नमस्कार मित्रो आज हम आपको WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में बताने वाले है अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको WhatsApp से पैसे कमाने के सबसे आसान और बेहतरीन तरीको के बारे में बतायेगे जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

हाल में कई लोगो का सपना होता है की वो घर बैठे पैसे कमाए या ऑनलाइन पैसे कमाकर अमीर व्यक्ति बने तो ऐसे में WhatsApp आपके लिए एक बेहतरीन तरीका साबित हो सकता है इसमें आप घर बैठे बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है इसके द्वारा पैसे कमाने के कई अलग अलग तरीके होते है उसमे से आप अपनी रूचि के हिसाब से किसी भी एक विकल्प का चुनाव कर सकते है और पैसे कमा सकते है इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

आपको WhatsApp से पैसे कमाने है तो इसके बहुत से तरीके है उसमे से आपको जो भी तरीका अच्छा और सबसे आसान लगे आप उस तरीके का चुनाव कर सकते है और उससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है लेकिन इससे पहले आपके पास कुछ चीजे होनी आवश्यक है हम आपको जो चीजे बता रहे है यह सभी आपके पास निश्चित रूप से होनी चाहिए तभी आप WhatsApp से पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको निम्न चीजो की जरुरत पडती है.

  • Smartphone
  • Internet Connection
  • WhatsApp Apps
  • WhatsApp Groups

आपको सबसे पहले तो इसमें एक मोबाइल की जरुरत पडती है क्युकी आप कोई भी काम करेगे तो आप अपने मोबाइल से ही वो काम कर पायेगे इसके साथ ही आपके मोबाइल में इन्टरनेट कनेक्शन होना भी अनिवार्य है तभी आप अपने फोन में WhatsApp चला पायगे इसके साथ ही अगर आपके WhatsApp पर अच्छे अच्छे ग्रुप है तो आपकी कमाई कई गुना अधिक बढ़ सकती है इसलिए जितना हो सके उतना आप नए नए ग्रुप बनाकर लोगो को उसमे जोड़ने का प्रयत्न भी करते रहे.

WhatsApp से पैसे कमाने के तरीके

अगर आप WhatsApp से पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपके पास WhatsApp पर ज्यादा से ज्यादा कंटेंट होने चाहिए एवं आपके WhatsApp पर ज्यादा से ज्यादा ग्रुप होने चाहिए क्युकी आपके संपर्क में जितने ज्यादा लोग होंगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी इसलिए WhatsApp पर ज्यादा कमाई के लिए आपको जितने हो सके उतने लोगो के साथ जुड़ने का प्रयत्न करना है और जितने हो सके उतना ग्रुप को ज्वाइन करे ताकि आपको WhatsApp से पैसे कमाने में काफी ज्यादा आसानी हो सके और आप कम समय में अच्छा खासा पैसा कमा सके.

Link Shortening Service से पैसे कमाना

अगर आप बिना‌ पैसे खर्च किये WhatsApp से ज्यादा से ज्यादा कमाई करना चाहते‌ हैं तो आपको link shortening service का इस्तेमाल करना चाहिए आज बहुत सारी कंपनी आपको लिंक शोर्टिंग करके पैसे कमाने का मौका देती हैं उसमे आपको किसी भी लिंक को शोर्ट कर के अपने WhatsApp ग्रुप मे शेयर करना हैं जितने ज्यादा उसपर क्लिक आयेगे आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी.

अगर आप इस तरीके से ज्यादा कमाई करना चाहते है तो आपको किसी ट्रेडिंग आर्टिकल की लिंक short करके शेयर करनी चाहिए या आप किसी भी विडियो आदि की लिंक को शोर्ट करके शेयर कर सकते है इससे उस लिंक पर क्लिक आने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते है एवं आपकी कमाई भी बेहद ही अधिक होने लग जाती है इसके साथ ही आपकी कोई वेबसाइट है या आप विडियो आदि बनाते है तो अपनी लिंक भी शोर्ट करके इसमें शेयर कर सकते है.

इससे ज्यादा कमाई के लिए आपको UK, USA, Australia, Canada, Germany आदि से क्लिक लाने होगे क्युँकि जो देश जितना rich होगा उस देश के क्लिक से आपको पैसे भी उतने ही ज्यादा मिलेगे इसलिए ज्यादा से ज्यादा कमाई के लिए आपको कुछ rich international country को target करना‌ चाहिए.

