अक्सर बहुत से लोगो को पता नहीं होता की WiFi Full Form क्या होता हैं और WiFi कैसे काम करता हैं तो आज के आर्टिकल में हम WiFi के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं हैं तो आप यह पूरा आर्टिकल पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

wifi full form

हम सभी लोग अक्सर कई जगह पर कई बार WiFi का इस्तमाल तो करते ही हैं व कई बार इसके बारे में सुनते भी हैं पर बहुत ही कम लोग हैं जिनको इसके बारे में जानकारी होती हैं आप सभी को WiFi Full Form पता होना बहुत जरुरी हैं भविष्य में इस  प्रकार की जानकारी बहुत ही उपयोगी हो सकती है.

WiFi  आपको कई जगह पर देखने व इस्तमाल करने को मिल जाता हैं जैसे की आप आपको हर एंड्रॉयड फोन में wifi देखने को मिल जाता  हैं और आपको रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड के आस पास, मार्केट में और ऑफिस आदि में बहुत आसानी से wifi देखने को मिल पर जाएगा पर यह कैसे काम करता हैं उसके बारे में बहुत से लोगो को पता नहीं होता.

WiFi Full Form

wifi के पुरे नाम के बारे में हमे पता होना बहुत ही जरुरी हैं सबसे पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

Full Form of WiFi – Wireless Local Area Network ( WLAN ) होता है.

इसका इस्तेमाल एक device से दुसरे device में इन्टरनेट चलाने के लिए किया जाता हैं इसके माध्यम से अगर आपके फोन या computer मे internet नही हैं तो आप दूसरे के फोन से जिसके फोन में internet चालु हो उससे connect कर के बिना कोई पैसा खर्च किये free में internet चला सकते हैं.

WiFi के‌ माध्यम से बहुत सारी devices को एक साथ connect किया जा सकता हैं व उसमे net चलाया जा सकता हैं अगर आप एक से ज्यादा device में net चलाना चाहते हैं तो भी आप इसकी मदद से बहुत सी device में इन्टरनेट चला सकते हैं.

WiFi क्या है

ये एक ऐसा उपकरण होता हैं जिसकी मदद से आप कई सारे device को connect कर के‌ उसमे net चला सकते हैं पर इसके इस्तेमाल के लिए आपके पास electricity होनी जरुरी हैं पर अब कई सारी कम्पनी बैटरी चार्जर के माध्यम से WiFi इस्तेमाल का feature भी प्रदान करती है.

यह internet local area network के अन्तर्गत आता हैं इसका अर्थ हैं की आप इसका इस्तेमाल सीमित rang तक ही कर सकते हैं इसकी सीमित rank से बाहर रहकर इसका इस्तेमाल नही किया जाता इसमे आपको एक WiFi I’d व एक WiFi password भी दिया जाता हैं जो की secure होता हैं इसी के इस्तेमाल से आप WiFi Internet का फायदा उठा सकते हैं.

अगर आपको शक हो की आपका WiFi password किसी को पता चल गया हैं तो इसकी security बनाये रखने के लिए आप किसी भी वक्त अपने वाई फई का password बदल सकते हैं password बदलने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता व हमेशा पासवर्ड ऐसे रखे की कोई उसे आसानी से पता नही कर सके अपने WiFi security के लिए ये बहुत जरुरी होता है.

जब आप WiFi का इस्तेमाल करते हैं तो उसमे आपको एक signal दिखाया जाता हैं जिससे की आपको पता चल सके की आप rank से कितने दूर हैं व WiFi की औसत range 20 meters तक हो सकती इस rank से बहार रहकर WiFi का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

WiFi कैसे काम करता है

यह एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में इंटरनेट प्रदान करने के लिए काम में आता हैं इसके माध्यम से आप अपने device को किसी भी active hotspot के साथ में connect कर के hotspot वाली device का इंटरनेट अपने डिवाइस में चला सकते है.

किसी भी हॉटस्पॉट से अपने wifi को कनेक्ट करने के लिए आपको एक पासवर्ड की जरुरत होती हैं जो की हॉटस्पॉट में security के लिए रखा जाता हैं पर कई हॉटस्पॉट ऐसे भी होते हैं जिसमे security password नहीं रखे होते उनको आप बिना password के भी इस्तमाल कर सकते है.

इसके साथ ही wifi file transfer के लिए भी काम आता हैं उदाहरण के लिए आप xender को देख सकते हैं उसमे आपको फाइल ट्रांसफर करने के लिए wifi on करना होता है.

wifi का इस्तमाल अक्सर कम्प्यूटर आदि में इंटरनेट चालने के लिए किया जाता हैं क्युकी कम्प्यूटर में हम मोबाइल की तरह सिम कार्ड नहीं लगा सकते जिसके कारण pc में net चलाने के लिए आपको wifi या modem की जरुरत पड़ती है.

यह एक निश्चित दुरी तक ही काम करता हैं अगर आप उसकी रेंज से बाहर आ जाते हैं तो आपका wifi उस hotspot से connect नहीं हो सकता जिसके कारण आप इंटरनेट आदि भी नहीं चला सकते इसकी रेंज तकरीबन 20 मीटर तक हो सकती है.

WiFI के फायदे

अगर आप wifi का इस्तमाल करते हैं तो इसके आपको कई सारे अलग अलग फायदे हो सकते हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • इसके द्वारा यूजर किसी भी सुविधाजनक स्थान पर बैठकर इंटरनेट का access कर सकते है
  • कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के लिए wifi सबसे अच्छा तरीका होता है
  • इसकी मदद से आप एक डिवाइस का इंटरनेट अन्य कई सारी डिवाइस के  साथ शेयर कर सकते है
  • इसके द्वारा  आप रेलवे स्टेशन आदि पर बिलकुल फ्री में इंटरनेट चला सकते है
  • इससे इंटरनेट connect करने के  लिए किसी भी प्रकार के केबल आदि की जरुरत नहीं होती
  • इससे समय और धन की काफी बचत होती है

इसके अलावा भी wifi का इस्तमाल करने के कई  सारे अलग अलग फायदे होते हैं जो की आपको इसका इस्तमाल करने पर  पता चल जाता है.

WiFi के नुकसान

ये कहावत तो आपने कई बार सुनी होगी की हर सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक उसी  प्रकार से wifi इस्तमाल करने पर कुछ प्रकार के नुकसान भी हो सकते है.

सिक्युरिटी – आज के समय में सभी के लिए security बेहद महत्वपूर्ण हो गयी हैं कई बार हैकर आदि  किसी भी डिवाइस को hack करने के लिए free wifi का लालच देते हैं व इसके द्वारा वो यूजर का डाटा जैसे credit card & debit card details, password, photo, video, file, social account आदि भी hack कर सकते हैं इसलिए किसी भी wifi का इस्तमाल करने से पहले उस के नेटवर्क के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर ले.

रेंज – जैसे की हमने आपको पहले भी बताया हैं की यह एक निश्चित रेंज तक ही काम करता हैं अगर आप उसकी रेंज  से बाहर आ जाते हैं तो आपके डिवाइस का इंटरनेट कनेक्शन टूट सकता हैं व इंटरनेट भी बंद हो सकता है.

इसमें सबसे बड़ा ख़तरा सिक्योरिटी का ही होता हैं इसलिए आपको किसी भी फ्री wifi का  इस्तमाल बहुत ही सावधानी से करना चाहिए ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको WiFi Full Form क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप WiFi के बारे में अन्य सवाल पूछना चाहो तो आप हमे कमेंट कर सकते है व -जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखएक दिन में जुएं निकलने के या हटाने के असरदार घरेलु इलाज
अगला लेखIPS Full Form in Hindi : आईपीएस क्या हैं और कैसे बने
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें