X का मतलब क्या होता है? जानकार हैरान हो जाएंगे!

नमस्कार मित्रो आज हम आपको X Ka Matlab Kya Hota Hai इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई बार अपने एक्स के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की आखिर यह एक्स होता क्या है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है.

X Ka Matlab Kya Hota Hai

हाल में हर एक व्यक्ति को एक्स के बारे में पता होना चाहिए क्युकी इस प्रकार की जानकारी आपके लिए कई प्रकार से उपयोगी साबित हो सकती है अगर आपको एक्स के बारे में ज्यादा जानकारी नही है तो ऐसे में आप X Ka Matlab Kya Hota Hai यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

X Ka Matlab Kya Hota Hai

एक्स शब्द का इस्तमाल हर व्यक्ति अपनी जरुरत के हिसाब से अलग अलग प्रकार से करता है एवं ध्यान रखे की एक्स का अर्थ Expire होता है जिस चीज की वैलिडिटी ख़त्म हो जाती है उसे एक्स के नाम से जाना जाता है हालांकि इसके कुछ अन्य भी अर्थ होते है जो की निम्न प्रकार से है.

एक्स बॉयफ्रेंड का मतलब क्या है

जब कोई लड़की किसी लड़के से प्यार करती है और किसी कारणवश वो अपने बॉयफ्रेंड को छोड़ देती है तो ऐसे वो लड़का उस लड़की का एक्स बॉयफ्रेंड कहलाता है यह शब्द ब्रेकअप के बाद इस्तमाल किया जाता है हम आपको इसका उदाहरण बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • जैसे की रीना अब अपने एक्स बॉयफ्रेंड रमेश से बात नहीं करती.

एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है

अगर कोई लड़का किसी लड़की से प्यार करता है और बादमे किसी कारणवश उन दोनों का ब्रेकअप हो जाता है तो इसके बाद वो लड़का उस लड़की के लिए एक्स गर्लफ्रेंड शब्द का इस्तमाल करता है जिसका अर्थ है की पहले वो उसकी गर्लफ्रेंड थी लेकिन अब गर्लफ्रेंड नही है.

  • जैसे की दीपक ने अपनी एक्स गर्लफ्रेंड निशा को छोड़ दिया है.

एक्स फ्रेंड का मतलब क्या है

एक्स फ्रेंड का अर्थ दो दोस्तों से जुडा होता है जैसे की 2 लड़के या लड़किया आपस में अच्छे दोस्त हो पर किसी कारण से दोनों की दोस्ती टूट जाये या दोनों के बिच दुशमनी हो जाये तो इस स्थिति में उन दोनों को एक्स फ्रेंड के रुप में जाना जायेगा जिसका अर्थ है की पहले वह दोनों अच्छे दोस्त हुआ करते थे पर बादमे दोनों एक दुसरे से अलग हो जाये.

  • जैसे राम श्याम दोनों एक्स फ्रेंड थे पर अब दोनों एक दुसरे से बात भी नहीं करते.

एक्स पार्टनर का मतलब क्या है

पार्टनर कई अलग अलग प्रकार के होते है जैसा की आपने देखा होगा की कई बार कुछ लोग पार्टनरशिप में कोई बिजनेस शुरू करते है और इसके बाद किसी कारणवश कोई पार्टनर अलग हो जाता है तो इसके बाद उसे एक्स पार्टनर के रूप में जाना जाता है.

  • जैसे दीपक सुरेश का एक्स पार्टनर था पर दीपक ने अपनी हिस्सेदारी निकालकर बिजनेस को छोड़ दिया.

एक्स हसबैंड का मतलब क्या है

अगर शादी के बाद की विवाहित जोड़ा तलाक ले लेता है तो इस स्थिति में उस आदमी को एक्स हसबैंड के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ है की पहले वो व्यक्ति उस महिला का पति था लेकिन अब दोनों के बिच तलाक हो चूका है और अब उन दोनों के बिच कोई रिश्ता नही है.

  • जैसे विनोद ने अपनी बीवी सुमन को तलाक दे दी अब विनोद सुमन का एक्स हसबैंड है.

एक्स वाइफ का मतलब क्या है

जिस तरह से  हसबैंड शब्द का इस्तमाल लड़के के लिए होता है वैसे ही एक्स वाइफ शब्द का इस्तमाल लड़की के लिए होता है जब कोई पति पत्नी डाइवोर्स लेकर अलग हो जाते है तो बादमे उस तलाकशुदा महिला को एक्स वाइफ के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ है की पहले वो महिला उस व्यक्ति की पत्नी थी पर बादमे दोनों एक दुसरे से अलग हो गये.

  • जैसे दीप्ती ने मोहित से लड़ाई करके तलाक ले ली अब दीप्ती मोहित की एक्स वाइफ है.

X का अर्थ गणना में

X शब्द का इस्तमाल गणना करने वक्त भी किया जाता है इसका इस्तमाल गिनती में कई अलग अलग तरह से किया जाता है ऐसे में हम आपको गिनती में X का अर्थ क्या होता है इसके बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • X – दस : Ten
  • XX – बीस : Twenty
  • XXX – तीस: Thirty

XX XY क्या है

XX और XY शब्द का इस्तमाल गुणसूत्र के लिए किया जाता है अगर आप विज्ञान सब्जेक्ट को पढेगे तो उसमे आपको इसके बारे में विस्तृत रूप से जानने को मिल जायेगा एवं पहला X गुणसूत्र होता है दूसरा Y गुणसूत्र होता है इन दोनों का नाम इसलिए XY रखा गया है क्युकी इन दोनों के आकार भी उन्ही से मिलते झूलते होते है.

क्या X शब्द का इस्तमाल करना गलत है

कई लोग X शब्द को लेकर कई अलग अलग विचार करते है तो आपको इस आर्टिकल में पता चल गया होगा की आखिर इसका अर्थ क्या होता है व इस शब्द का इस्तमाल करना कोई गलत बात नहीं है पर आप किस तरह से इस शब्द का इस्तमाल करते है उसके ऊपर निर्भर करता है की वो गलत है या नहीं अगर आप अश्लीलता के लिए X शब्द इस्तमाल करते है तो वो गलत है जबकि अन्य कारण से इस्तमाल किया गया X शब्द किसी भी तरह से ख़राब नहीं है.

इस आर्टिकल में हमने आपको X Ka Matlab Kya Hota Hai इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखकामयाब कैसे बनें? | सफलता के 10 आसान टिप्स
अगला लेखगूगल एप्प का नाम क्या है? जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Raghuveer
रघुवीर दान, PMO योजना केसंस्थापक है एवं एक लेखक है। इन्हें 5 वर्षो का लेख लिखने का अच्छा अनुभव है। यह विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रकाशित करते है।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें