नमस्कार मित्रो आज हम आपको White Discharge के घरलू उपाय के बारे में बता रहे है आज के समय में कई लड़कियों और महिलाओ को इस प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है व काफी कोशिश के बाद भी महिलाओ को इससे छुटकारा नहीं मिल पाता तो हम आपको आज बहुत ही असरदार घरेलु उपाय बतायेगे जिससे की आप इस प्रकार की बिमारी से छुटकारा प्राप्त कर सकते है.

White Discharge ke gharelu upay

White Discharge की समस्या होने के कई अलग अलग कारण हो सकते है व इसके कारण महिलाओ को बहुत ही अलग अलग प्रकार की समस्याओ का सामना भी करना पड़ सकता है पर इसके कई तरह के घरेलु इलाज भी है जिसके द्वारा आप White Discharge  की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर पाएंगे इसके लिए आप White Discharge के घरेलु उपाय के बारे में लिखा गया पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

White Discharge के घरेलु उपाय

वाइट डिस्चार्ज की समस्या अक्सर उन महिलाओ में अधिक देखने को मिलती है जिनमे पोषक तत्वों की कमी होती है या कमजोरी होती है व इस प्रकार की बीमारी से बचने के लिए दवाई और घरेलु उपचार दोनों ही कारगार होते है आप जो तरीका चाहे वो तरीका अपनाकर इस बीमारी से निजात पा सकते है.

White Discharge या ल्यूकोरिया को आम भाषा में सफ़ेद पानी भी कहा जाता है यह बिमारी स्त्रियों में होने वाली एक आम बीमारी होती है व इसके अंतर्गत महिलाओ की योनि से गाढ़ा और दुर्गन्धयुक्त पानी निकलने लगता है व किसी प्रकार का संक्रमण होने पर यह चिपचिपा और बदबूदार होता है जो की योनि या गर्भाशय के अंतर्गत किसी प्रकार का रोग होने के संकेत भी दे सकता है.

White Discharge के प्रकार

White Discharge अक्सर दो प्रकार के होते है व दोनों के अलग अलग लक्षण होते है जो की निम्न प्रकार से होते है

सामान्य योनिस्राव – इसमें महिलाओ की योनि से निकलने वाला पानी दुर्गंधरहित, पतला और चिपचिपा होता है यह सामान्य माना जाता है इसमें आहार के ऊपर अधिक ध्यान देना चाहिए और भरपूर पोषण वाला आहार लेना चाहिए.

अस्वाभाविक ल्यूकोरिया – यह किसी इन्फेक्शन आदि के कारण होता है व इसमें महिलाओ की योनि से आने वाला पानी गाढ़ा और दुर्गन्धयुक्त होता है एवं यह yeast infection होनी की भी काफी संभावना होती है.

ल्यूकोरिया  के लक्षण

ल्यूकोरिया के कई सारे अलग अलग लक्षण होते है जिसके द्वारा आप इसकी पहचान कर सकते है व इसके लक्षण निम्न प्रकार से होते है जिसके बारे में हम आपको बता रह है.

  • योनिस्राव में तेज खुजली होना इसका मुख्य लक्षण होता है.
  • कमर में दर्द रहना व पिंडलियों में दर्द और खिचाव आना.
  • जी मचलाना व जी घबराना कर भूख न लगना.
  • कमजोरी महसूस होना और बार बार चक्कर आना.
  • बार बार आँखों के सामने अँधेरा छाना और चिड़चिड़ापन रहना.

यह सभी इसके मुख्य लक्षण होते है जिसके द्वारा आप पता कर सकते है की कोई ल्यूकोरिया से ग्रस्त है या नहीं.

मैथी का उपयोग

वाइट डिस्चार्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मैथी भी बहुत ही कारगार होती है व इसके द्वारा भी आप इस प्रकार की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको तीन चम्मच मैथी के दानो में आधा लीटर पानी लेकर आधे घंटे तक उबाले उसके बाद उस पानी को छानकर ठंडा कर ले बादमे एक एक ग्लास पानी दिन में तीन बार सेवन करे इससे एक सप्ताह के अंदर आपको इस प्रकार की समस्या से छुटकारा प्राप्त हो जायेगा.

केले का उपयोग

वाइट डिस्चार्ज से छुटकारा पाने के लिए केला भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है पर आपको एक बात का ध्यान रखना है की केला पका हुआ होना चाहिए व आपको प्रतिदिन सुबह एक पके केले का सेवन करना है और अगर आप चाहे तो केले को घी या शक्कर या गुड़ के साथ मिलकर भी सेवन कर सकते है इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

घनिया के बीज का उपयोग

धनिया के बीज White Discharge से छुटकारा दिलाने में आपकी काफी मदद करते है व इसके लिए आपको 10 धनिया के बीज लेने है उसको 100 मिलीलीटर पानी के साथ रातभर पानी में भिगो देना है व सुबह इस पानी को आपको छानकर पि लेना है इससे शरीर के विषाक्त पदार्थ होते है वो बाहर आ जाते है और इस कारण से आपको इससे फायदा मिलने लगता है व आपको इसका सेवन प्रतिदिन करना  होता है .

आंवले के साथ शहद का उपयोग

अगर आप ल्यूकोरिया से जल्दी छुटकारा पाना चाहते है तो ऐसे में आप दो चम्मच आंवले का पावडर लेकर उसको शहद में मिलकर एक गाढ़ा पेस्ट बना ले उसके बाद आप दो दिन में इसका सेवन करे या आप चाहे तो आंवले के पावडर को पानी में डालकर आधा घंटा अच्छे से उबाल ले उसके बाद इसका सेवन करे व अगर यह कड़वा लगे तो इसमें शहद मिलकर सेवन करे इससे आपको निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा

जामुन की छाल

ल्यूकोरिया से छुटकारा पाने के लिए जामुन की छाल भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है इसके लिए आपको जामुन की छाल को पीसकर चूर्ण बना लेना है व उसके बाद आपको उस चूर्ण को पानी के साथ  मिलकर सेवन कर लेना है इसका इस्तमाल कुछ दिन तक करने से आपको फायदा मिलेगा और आपको इस बीमारी से छुटकारा मिलेगा.

दही का उपयोग

ल्यूकोरिया से छुटकारा पाने के लिए दही आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है और इसके इस्तमाल से आपको ल्यूकोरिया में काफी फायदा मिल सकता है इसके लिए आपको प्रतिदिन दही का सेवन करना चाहिए यह बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मददगार होता है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको White Discharge के घरेलु उपाय और इसके लक्षण क्या होते है व यह कितने प्रकार का होता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखBEP Full Form in Hindi व BEP क्या हैं और इसकी गणना कैसे करे
अगला लेखBhu Naksha UP : उत्तरप्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें