नमस्कार मित्रो आज हम आपको WiFi Ka Password Kaise Pata Kare इसके बारे में बताने वाले है आप सभी लोग WiFi के बारे में तो जानते ही होगे अगर किसी भी WiFi की मदद से फ्री इन्टरनेट चलाना चाहते है तो इसके लिए आपको उसके पासवर्ड की जरुरत होती है आप किसी भी WiFi के पासवर्ड कैसे पता कर सकते है इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

WiFi Ka Password Kaise Pata Kare

जैसे आप मोबाइल में इन्टरनेट चलाने के लिए सिम कार्ड का इस्तमाल करते है वैसे ही आप लैपटॉप या कंप्यूटर में इन्टरनेट चलाना चाहते है तो इसके लिए आपको WiFi की जरुरत पड़ती है व इसके द्वारा आप चाहे तो अपने मोबाइल में भी फ्री इन्टरनेट चला सकते है उसके लिए आपको WiFi के पासवर्ड के बारे में जानकारी होनी चाहिए अगर आप किसी भी अनजान WiFi का पासवर्ड पता करना चाहते है तो WiFi Ka Password Kaise Pata Kare यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा.

WiFi Ka Password Kaise Pata Kare

किसी भी WiFi का पासवर्ड पता करने के दो अलग अलग तरीके होते है हम आपको दोनों ही तरीको के बारे में बताने वाले है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से किसी भी WiFi के पासवर्ड पता कर सकते है इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है आपको वो तरीका फॉलो करना होगा तभी आप किसी भी WiFi का पासवर्ड पता कर पायेगे.

जब आप किसी WiFi से कनेक्ट हो जाते है तो उसके बाद आप अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर  में फ्री में इन्टरनेट का इस्तमाल कर सकते है इसके साथ ही आप WiFi का इस्तमाल करके इन्टरनेट चलाते है तो आपको इन्टरनेट स्पीड भी बहुत ही अच्छी मिलती है जो की मोबाइल डाटा से कई गुना अधिक फ़ास्ट होती है आप WiFi की मदद से बड़ी बड़ी फिल्म को भी कुछ ही मिनीटो में डाउनलोड कर सकते है इससे आप WiFi की स्पीड का अंदाजा लगा सकते है.

मोबाइल से WiFi पासवर्ड कैसे पता करें

आप मोबाइल यूजर है और अपने मोबाइल से किसी भी WiFi का पासवर्ड पता करना चाहते है तो इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन की जरुरत पड़ती है उसकी मदद से आप किसी भी WiFi के पासवर्ड बहुत ही आसानी से पता कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप इसे ध्यान से देखे और फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से ES File Manager एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है.
  • इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को ओपन कर ले व Right Side में स्वाइप करे बादमे आपको Local > Device पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको system फोल्डर दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे और etc फोल्डर में जाये.
  • जब आप etc फोल्डर में आयेगे तो उसकी बाद आपको wifi का फोल्डर दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपको इससें wpa_suppicant.conf  नाम की file दिखाई देगी उसे आप Es Note Editor की मदद से ओपन कर ले.
  • अब आपके सामने HTML कोड ओपन हो जायेगे उसमे आपको उस WiFi का नाम खोजना है.
  • जब आप नाम खोज लेगे तो ठीक उसके आगे आपको SSID दिखाई देगा व उसके निचे psk के सामने एक कोड दिखाई देगा.
  • यह जो कोड है वो आपके उस WiFi के पासवर्ड है जिसकी मदद से आप उस WiFi से कनेक्ट हो सकते है.

यह तरीका तभी काम करता है जब आप उस WiFi से पहले कभी भी कनेक्ट हुए हो व अगर आप पहले कभी भी उस WiFi से कनेक्ट नहीं हुए है तो ऐसे में यह तरीका आपके फोन में काम नहीं करेगा एवं इस तरीके से आप अपने मोबाइल को बिना रूट किये किसी भी WiFi के पासवर्ड के बारे में पता लगा सकते है.

कंप्यूटर में WiFi का पासवर्ड कैसे पता करें

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर है तो इसमें WiFi का पासवर्ड पता करना बहुत ही आसान होता है इसमें आप सिर्फ 2 मिनिट में किसी भी WiFi का पासवर्ड पता कर सकते है इसके लिए आपको यह तरीका फॉलो करना है.

  • सबसे पहले आप Window बटन पर क्लिक करे और CMD लिखकर सर्च करें.
  • अब आप CMD को run as administrator में ओपन कर ले.
  • अब आपके सामने CMD File ओपन होगी उसमे आपको netsh wlan show profiles लिखकर Enter दबाना है.
  • अब आपके सामने कंप्यूटर से कनेक्ट सभी WiFi की list ओपन हो जाएगी.
  • अब आपको WiFi पासवर्ड देखने के लिए netsh wlan show profile name=WifiProfileName key=clear लिखकर Enter दबाना है (WifiProfileName की जगह आपको उस WiFi का नाम डालना है जिसके पासवर्ड आपको देखने है)
  • इसके बाद आपको Security Setting में Key Content के सामने एक कोड दिखाई देगा जो की उस WiFi का पासवर्ड होगा.

इस तरीके से आप अपने कंप्यूटर में भी किसी भी WiFi के पासवर्ड पता कर सकते है व इसमें आप उसी WiFi के पासवर्ड देख पायेगे जिस WiFi से आप अपने कंप्यूटर को पहले कभी भी कनेक्ट कर चुके हो.

Tenda Router के WiFi का पासवर्ड कैसे देखे

अगर आप Tenda Router का इस्तमाल करते है तो इसमें WiFi के पासवर्ड देखना बहुत ही आसान है इसके लिए हम आपको सबसे आसान तरीका बता रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से Tenda Router के WiFi पता कर पायेगे.

  • स्सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर को या लैपटॉप को Tenda Router से कनेक्ट कर ले.
  • अब आपको अपने डिवाइस में Chrome Browser ओपन कर लेना है और इसमें http://192.168.0.1 लिखकर सर्च करना है.
  • इसके बाद आपके सामने Tenda Router का वेब पेज ओपन हो जायेगा व अगर ऊपर बताया URL काम न करे तो आप लास्ट में 1 की जगह 2 डालकर सर्च करें.
  • अब आपको Right साइड में 3 लाइन दिखाई देगी उसपर क्लिक करके आपको Wireless settings में जाना है.
  • उसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा उसमे आपको यूजरनाम दिखाई देगा उसे स्क्रोल करने पर आपके सामने WiFi के पासवर्ड आ जायेगे.

इस पासवर्ड का इस्तमाल करके आप  WiFi से कनेक्ट हो सकते है और फ्री में इन्टरनेट का इस्तमाल कर सकते है यह पासवर्ड आप तब तक इस्तमाल कर सकते है जब तक की WiFi ओनर अपने पासवर्ड को बदल न ले.

D-Link Router का पासवर्ड कैसे पता करें

कई लोग इंटरनेट चलाने के लिए D-Link Router का भी इस्तमाल करते है ऐसे में अगर आप D-Link Router के पासवर्ड को पता करना चाहते है तो इसके लिए आप यह तरीका अपना सकते है.

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को D-Link Router से कनेक्ट कर ले.
  • अब आपको अपने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है और उसमे आपको http://192.168.0.1 लिखकर सर्च करना है.
  • इसमें आपको लॉग इन करने के लिए कहा जायेगा इसमें आप Username – admin और Password – admin डालकर चेक करें.
  • अगर लॉग इन होता है तो सही है अगर लॉग इन नहीं होता तो एडमिन ने उसके पासवर्ड बदल दिए है ऐसे में आप एडमिन से उसके पासवर्ड पता करें और लॉग इन करें.
  • जब आप लॉग इन होगे तो उसके बाद आपके सामने कई विकल्प आयेगे उसमे आपको Wireless के ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने कई विकल्प आयेगे उसमे आपको स्क्रोल डाउन करना है बादमे आपको Pre-Shared Key का विकल्प दिखेगा उसमे WiFi का पासवर्ड लिखा होगा.

हमने आपको ऊपर जो URL दिया है अगर वो आपके क्रोम ब्राउज़र में काम नही करता तो ऐसे में आपको Setting में जाना है बादमे आपको WiFi पर जाना है और जिस WiFi से आप कनेक्ट है उसके ऊपर क्लिक करना है उसके बाद आपको Go to webpage का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है बादमे आप D-Link Router के वेबपेज पर रीडैरेक्ट हो जायेगे.

IP Address से WiFi का पासवर्ड कैसे देखे

आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी में भी IP Address की मदद से WiFi के पासवर्ड पता कर सकते है इसके कई अलग अलग तरीके होते है हम आपको दोनों डिवाइस में पासवर्ड पता करने के तरीके बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में CMD को ओपन कर ले.
  • अब आपको CMD में ipconfig लिखकर Enter दबाना है.
  • इसके बाद आपके सामने IPV4 Address के सामने IP Address दिखाई देगा उसे कॉपी कर ले.
  • अगर आप मोबाइल यूजर है तो आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना है.
  • इसमें आप जिस WiFi के IP Address पता करना चाहते है उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपके समाने उस WiFi का IP Address दिखाई देगा आप उसे कॉपी कर ले.
  • इसके बाद आपको अपने डिवाइस में क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है और कॉपी किया हुआ IP Address इसमें पेस्ट करना है.
  • अब आप लॉग इन पेज में पहुच जायेगे उसमे आप यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर ले.
  • लॉग इन होने के बाद आपको उस WiFi के पासवर्ड दिखाई देंगे.

इस तरीके को अपनाकर आप किसी भी WiFi के IP Address से उसके पासवर्ड का पता लगा सकते है यह तरीका सबसे आसान और बेहतरीन है इसमें बिना किसी एप्लीकेशन के आप WiFi के पासवर्ड पता कर सकते है और उससे अपने डिवाइस को कनेक्ट कर सकते है.

WiFi FAQ

WiFi का इस्तमाल कब करें?

जब भी आप अपने डिवाइस में इन्टरनेट चलाना चलाना चाहते है तब आप अपने डिवाइस को WiFi से कनेक्ट कर सकते है उसके बाद आपके डिवाइस में इन्टरनेट शुरू हो जाता है.

एक WiFi से कितने डिवाइस कनेक्ट हो सकते है?

एक WiFi से 128 डिवाइस तक को कनेक्ट किया जा सकता है यह उस कंपनी के ऊपर निर्भर करता है जिस कंपनी का आप WiFi राउटर इस्तमाल करते है क्युकी कई कंपनी 128 डिवाइस कनेक्ट करने का फीचर देती है तो कई कंपनी इससे कम डिवाइस कनेक्ट करने के फीचर देती है.

Wifi कितनी दूर तक देख सकता है?

सभी कंपनी के WiFi की रेंज अलग अलग होती है सामान्यत इसकी रेंज 115 फिट तक होती है इसके अंदर जो भी डिवाइस है वो उस WiFi से कनेक्ट हो सकते है.

वाई फाई कनेक्शन लेने के लिए क्या करना चाहिए?

आप जिस कंपनी का WiFi लगाना चाहते है उस कंपनी के कस्टमर केयर से संपर्क करे और उन्हें अपना पता बताये बादमे उनको WiFi सेटअप के लिए कहे उसके बाद कस्टमर केयर द्वारा WiFi सेटअप के बारे में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी एवं अगर आपके क्षेत्र में कोई दुकानदार WiFi सेटअप करता है तो उसके पास भी आप इसका सेटअप करवा सकते है.

वाई फाई नेटवर्क के क्या लाभ है?

WiFi लगाने के कई लाभ है इसमें आपको मोबाइल की तुलना में बहुत ही फ़ास्ट इन्टरनेट मिल जाता है व इसमें आपको कम चार्ज में ज्यादा इन्टरनेट इस्तमाल करने के लिए मिल जाता है जो की मोबाइल डाटा से कई गुना अधिक होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको WiFi Ka Password Kaise Pata Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखJio DTH Registration कैसे करें व DTH Plan कैसे देखे
अगला लेखJioFi Password Change कैसे करते हैं सिर्फ 5 मिनिट में

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें