इस आर्टिकल में हम आपको कम्पूटर में या लेपटॉप में विंडो activate कैसे करते है इसके में बता रहे है अगर आप कम्प्यूटर या लेपटॉप का इस्तमाल करते है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है क्युकी इसके द्वारा आप बहुत ही आसानी से अपने कम्प्यूटर में विंडो को activate कर सकते है.

 windows acitivate kaise kare

अगर आप ऑफिसियल विंडो की CD से विंडो को इनस्टॉल करते है तो उसके साथ आपको activation key भी मिल जाती है पर अगर आप दूसरे तरीके से विंडो को install करते है तो ऐसे आपको सिर्फ विंडो file ही मिलती है जबकि आपको key नहीं मिल पाती जिससे की आप उसको activate कर सके पर हम आपको इसके बारे में आज पूरी जानकारी देने वाले है जिससे फ्री में आप अपने विंडो को बस 2 मिनिट में activate कर सकते है.

Free में Window Activate कैसे करे

हम आपको जो तरीका बता रहे है उसके द्वारा आप windows 7, windows 10 और windows xp आदि किसी भी तरह के विंडो को activate कर सकते है इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा है उसके माध्यम से आप अपने कंप्यूटर में विंडो को activate कर पाएंगे.

इसके लिए एक unique code होता है जो की सभी window file के लिए अलग अलग होता है उसके माध्यम से आप अपने विंडो को activate कर सकते है उसके बाद आप जब चाहो तब अपने विंडो को एक क्लिक में अपडेट भी कर सकते है इसके  आलावा अन्य कई अलग अलग फीचर का मजा आप इसके द्वारा ले पाएंगे.

Window Activation Status Check

अगर आपको पता नहीं है की आपके कम्प्यूटर में विंडो activate किया है या नहीं तो ये भी आप बहुत आसानी से पता कर सकते है इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को follow करना है उसके बाद आप पता कर पाएंगे की आपके कम्प्यूटर के विंडो का status क्या है.

  • विंडो activation चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में सेटिंग में जाना है.
  • यहां पर आपको update & security का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको activation section दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

अब आपको आपके विंडो का status दिखाई देगा की वो activate है या नहीं है अगर already activate है तो ऐसे  ही रहने दे व अगर activate नहीं है तो हमारे बताये गए तरीके को follow कर के आप इसको activate कर ले.

Window Activate कैसे करे (7, 8, 10, XP)

किसी भी प्रकार के विंडो को आप third party tools के द्वारा फ्री में activate कर सकते है इसके लिए आपको बस एक सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ती है उसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने किसी भी विंडो को activate कर के उसका इस्तमाल कर सकते है.

  • सबसे  पहले आप अपने कंप्यूटर या लेपटॉप को इंटरनेट से connect कर के KMSpico Software डाउनलोड कर ले.
  • यह file डाउनलोड करने पर zip file होगी इसलिए इसको Extract करने के लिए आप WINRAR Software Download कर सकते है.
  • यह डाउनलोड होने के बाद इनको install कर ले अगर install करने में कोई परेशानी आती है तो कुछ समय के लिए कंप्यूटर के antivirus को off कर दे बादमे install करें.
  • जैसे ही ये सॉफ्टवेयर इनस्टॉल हो जाता है तो इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर को restart या reboot कर देना है.

अब आपका window सफलतापूर्वक activate हो जायेगा व आप बहुत ही आसानी से इसको निम्न प्रक्रिया के माध्यम से activate कर सकते है इसके साथ ही आप चाहो तो ऊपर बताये गये तरीके से अपने विंडो का status वापिस एक बार देख ले की वो सफलतापूर्वक activate हो चूका है या नहीं.

Windows 10 को Activate कैसे करें

अगर आप window 10 activate करना चाहते है तो हम आपको इसके लिए एक और तरीके के बारे में बता रहे है जिसकी मदद से आप अपने विंडो को activate कर सकते है इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है.

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में “KMS Activator” को डाउनलोड कर लेना है ये आप google search कर के डाउनलोड कर सकते है.
  • जब फाइल डाउनलोड हो जाती है तो उसके बाद आपको इस फाइल को open कर लेना है.
  • अब आपके सामने एक नया window खुलेगा उसमे सक्रिय करने के लिए आपको activation के ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आप जैसे ही activation पर क्लिक करते है तो आपका window 10 activate हो जायेगा.

इसके प्रक्रिय के पूरा होने के बाद आप अपने कंप्यूटर को एक बार restart कर दे उसके बाद आप अपने विंडो को एक बार चेक कर ले आपको आपके कंप्यूटर का विंडो activate दिखाई देगा इस प्रकार से आप अपने कंप्यूटर में बहुत ही आसानी से फ्री में विंडो activate कर सकते है.

हमे उम्मीद है की आपको window free activate कैसे करे इसके बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसदं आयी होगी अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखAD Full Form in Hindi : AD क्या है व किसलिए उपयोगी होता है
अगला लेखभारत में कोरोना की तीसरी कब आएगी व इसके लक्षण क्या होंगे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें