नमस्कार मित्रो आज हम आपको WhatsApp Par Auto Reply Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप अपने फोन में WhatsApp का इस्तमाल करते है और उसमे आप ऑटो रिप्लाई सेट करना चाहते है तो बेहद ही आसानी से कर सकते है लेकिन ज्यादातर लोगो को इसकी सही जानकारी न होने के कारण उन्हें अपने WhatsApp में ऑटो रिप्लाई सेट करने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

WhatsApp Par Auto Reply Kaise Kare

WhatsApp पर आपने कई लोगो को देखा होगा की उन्हें हम कोई भी मैसेज भेजते है तो इसके तुरंत बाद हमे एक ऑटो मैसेज प्राप्त होता है जो की उन व्यक्ति के द्वारा सेट किया हुआ होता है इस तरह का मैसेज आप भी सेट करना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण साबित हो सकती है इसके बारे में जानने के लिए आप WhatsApp Par Auto Reply Kaise Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

WhatsApp Par Auto Reply Kaise Kare

जब आप WhatsApp पर ऑटो रिप्लाई सेट करते है तो इसके बाद आपको कोई भी व्यक्ति मैसेज करता है तो उसको आपके द्वारा सेट किया हुआ मैसेज send हो जाता है व यह फीचर किसी बिजनेसमैन या किसी व्यापार आदि के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है इसके साथ ही यह फीचर अन्य सभी लोगो के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है इसके लिए पहले आपको इसका सेटअप करना होता है एक बार आप सेटअप कर लेते है तो इसके बाद लाइफटाइम यह इसी तरह से काम करता रहता है जब तक की आप खुद ऑटो रिप्लाई को बंद न कर दे.

आपको अपने WhatsApp पर ऑटो रिप्लाई सेट करने के लिए प्ले स्टोर पर कई तरह के एप्लीकेशन मिल जायेगे जिनका आप इस्तमाल कर सकते है और उसकी मदद से आप बेहद ही आसानी से अपने WhatsApp पर मनचाहे text को ऑटो रिप्लाई के रूप में सेट कर सकते है इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है आप उसे ध्यान से देखे और फॉलो करे ताकि आपको ऑटो रिप्लाई मैसेज सेट करे में आसानी हो सके.

WhatsAuto Application का इस्तमाल करें

हाल में WhatsApp पर ऑटो रिप्लाई सेट करने के लिए ज्यादातर लोगो के द्वारा इसी एप्लीकेशन का इस्तमाल किया जाता है यह काफी सुरक्षित एप्लीकेशन होने के साथ साथ बेहद ही शानदार एप्लीकेशन है जो की आपको बिलकुल फ्री में उपलब्ध करवाया जाता है इस एप्लीकेशन को आप अपने फोन में बिलकुल फ्री में इनस्टॉल कर सकते है और इसका इस्तमाल भी आप बिलकुल फ्री में कर सकते है अगर आप इसके द्वारा WhatsApp पर ऑटो मैसेज सेट करना चाहते है तो आप यह तरीका फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करना है इसके बाद आप इसमें WhatsAuto लिखकर सर्च करें.
  • इसके बाद आपके सामने WhatsAuto का एप्लीकेशन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करके उसे इनस्टॉल कर देना है
  • इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को ओपन करे और इसमें आपको ऑटो रिप्लाई ऑफ का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको notification प्राप्त  होगा उसमे आपको WhatsAuto Access को Enable कर देना हैं.
  • अब आपके फोन में ऑटो रिप्लाई Enable हो जायेगा.
  • अब आपको Auto Reply Text डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको वो टेक्स्ट डालना है जो आप रिप्लाई में सेट करना चाहते है.
  • इसमें आपको कंटेंट manage करने का विकल्प भी मिलता है उसमे आप यह चयन कर सकते है की किस किस को ऑटो रिप्लाई करना है व किसको नहीं करना.

इसके बाद आपके फोन में WhatsAuto सेट हो जाता है अब कोई भी व्यक्ति आपको WhatsApp पर मैसेज भेजेगा तो आपके द्वारा सेलेक्ट किया गया मैसेज उसे अपने आप सेंड हो जायेगा इस तरह से आप बेहद ही आसानी से अपने फोन में ऑटो रिप्लाई सेट कर सकते है जब भी आपका मन हो की ऑटो रिप्लाई को ऑफ करना है तो आपको केवल WhatsAuto एप्लीकेशन को ओपन करना है और इसमें ऑफ पर क्लिक कर देना है इसके बाद ऑटो  रिप्लाई सेंड होना बंद हो जाता है.

AutoResponder App का इस्तमाल करें

हाल में AutoResponder भी बेहद ही पोपुलर एप्लीकेशन बन चूका है इस एप्लीकेशन को अब तक 1 मिलियन से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके है इससे आप इस एप्लीकेशन की पोपुलार्टी का अंदाजा लगा सकते है व अगर आप इस एप्लीकेशन के द्वारा अपने WhatsApp पर ऑटो मैसेज सेट करना चाहते है तो इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उसको फॉलो कर सकते है और अपने WhatsApp पर ऑटो मैसेज सेटअप कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करना है इसके बाद आप इसमें AutoResponder लिखकर सर्च करें
  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है
  • इसके बाद आप इसे ओपने करें बादमे आपको नोटिफिकेशन setting दिखाई देगी उसे आप allow कर दे
  • अब आपको इसमें + का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है
  • इसके बाद आपके सामने Received Message का विकल्प आएगा इसमें आप कौनसा टेक्स्ट ऑटो रिप्लाई में सेट करना चाहते है वो टाइप कर दे.
  • अब आप चाहे तो रिसीवर को सेलेक्ट कर सकते है की कौन कौनसे लोगो को ऑटो मैसेज send करना है और किन किन लोगो को नहीं करना है

इतनी setting होने के बाद आपको सेव पर क्लिक कर देना है इसके बाद यह एप्लीकेशन अपने आप आपके WhatsApp एप्लीकेशन में ऑटो मैसेज सेट कर देता है बादमे अगर कोई भी व्यक्ति आपको मैसेज भेजेगा तो उसको आपके द्वारा सेट किया हुआ मैसेज send हो जायेगा इस तरह से आप ऑटो रिप्लाई सेट करने के लिए AutoResponder का इस्तमाल भी कर सकते है यह भी एक बेहतरीन एप्लीकेशन है व जब कभी आपको ऑटो रिप्लाई ऑफ करना हो तो आप इस एप्लीकेशन को ओपन करके इसमें ऑफ के बटन पर क्लिक कर दे इसके बाद ऑटो रिप्लाई सेंड होना बंद हो जायेगा.

WhatsApp Business App इस्तमाल करें

WhatsApp Business App के बारे में तो आप जानते हो होगे जैसे आप WhatsApp का इस्तमाल करते है वैसे ही आप अपने फ़ोन में WhatsApp Business App का इस्तमाल भी कर सकते है इसमें आपको WhatsApp की तुलना में काफी ज्यादा फीचर देखने के लिए मिल जाते है गर आप इस एप्लीकेशन का इस्तमाल करते है तो इसमें आपको ऑटो रिप्लाई करने का विकल्प भी मिल जाता है जिसमे आप एक क्लिक में ऑटो रिप्लाई सेट कर सकते है इसके बाद कोई भी आपको मैसेज भेजेगा तो उसे ऑटो रिप्लाई सेंड हो जायेगा.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन कर लेना है इसके बाद आप इसमें WhatsApp Business लिखकर सर्च करें
  • इसके बाद आपको WhatsApp Business एप्लीकेशन दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक करके उसे इनस्टॉल कर दे
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर इसमें लॉग इन कर लेना है
  • अब आपको इसमें ऊपर 3 डॉट्स दिखाई देगे उसके ऊपर क्लिक करना है और Setting पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने Business Settings का विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है
  • अब आपको इसमें Away message  का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको Send away message पर क्लिक कर देना है
  • अब आपको अपने WhatsApp पर सभी को ऑटो रिप्लाई Send करना है तो आपको ok के ऊपर क्लिक कर देना है
  • इसके बाद आपको समय का चुनाव करने का विकल्प मिलेगा उसमे आप किस वक्त ऑटो रिप्लाई करना चाहते है वो सेलेक्ट कर ले
  • अब आपको लोगो का चयन करने का विकल्प मिलेगा उसमे आप जिन जिन लोगो को ऑटो रिप्लाई करना चाहते है उन लोगो को सेलेक्ट कर ले

इतनी सी setting करने के बाद आपके WhatsApp पर ऑटो रिप्लाई का फीचर ऑन हो जाता है अब आपको कोई भी व्यक्ति मैसेज भेजेगा तो उसको तुरंत ऑटो रिप्लाई वाला मैसेज send हो जायेगा चाहे आप उस वक्त ऑनलाइन हो या न हो एवं इस तरीके से ऑटो रिप्लाई करना काफी आसान होता है इसके लिए आपको किसी तरह का एप्लीकेशन इनस्टॉल करने की जरुरत भी नहीं पडती

जब भी आपको लगे की आपको ऑटो रिप्लाई की वजह से किसी तरह की परेशानी हो रही है और आप उसे ऑफ करना चाहे तो आप WhatsApp setting में जाकर इसको कभी भी डिसएबल भी कर सकते है इसके बाद ऑटो मैसेज सेंड होना बंद हो जाते है.

GBWhatsApp पर ऑटो रिप्लाई करें

अगर आप चाहे तो अपने फोन में ऑटो रिप्लाई करने के लिए GBWhatsApp का इस्तमाल भी कर सकते है इसके द्वारा ऑटो रिप्लाई करना काफी ज्यादा आसान होता है अगर आप इस एप्लीकेशन का इस्तमाल करते है तो इसमें आपको WhatsApp की तुलना में काफी ज्यादा फीचर देखने के लिए मिल जाते है जिसकी मदद से आप बेहद ही आसानी से अपने फोन में ऑटो रिप्लाई सेट कर पायेगे और किसी भी व्यक्ति को ऑटो रिप्लाई कर पायेगे इसके लिए आप हमारे बताये गये इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ओपन करना है और GBWhatsapp को अपने फोन में इनस्टॉल करना है
  • इसके बाद आपको इसे ओपन करना है और इसमें आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर कर लेना है
  • इसके बाद आपको इसमें जीबी सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करना है
  • अब आपको इसमें ऑटो रिप्लाई के विकल्प सर्च करना है और उसके ऊपर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपको कई तरह के विकल्प मिलेगे जैसे की किसे ऑटो रिप्लाई भेजना है, किस वक्त ऑटो रिप्लाई भेजना है, किस तारीख को ऑटो रिप्लाई भेजना है इस तरह से आप अपनी पसंद के विकल्प को इसमें सेलेक्ट कर ले.
  • इसके बाद आपके सामने ऑटो मैसेज रिप्लाई का टेक्स्ट लिखने का विकल्प मिलेगा उसमे अपना टेक्स्ट लिख ले

इसके बाद आपके फोन में ऑटो मैसेज सेट हो जाता है अब कोई भी व्यक्ति आपको मैसेज भेजेगा तो उसे आपके द्वारा सेट किया गया ऑटो रिप्लाई send हो जाता है इस तरह से आप GBWhatsapp में बेहद ही आसानी से ऑटो रिप्लाई सेट कर सकते है और किसी भी व्यक्ति को ऑटो रिप्लाई send कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको WhatsApp पर Auto Reply कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको WhatsApp के बारे में बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.