Link Shortener Website 

  • Adf.ly
  • Shorte.st
  • Linkshrink.net
  • Ouo.io
  • Short.am

इन वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर आप लिंक शोर्ट करके शेयर कर सकते है यह सभी वेबसाइट बेहद ही पोपुलर है जो आपको लिंक शोर्ट करने की सुविधा उपलब्ध करवाती है एवं इन वेबसाइट पर आप लिंक शोर्ट करके अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है.

Affiliates Marketing से पैसे कमाना

अगर आप प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाना चाहते है तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है इसमें आपकी कमाई बहुत ही अधिक होती है एवं आपको किसी भी प्रकार का इन्वेस्ट करने की जरुरत भी नहीं पडती इसमें आप जितनी सेलिंग करते है उसके आधार पर आपको कमीशन दिया जाता है जो की आपकी कमाई होती है अगर आप इस तरीके से पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने वाली कंपनी में अपना एफिलिएट अकाउंट बनाना होता है.

जब आप अपना अकाउंट बना लेते है तो इसके बाद आपको इसमें प्रोडक्ट सेल करने का फीचर मिल जाता है उसमे आप अपनी पसंद का कोई भी प्रोडक्ट सेलेक्ट कर सकते है इसके बाद आप उसकी लिंक को कॉपी करके अपने WhatsApp ग्रुप आदि में शेयर कर सकते है इसके बाद जैसे ही लोग आपकी लिंक के ऊपर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदते है तो इसके बदले आपको कमीशन दिया जाता है जो की आपकी कमाई होती है एवं आप इसमें जो पैसा कमाते है उसे सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर भी कर सकते है.

Link Affiliates Marketing Website

  • Amazon
  • Flip kart
  • Snapdeal
  • Payoom
  • Vcommission

यह सभी वेबसाइट आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने का फीचर देती है इसमें से आप जिस वेबसाइट की एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते है उस वेबसाइट पर जाकर आप अपना एफिलिएट अकाउंट बना सकते है और ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते है.

Recharge App में Refer कराना

हाल में आपने कई तरह के एप्लीकेशन देखे होगे जो आपको रेफेर के पैसे देते है अगर आप चाहे तो इस तरह के एप्लीकेशन का इस्तमाल कर सकते है इसके द्वारा आप घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी ऐसे एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होता है जो आपको रेफेर के पैसे देता हो इसके बाद आपको इसमें अपने मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर कर लेना है अब आपको उस एप्लीकेशन में एक रेफेर लिंक मिलेगा उसे आप कॉपी कर ले.

इसके बाद आपको अपने फोन में WhatsApp ओपन करना है और अपने ग्रुप आदि में उस लिंक को send कर देना है इसके बाद कोई भी व्यक्ति उस लिंक के ऊपर क्लिक करके एप्लीकेशन को इनस्टॉल करता है और उसमे अपना अकाउंट बनाता है तो इसके बाद आपको रेफेर के पैसे मिल जाते है जिन्हें आप चाहे तो UPI के द्वारा प्राप्त कर सकते है और आप चाहे तो उससे रिचार्ज आदि भी कर सकते है,

Best Referral Apps

  • Ladooo
  • Earn Talktime
  • TaskBucks
  • 5Paisa
  • AngelOne

इसके अलावा भी कई तरह के एप्लीकेशन है जिन्हें आप अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है और उसे रेफेर करके आप अच्छी खासी कमाई कर अकते है हर एक एप्लीकेशन में रेफेर करने का अलग अलग पैसा दिया जाता है इसकी जानकारी आपको सम्बंधित एप्लीकेशन में ही देखने के लिए मिल जाएगी.

PPD Network द्वारा

अच्छे करियर व‌ ज्यादा कमाई के लिए PPD एक बहुत अच्छा आप्शन हैं PPD की Full Form “Pay Per Download” है‌ व इसमे आपको डाउनलोडिंग  के पैसे दिये जाते हैं कई सारी ऐसी वेबसाइट हैं जिसमें आप कोई विडियो, फोटो आदि अपलोड करते हैं तो जितने लोग उसको दोव्न्लोअद करेगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी.

OpenLoad.co सबसे लोकप्रिय PPD Network हैं व ये अन्य की तुलना‌ में काफी अधिक पेमेंट देता हैं इसके लिए आपको इस वेबसाइट पर कोई भी विडियो, सोंग, इमेज, गेम, सॉफ्टवेर अपलोड करना हैं व आपकी अपलोड की गयी फाइल को जितने ज्यादा लोग डाउनलोड करेगें आपको उतने ज्यादा पैसे मिलेगे व अच्छी कमाई के लिए आपको अपलोड की गयी फाइल की डाउनलोड लिंक सभी WhatsApp ग्रुप में शेयर करनी चाहिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग फाइल डाउनलोड कर सके.

Best PPD Network

  • UsersCloud
  • Daily Uploads
  • Upload Ocean
  • Uploads.to
  • ShareCash
  • FileIce.net
  • Upload Cash
  • Dollar Upload
  • FileBucks

YouTube Channel Promotion से

अगर आप WhatsApp से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको YouTube channel promotion करना चाहिए जैसा की आप जानते हैं की YouTube new policy में बताया हैं की YouTube channel Monetize करने के लिए लास्ट 12 महीने में 4000 hour वाच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर होने जरुरी हैं इसके बाद से new YouTuber watch time पूरा करने के लिए हमेशा ऐसे लोगो की तलाश में रहते हैं.

इससे कमाई के लिए आपको बहुत से YouTuber से सम्पर्क बनाना होगा उसके लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं क्युँकि ये ज्यादा से ज्यादा YouTuber से कंटेंट बनाने का बहुत अच्छा तरीका हैं व हमेशा new YouTuber को ही ज्यादा टारगेट करे क्युँकि उन्हीं को प्रमोशन की ज्यादा जरुरत होती हैं उनसे पैसा लेकर आपको उनके विडियो का लिंक अपने ग्रुप में शेयर कर सकते है इससे आपको पैसे मिल जाते है और उस व्यक्ति को वाच टाइम और सब्सक्राइबर मिल जाते है जिससे की आप दोनों को फायदा होता है इसे आप एक बिजनेस के रूप में भी ले सकते है.

WhatsApp से पैसे कमाने के लिए यह तरीका भी बेहद ही अच्छा है क्युकी अक्सर कई कंपनी आदि को अपने प्रमोशन के लिए ऐसे व्यक्ति की तलाश होती है जो उनके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचा सके ऐसे में आप चाहे तो किसी भी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते है और प्रमोशन के लिए कह सकते है इसके बाद अगर कंपनी को अपने ऑफर में रूचि होगी तो वो आपको पैसे देगी और बदले में आपको उस कंपनी का प्रमोशन करना होगा इस तरह से आप बेहद ही अच्छी कमाई कर सकते है.

अगर आपके प्रमोशन से कंपनी को अच्छा फायदा मिलता है तो कंपनी आपको लम्बे समय के लिए हायर कर सकती है और आपसे कई तरह के प्रोडक्ट का प्रमोशन करवा सकती है इसलिए यह तरीका बेहद ही ख़ास माना गया है इससे पैसे कमाना काफी आसान होने के साथ साथ बेहद ही शानदार भी है क्युकी इसमें आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है.

Online Teaching द्वारा

हाल में पैसे कमाने के लिए यह तरीका भी बेहद ही ख़ास है इसमें आप ऑनलाइन पढाई करवाकर पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको कई स्टूडेंट से संपर्क करना है इसके बाद आप उन्हें ऑनलाइन ट्यूशन के लिए कह सकते है और जिन्हें आपसे ट्यूशन करने में रूचि होगी वो आपको महीने का पेमेंट करेगे इसके बाद आप उन स्टूडेंट को अपने WhatsApp ग्रुप में ऐड कर सकते है और अपने ग्रुप में उन स्टूडेंट को पढ़ा सकते है अगर आपके पढ़ाने का तरीका अच्छा रहा तो कई लोग आपके साथ जुड़ सकते है और बहुत से लोग आपसे ऑनलाइन पढाई कर सकते है.

ऑनलाइन पढ़ाने के लिए आप चाहे तो विडियो रिकॉर्ड करके WhatsApp पर शेयर कर सकते है या आप विडियो कॉल के द्वारा भी अपने स्टूडेंट को पढ़ा सकते है हाल में ऑनलाइन पढाई का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में आपकी कमाई भी बढ़ने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते है और जब आपके स्टूडेंट बढ़ जाते है तो इसके बाद आप बेहद ही आसानी से घर बैठे हर महीने लाखो रूपए की कमाई कर सकते है.

अपना प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए

अगर आपका कोई बिजनेस है या आप किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट बनाते है तो WhatsApp आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है इसमें आप अपने प्रोडक्ट को WhatsApp पर शेयर कर सकते है और इसके द्वारा अच्छी खासी कमाई कर सकते है इसके लिए आप जो प्रोडक्ट बेचते है उसके अच्छे से फोटो ले लीजिये और उन्हें अपने WhatsApp ग्रुप में शेयर कर दे इसके साथ ही आप प्रोडक्ट के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी डाल दे और उस प्रोडक्ट की प्राइज क्या है वो भी डाल दे.

अब अगर किसी भी व्यक्ति को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो वो आपको उस प्रोडक्ट का पैसा पे कर देंगे बदले में आपको उस व्यक्ति को वो प्रोडक्ट दे देना है इस तरह से आप WhatsApp का इस्तमाल करके आप अपने प्रोडक्ट की सेल को कई गुना तक बढ़ा सकते है और इससे आपकी कमाई भी बेहद ही तेजी से बढ़ने लग जाती है यह खुद के बिजनेस को प्रोमोट करने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है.

Freelancing करके पैसे कमाए

अगर आपको Freelancing करनी आती है तो इसके द्वारा भी अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है अक्सर कई लोग इसके द्वारा हर महीने लाखो करोडो रूपए की कमाई कर रहे है अगर आप इस तरीके से पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी भी एक काम में एक्सपर्ट होना जरुरी है जैसे की आप SEO में एक्सपर्ट है या आपको लोगो बनाना आता है तो इस तरह के कार्य आप Freelancing में कर सकते है और इसके द्वारा अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

इसके लिए सबसे पहले आपको फ्रीलांसिंग से जुड़े ग्रुप को ज्वाइन करना होता है इसके बाद आपको उसमे अपने प्रोडक्ट की लिंक या फोटो आदि शेयर करने है इसके बाद अगर किसी भी व्यक्ति को आपके कार्य में रूचि होगी तो वो आपसे सम्पर्क करेगा और आपको उस काम के बदलें पैसा देगा बदले में आपको उस व्यक्ति को वो काम करके देना होता है इस प्रकार से आप अपने WhatsApp पर फ्रीलांसिंग का काम करना भी शुरू कर सकते है अगर आपको इससे जुड़े ग्रुप चाहिए तो आप गूगल की मदद से इस तरह के ग्रुप ज्वाइन कर सकते है और उसमे अपना काम करना शुरू कर सकते हैं.

WhatsApp Group बेचकर पैसे कमाए

हाल में कई लोग ऐसे है जो किसी न किसी काम से WhatsApp ग्रुप खरीदना चाहते है आप चाहे तो उन्हें अच्छे अच्छे ग्रुप बनाकर सेल कर सकते है इससे आपकी काफी अच्छी कमाई हो जाती है इसके लिए आपको सबसे पहले सोशल मीडिया पर ऐसे लोगो को तलाश करना होता है जिन्हें WhatsApp ग्रुप की तलाश हो या जो WhatsApp ग्रुप को खरीदना चाहते हो इसके बाद आप उन्हें मैसेज कर सकते है और ग्रुप का चार्ज बता सके है.

अब अगर उस व्यक्ति को आपके ऑफर में रूचि होगी तो वो आपको पैसे पे कर देगा बदले में आपको उसे वो WhatsApp ग्रुप दे देना है जिसके लिए आपने डील की है इस तरह से आप बेहद ही आसानी से इसमें अच्छा खासे पैसे कमा सकते है यह तरीका आसान होने के साथ साथ बेहतरीन भी है इसमें अगर आप जितने ज्यादा कस्टमर जोड़ेगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसदं आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है.

1 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें