नमस्कार मित्रो आज हम आपको X Ka Matlab Kya Hota Hai इसके बारे में बताने वाले है हाल में एक्स शब्द का इस्तमाल बहुत ही ज्यादा लोगो के द्वारा किया जाता है व इन्टरनेट और सोशल मीडिया पर भी कई लोग इस शब्द का इस्तमाल करते है तो आखिर यह शब्द होता क्या है और इसका अर्थ क्या होता है इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

X Ka Matlab Kya Hota Hai

हर व्यक्ति कभी न कभी तो एक्स शब्द का इस्तमाल करता ही है पर इसका इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता है इसके बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी होती है हालांकि इस तरह की जानकारी आपके लिए कई तरह से उपयोगी साबित हो सकती है अगर आपको एक्स के बारे में जानकारी नही है तो आप X Ka Matlab Kya Hota Hai यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

X Ka Matlab Kya Hota Hai

एक्स एक ऐसा शब्द है जिसके कई अलग अलग तरह के अर्थ होते है इस कारण से हर व्यक्ति इस शब्द का अलग अलग तरह से इस्तमाल करता है आपने भी कई बार इस शब्द का अलग अलग रूप में इस्तमाल किया होगा जैसे की ट्रिपल X, एक्सबॉयफ्रेंड, एक्सगर्लफ्रेंड आदि तो आखिर यह एक्स शब्द है क्या इसी के बारे में हम आपको विस्तृत रूप से बता रहे है आप यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े तभी आपको पूरी जानकारी समझ में आ पाएगी.

इस शब्द को Expire शब्द से लिए गया है जिसे Ex के रूप में जाना जाता था पर बादमे लोग इस शब्द को X के रूप में इस्तमाल करने लगे इसलिए हाल में यह शब्द X के नाम से ही लोकप्रिय है इस शब्द का अर्थ होता है पुराना या जिस माल की डेट निकल गयी हो उसे Expire कहते है.

यह शब्द भूतपूर्व के लिए भी इस्तमाल किया जाता है जैसे की किसी लड़की का कोई पहले बॉयफ्रेंड हो या किसी लड़के की पहले कोई गर्लफ्रेंड हो जिससे उसका ब्रेकअप हो चूका है उसे एक्सगर्लफ्रेंड या एक्सबॉयफ्रेंड के रूप में जाना जाता है पहले माल के लिए इस्तमाल होने वाले शब्द को हाल में रिश्तो में भी इस्तमाल किया जाने लगा है.

एक्स बॉयफ्रेंड का मतलब क्या है

जब किसी भी लड़की को किसी लड़के से प्यार होता है तो वो लड़का लड़की का बॉयफ्रेंड बन जाता है ऐसे में दोनों का रिश्ता बॉयफ्रेंड गर्लफ्रेंड का बन जाता है पर जब दोनों का कभी भी ब्रेकअप होता है तो वो लड़का उस लड़की का एक्स बॉयफ्रेंड के रूप में जाना जायेगा जिसका अर्थ है की वो लड़का उस लड़की का पहले बॉयफ्रेंड था पर अब उस लड़की ने उस लड़के को छोड़ दिया है.

  • जैसे की रीना अब अपने एक्स बॉयफ्रेंड रमेश से बात नहीं करती.

एक्स गर्लफ्रेंड का मतलब क्या है

यह शब्द लडकियों के लिए इस्तमाल होता है जब कोई लड़की किसी लड़के से प्यार करती है तो वो उस लड़के की गर्लफ्रेंड बन जाती है व बादमे कभी भी उन दोनों के बिच ब्रेकअप होता है तो इसके बाद वो लड़की उस लड़के की एक्स गर्लफ्रेंड के रुप में जानी जाती है जिसका मतलब है की लड़का और लड़की दोनों पहले एक दुसरे से प्यार करते थे पर बादमे लड़के ने उस लड़की को छोड़ दिया.

  • जैसे की दीपक ने अपनी एक्स गर्लफ्रेंड निशा को छोड़ दिया है.

एक्स फ्रेंड का मतलब क्या है

एक्स फ्रेंड का अर्थ दो दोस्तों से जुडा होता है जैसे की 2 लड़के या लड़किया आपस में अच्छे दोस्त हो पर किसी कारण से दोनों की दोस्ती टूट जाये या दोनों के बिच दुशमनी हो जाये तो इस स्थिति में उन दोनों को एक्स फ्रेंड के रुप में जाना जायेगा जिसका अर्थ है की पहले वह दोनों अच्छे दोस्त हुआ करते थे पर बादमे दोनों एक दुसरे से अलग हो जाये.

  • जैसे राम श्याम दोनों एक्स फ्रेंड थे पर अब दोनों एक दुसरे से बात भी नहीं करते.

एक्स पार्टनर का मतलब क्या है

पार्टनर कई तरह का हो सकता है पर हम यहाँ बिजनेस पार्टनर के बारे में बात कर रहे है जब कोई दो या ज्यादा लोग एक साथ कोई कारोबार करते है तो उसमे सभी पार्टनर की बराबरी की हिस्सेदारी होती है पर बादमे किसी कारण से कोई पार्टनर बिजनेस से अलग हो जाता है या पार्टनरशिप तोड़ देता  है तो इस स्थिति में उस व्यक्ति को एक्स पार्टनर के रूप में जाना जायेगा जिसका अर्थ है की पहले वो व्यक्ति भी बिजनेस में पार्टनर हुआ करता था पर अब वो पार्टनर नहीं है.

  • जैसे दीपक सुरेश का एक्स पार्टनर था पर दीपक ने अपनी हिस्सेदारी निकालकर बिजनेस को छोड़ दिया.

एक्स हसबैंड का मतलब क्या है

शादी के बाद लड़का अपनी बीवी का हसबैंड बन जाता है इसके बारे में तो आपको पता ही है पर कई बार लोग एक दुसरे को डाइवोर्स देकर अलग हो जाते है इस स्थिति में उस पति को तलाकशुदा महिला का एक्स हसबैंड कहा जायेगा जिसका अर्थ है की पहले वो लड़का और लड़की पति पत्नी थे पर बादमे दोनों ने एक दुसरे से रिश्ता खत्म कर दिया और एक दुसरे से अलग हो गये है.

  • जैसे विनोद ने अपनी बीवी सुमन को तलाक दे दी अब विनोद सुमन का एक्स हसबैंड है.

एक्स वाइफ का मतलब क्या है

जिस तरह से  हसबैंड शब्द का इस्तमाल लड़के के लिए होता है वैसे ही एक्स वाइफ शब्द का इस्तमाल लड़की के लिए होता है जब कोई पति पत्नी डाइवोर्स लेकर अलग हो जाते है तो बादमे उस तलाकशुदा महिला को एक्स वाइफ के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ है की पहले वो महिला उस व्यक्ति की पत्नी थी पर बादमे दोनों एक दुसरे से अलग हो गये.

  • जैसे दीप्ती ने मोहित से लड़ाई करके तलाक ले ली अब दीप्ती मोहित की एक्स वाइफ है.

इस तरह से आप समझ चुके होगे की रिश्ते में भी एक्स शब्द का इस्तमाल कई अलग अलग प्रकार से किया जाता है व रिश्ते में यह शब्द उन्ही लोगो के लिए इस्तमाल किया जाता है जिसके साथ किसी के अच्छे रिश्ते हो पर बादमे किसी कारण से वो दोनों एक दुसरे से अलग हो जाये तब वो एक्स के रूप में जाने जाते है.

X का अर्थ गणना में

गणना के बारे में तो आपको पता ही होगा सामान्य भाषा में हम इसे गिनती के रुप में जानते है व गणना में X शब्द का अर्थ 10 होता है जब भी गणना में आपको कभी भी X शब्द दिखाई दे तो आपको समझ जाना चाहिए की इसका अर्थ 10 होगा.

  • X – दस – Ten
  • XX – बीस – Twenty
  • XXX – तीस – Thirty

आप अगर रोमन में गिनती पढेगे या देखेगे तो उसमे आपको X शब्द कई बार दिखाई देगा व X को 10 के रूप में दर्शाया गया है बादमे आपको हर बार X के बाद अलग अलग अंक दिखाई देंगे जिसका अर्थ गिनती की अलग अलग सख्यां से होता है.

ट्रिपल एक्स

सबसे ज्यादा लोगो द्वारा ट्रिपल एक्स शब्द का इस्तमाल किया जाता है व इस तरह के शब्द का इस्तमाल अश्लील समंग्री को दर्शाता है इन्टरनेट पर कोई भी व्यक्ति इस तरह का शब्द सर्च करता है तो उसे काफी गन्दी समंग्री दर्शायी जाती है इसलिए इस शब्द का इस्तमाल वो ही लोग करते है जिन्हें इसी तरह की सामग्री इन्टरनेट पर खोजनी हो.

इसके अलावा ट्रिपल एक्स का अर्थ रोमन में तीस यानी की Thirty भी होता है जो शिक्षा से जुडा शब्द है व इस कारण से हर व्यक्ति ट्रिपल एक्स शब्द को अलग अलग नजरिये से देखता है.

XYZ का मतलब क्या होता है

XYZ अंग्रजी वर्णमाला के अंतिम तीन अक्षर है व देश की सिक्यूरिटी के लिए भी इस शब्द का इस्तमाल किया जाता है एवं XYZ सिक्यूरिटी के बारे में अपने कई बार सुना होगा जो भारतीय प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और बड़े बड़े राजनेता को सुरक्षा प्रदान करती है.

अगर किसी भी बड़े बिजनेसमैन या नेता को किसी प्रकार का आतंकी खतरा हो या उन्हें किसी प्रकार की जानलेवा धमकी मिली हो तो इस स्थिति में गृहमंत्रालय के द्वारा उनको XYZ या फिर Z+ सिक्यूरिटी प्रदान की जाती है यह भारत की सबसे बेहतरीन सिक्यूरिटी में से एक है व इस सिक्यूरिटी में कमांडो से लेकर बहादुर सेना के अधिकारी शामिल होते है जो पहल झपकते ही दुशमन को ढेर करने का साहस रखते है.

XX XY क्या है

XX और XY शब्द का इस्तमाल गुणसूत्र के लिए किया जाता है अगर आप विज्ञान सब्जेक्ट को पढेगे तो उसमे आपको इसके बारे में विस्तृत रूप से जानने को मिल जायेगा एवं पहला X गुणसूत्र होता है दूसरा Y गुणसूत्र होता है इन दोनों का नाम इसलिए XY रखा गया है क्युकी इन दोनों के आकार भी उन्ही से मिलते झूलते होते है.

किसी भी महिला या पुरुष के गुणसूत्र की बात करे तो महिला में दोनों एक्स गुणसूत्र पाए जाते है जबकि पुरुषो में एक एक्स और एक वाई गुणसूत्र पाया जाता है.

क्या X शब्द का इस्तमाल करना गलत है

कई लोग X शब्द को लेकर कई अलग अलग विचार करते है तो आपको इस आर्टिकल में पता चल गया होगा की आखिर इसका अर्थ क्या होता है व इस शब्द का इस्तमाल करना कोई गलत बात नहीं है पर आप किस तरह से इस शब्द का इस्तमाल करते है उसके ऊपर निर्भर करता है की वो गलत है या नहीं अगर आप अश्लीलता के लिए X शब्द इस्तमाल करते है तो वो गलत है जबकि अन्य कारण से इस्तमाल किया गया X शब्द किसी भी तरह से ख़राब नहीं है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको X Ka Matlab Kya Hota Hai इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखAirtel Internet Balance Check कैसे करें? 2G, 3G, 4G सिम में
अगला लेखBMW Full Form in Hindi : BMW क्या है व इससे जुड़े रोचक तथ्य

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें