्ट बना लेना है उसके बाद आप उसको आँखों के आसपास के मस्सो पर लगाए और 15 मिनिट बाद आप उसको  धो ले ऐसा 2 – 3 करने के बाद ही आपको इसका फायदा  दिखने लग जायेगा.

मैथी के दाने

बुरे कॉलेस्ट्रॉल को कम करने के किये मेथी के दाने भी बहुत ही फायदेमंद होती है व इससे आप बुरे कॉलेस्ट्रॉल को काफी हद तक ख़त्म कर सकते है इसके लिए आपको थोड़ी सी मेथी लेकर उसको रातभर पानी में भिगोना है उसके बाद आपको  सुबह खाली पेट उसका सेवन करना है व इसके साथ ही आप चाहे तो मेथी का पेस्ट बनाकर अपने मस्सो पर लगा सकते है.

केले के छिलके का इस्तमाल

केले के बारे में तो आप सब जानते ही है और इसके फायदे के बारे में भी आप जानते होंगे इसके कई प्रकार के अलग अलग फायदे होते है जिसके कारण आप इसको जरुरत के अनुसार इस्तमाल कर सकते है व इसके अंतर्गत एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स आदि पाए जाते है जिसके कारण इसके इस्तमाल से आप फालतू के कॉलेस्ट्रॉल को आसानी से हटा सकते है व इसके लिए आपको रात को या दिन में अपनी आँखों के आसपास केले छिलके की थोड़ी मसाज करनी होगी व उसके 30 मिनिट बाद आप अपना चेहरा धो ले इससे आपके आँखो का कॉलेस्ट्रॉल जल्दी ही ख़त्म हो जायेगा.

दूध का इस्तमाल

आप बुरे कॉलेस्ट्रॉल को हटाने के लिए दूध का इस्तमाल भी कर सकते है यह भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है इसके लिए आपको रात में थोड़े से दूध में रुई के गोले को दूध में भिगोना है उसके बाद आप उसको दाग वाली जगह पर लगा ले उसके बाद उसको ऐसे ही छोड़ दे व सुबह गुनगुने पानी से अपने चहरे को अच्छे से धो ले ऐसा कुछ दिन तक लगातार करने से आपको काफी फायदा मिलेगा.

दही का इस्तमाल करना

अगर आप चाहे तो सही का इस्तमाल भी अपने चेहरे के दाग धब्बे आदि को मिटने के लिए कर सकते है यह भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है इसके लिए आपको एक कटोरी में थोड़ा सा दही लेना है उसके बाद आप उसमे थोड़ा सा निम्बू मिला ले और बादमे आप इसका पेस्ट बनाकर अपने चहरे के दाग धब्बे पर लगाए व जब यह सुख जाए तो इसके बाद आप अपने चहरे को धो ले.

प्याज का इस्तमाल

आखो के आसपास जमा हुए कॉलेस्ट्रॉल या फैट को हटाने के लिए प्याज भी आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है इसकी मदद से आप अपनी सुंदरता को बढ़ा सकते है इसके लिए आपको थोड़ा सा प्याज का रस लेना है उसमे आपको थोड़ा सा नमक मिला लेना है व इसका पेस्ट बना लेना है अब आपको सोते वक्त इसको अपने ख़राब कॉलेस्ट्रॉल वाली जगह पर लगा लेना है व सुबह आप गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले.

इन आसान से घरेलु तरीको को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपनी आँखों के आसपास जमा हुआ कॉलेस्ट्रॉल  हटा सकते है और अपनी सुंदरता वापिस बढ़ा सकते है व अगर आप चाहे तो इससे छुटकारा पाने के लिए किसी अच्छे विशेषज्ञ से भी संपर्क कर सकते है और इसका इलाज आदि भी ले सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आँखों के आसपास कॉलेस्ट्रॉल  कैसे हटाए या आँखों के आसपास का फैट कैसे हटाए इसके बारे में आपको जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखNCR Full Form in Hindi : NCR क्या हैं व यह कैसे बनता है
अगला लेखPinterest से Photo व Video Download कैसे करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें