नमस्कार मित्रो आज हम आपको WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई बार ऐसा होता है की लोग हमे मैसेज भेजने के बाद डिलीट कर देते है ऐसे में हम उन मैसेज को पढ़ नहीं पाते लेकिन हाल में कई ऐसे तरीके है जिन्हें अपनाकर आप बेहद ही आसानी से अपने सभी डिलीट WhatsApp मैसेज रिकवर कर सकते है और देख सकते है.

WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe

अक्सर लोग WhatsApp पर मैसेज भेजकर डिलीट कर देते है ऐसे में हमारे मन में कई तरह के सवाल आने लगते है की आखिर उस व्यक्ति ने ऐसा क्या भेजा था या ऐसा क्या बोला था जो उसने मैसेज भेजकर डिलीट कर दिया, तो अब आपको इसके लिए बिलकुल भी चिंता करने की जरुरत नहीं है क्युकी हाल में आप बेहद ही आसानी से अपने किसी भी डिलीट WhatsApp मैसेज को देख सकते है इसके लिए आप WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe

जैसा की आप सभी लोग जानते होगे की सन् 2017  में एक WhatsApp अपडेट आया था जिसमे एक नया फीचर जोड़ा गया था जिसमे आप किसी भी व्यक्ति को मैसेज भेजने के बाद डिलीट कर सकते है इससे अगला व्यक्ति आपका भेजा गया मैसेज पढ़ नहीं पायेगा लेकिन इसके कारण लोगो के मन में कई तरह के सवाल भी आने लग जाते है की आखिर उस मैसेज में क्या लिखा हुआ था.

ऐसे में अगर आप किसी भी डिलीट WhatsApp मैसेज को देखना चाहे तो बहुत ही आसानी से देख सकते है इसके लिए कई तरह के एप्लीकेशन उपलब्ध है जो आपको WhatsApp के डिलीट मैसेज पढने की सुविधा उपलब्ध करवाते है आप उन एप्लीकेशन की मदद से किसी भी तरह के डिलीट मैसेज को बेहद आसानी से रिकवर कर सकते है.

Notisave से डिलीट मैसेज रिकवर करें

अगर आप डिलीट मैसेज को रिकवर करना चाहते है तो इसके लिए आप Notisave एप्लीकेशन का इस्तमाल कर सकते है इससे आप बेहद ही आसानी से किसी भी मैसेज को रिकवर कर सकते है यह हाल में सबसे पोपुलर एप्लीकेशन माना जाता है अक्सर ज्यादातर लोग अपने डिलीट WhatsApp मैसेज को रिकवर करने के लिए इसी एप्लीकेशन का इस्तमाल करते है.

अगर आप Notisave के द्वारा अपने डिलीट मैसेज देखना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में यह एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होता है इसके बाद आपको इसका सेटअप करना होगा तभी यह एप्लीकेशन आपको डिलीट मैसेज शो करेगा ऐसे में हम आपको जो setting बता रहे है आप चाहे तो इसे फॉलो कर सकते है और किसी भी डिलीट मैसेज को देख सकते है.

Notisave इनस्टॉल करें

सबसे पहले तो आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करना है इसके बाद आप उसमे Notisave लिखकर सर्च करे इसके बाद आपको सबसे पहला एप्लीकेशन Notisave दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है और इसके बाद आप इनस्टॉल पर क्लिक करके यह एप्लीकेशन अपने फोन में इनस्टॉल कर दे.

Notisave

Notification Allow करें

जब आप यह एप्लीकेशन इनस्टॉल करते है तो इसके बाद आपको यह एप्लीकेशन ओपन करना है इसके बाद आपको > का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपसे Notification Access मांगेगा इसमें आपको उसमे Allow पर क्लिक कर देना है इसके बाद आप फोन setting में पहुँच जायेगे उसमे आपको Notisave के सामने इनेबल का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके आप इसे इनेबल कर दे.

परमिशन दे

अब आपके सामने एक नया मैसेज दिखाई देगा उसमे आपको परमिशन देने के लिए कहा जायेया उसमे आप फोटो विडियो और कंटेंटी की परमिशन को Allow कर दे इसके बाद आपको ब्लाक नोटिफिकेशन का विकल्प मिलेगा उसमे आपको WhatsApp को छोड़कर अन्य सभी एप्लीकेशन को इनेबल कर देना है.

App Auto Start करें

इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन ऑटो स्टार्ट का विकल्प आएगा उसमे आपको Notisave एप्लीकेशन दिखाई देगा आपको इसमें Notisave इनेबल कर देना है इसके बाद यह एप्लीकेशन आपके फोन के बैकग्राउंड में भी Run होने लग जायेगा और आपके सभी WhatsApp मैसेज को यह स्टोर करता रहेगा.

इतनी सी setting करने के बाद यह एप्लीकेशन आपके फोन में काम करना शुरू कर देता है इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपको WhatsApp पर मैसेज भेजने के बाद डिलीट भी कर देगा तो आप Notisave एप्लीकेशन में जाकर उस WhatsApp मैसेज को बेहद ही आसानी से देख पायेगे और उसने कोई फोटो विडियो भेजकर डिलीट किया होगा तो वो भी आपको इसमें आसानी से देखने के लिए मिल जायेगा.

बिना एप्लीकेशन के डिलीट मैसेज कैसे देखे

अगर आप बिना कोई एप्लीकेशन इनस्टॉल किये अपने सभी WhatsApp मैसेज देखना चाहते है या डिलीट किये गये WhatsApp मैसेज देखना चाहते है तो यह तरीका भी काफी ज्यादा आसान होता है इसमें आप बेहद ही आसानी से किसी भी डिलीट मैसेज को देख सकते है अगर आप बिना एप्लीकेशन के डिलीट मैसेज अपने फोन में देखना चाहते है तो इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उस तरीके को अपना सकते है इसके लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

फ़ोन सेटिंग में जाये

अगर आपको बिना एप्लीकेशन के डिलीट WhatsApp मैसेज देखने है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की Setting ओपन करनी होगी यह आपको अपने फोन में ही मिल जाती है आप उसे ओपन कर ले.

Notifications & Status Bar में जाये

जब आप अपने फोन की setting में जायेगे तो वहां पर आपको कई तरह के अलग अलग विकल्प मिलेगे उसमे से आपको Notifications & Status Bar के विकल्प के ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने More विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Notification History में जाये

जब आप अपने फोन में More पर क्लिक करते है तो इसके बाद आपको इसमें Notification History का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प के ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने सभी मोबाइल एप्लीकेशन दिखाई देगे उसमे से आपको WhatsApp सर्च करना है और उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

अब आपके WhatsApp पर जितने भी मैसेज आये होगे या आपने जितने भी मैसेज भेजे होगे वो सभी आपको इस नोटिफिकेशन हिस्ट्री में दिखाई देगे इसमें आपको हर एक प्रकार के मैसेज की जानकारी मिल जाती है एवं आपको इसके लिए किसी भी एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने की जरुरत भी नही पड़ती यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होने के साथ साथ बेहद ही सुरक्षित भी है इसमें आपके डाटा को किसी भी प्रकार का खतरा नही रहता.

Backup से डिलीट मैसेज देखना

आप चाहे तो अपने फोन में सभी डिलीट WhatsApp मैसेज देखने के लिए WhatsApp बैकअप का इस्तमाल भी कर सकते है इसमें किसी भी फोन के मैसेज बेहद ही आसानी से देखे जा सकते है इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है आप इस प्रोसेस को फॉलो करके बेहद ही आसानी से अपने फोन में किसी भी डिलीट मैसेज को देख सकते है इसके लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

WhatsApp ओपन करें

अगर आपको बैकअप के द्वारा डिलीट मैसेज देखने है तो इसके लिए आप सबसे पहले अपने फोन में उस WhatsApp को ओपन करे जिसके आप सभी डिलीट मैसेज देखना चाहते है इसके बाद आपको इसमें ऊपर 3 डॉट्स दिखाई देगे आपको उसके ऊपर क्लिक करना है बादमें आपके सामने कई तरह के विकल्प आयेगे उसमे से आपको Setting के ऊपर क्लिक कर देना है.

बैकअप के विकल्प पर जाये

अब आपको इसमें चैट का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने चैट बैकअप का विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और इसमें आपको अपना कोई भी गूगल अकाउंट सेलेक्ट कर लेना है, अगर आप विडियो का भी बैकअप लेना चाहते है तो इसके लिए आपको Include Video के ऊपर क्लिक कर देना है.

WhatsApp का बैकअप ले

इसके बाद आपको बैकअप के बटन पर क्लिक करना है अब बैकअप डाउनलोड होने में थोडा समय लग सकता है इसलिए आपको थोडा इंतज़ार करना होगा और जैसे ही आपके फोन में WhatsApp बैकअप पूरा हो जाता है तो इसके बाद आप अपने WhatsApp को बंद कर सकते है.

WhatsApp डिलीट कर दे

बैकअप डाउनलोड होने के बाद आपको अपने उस WhatsApp को डिलीट कर देना है जिसके आप डिलीट मैसेज देखना चाहते है इसके लिए आप अपने फोन की setting में जाकर WhatsApp को uninstall कर सकते है.

दुबारा WhatsApp इंस्टाल करें

जब आप अपने फ़ोन से WhatsApp डिलीट कर देते है तो इसके बाद आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करना है और इसमें WhatsApp लिखकर सर्च करना है इसके बाद आपको सबसे पहला जो एप्लीकेशन दिखाई देता है आपको उसके ऊपर क्लिक करके उसे अपने फोन में इनस्टॉल कर देना हैं.

WhatsApp अकाउंट बनाये

जब आप WhatsApp इनस्टॉल कर लेते है तो इसके बाद आप इसे ओपन करे और इसके बाद आपको इसमें मोबाइल नंबर डालने का विकल्प मिलेगा उसमे आप अपने मोबाइल नंबर डाल दे उसके बाद आपको बैकअप रिस्टोर का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करके अपने बैकअप को रिस्टोर कर देना है.

जब आपका बैकअप रिस्टोर हो रहा होगा तो उसमे आपको थोडा समय लग सकता है इसलिए रिस्टोर पूरा न होने तक आप अपने WhatsApp को बंद न करे ना ही आप अपने फोन को स्विच ऑफ करे एवं जैसे ही आपका रिस्टोर पूरा हो जाता है तो इसके बाद आप खुद देखेगे की आपके WhatsApp के सभी मैसेज आपके फोन में वापिस आ जायेगे और आपके फोन में जिसने मैसेज भेजकर डिलीट किया होगा वो भी आपको इसमें दिखाई देने लगेगा इस प्रकार से आप चाहे तो रिस्टोर के द्वारा भी अपने डिलीट WhatsApp मैसेज को देख सकते है.

Gb WhatsApp में डिलीट मैसेज कैसे देखे

अगर आप Gb WhatsApp का इस्तमाल करते है तो इसमें आपको कई तरह के एडवांस फीचर मिल जाते है जिसकी मदद से आप अपने WhatsApp को काफी बेहतर तरीके से इस्तमाल कर सकते है एवं अगर आप Gb WhatsApp में डिलीट किये गये मैसेज देखना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे बताये गये इस तरीके को फॉलो कर सकते है और आसानी से किसी भी डिलीट मैसेज को देख सकते है.

Gb WhatsApp इनस्टॉल करें

अगर आप Gb WhatsApp इस्तमाल करते है तो अच्छी बात है पर अगर आप Gb WhatsApp इस्तमाल नहीं करते तो ऐसे में पहले आपको अपने फोन में Gb WhatsApp इनस्टॉल करना होता है यह आप गूगल की मदद से डाउनलोड कर सकते है इसके बाद आपको इसमें अपने मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करना होता है.

Gb WhatsApp की सेटिंग में जाये

जब आप अपने फोन में Gb WhatsApp ओपन करेगे तो इसके बाद आपको ऊपर 3 डॉट्स दिखाई देगे आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने Gb Setting का विकल्प आएगा आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना हैं.

Anti-Delete Status ऑन करें

जब आप सेटिंग में जायेगे तो इसके बाद आपको Privacy and Security का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको Anti-Delete Status का विकल्प मिलेगा आपको उसे On कर देना है.

इसके बाद आपके Gb WhatsApp  की सेटिंग पूरी हो जाती है अब कोई भी व्यक्ति आपको मैसेज भेजने के बाद उसे डिलीट कर देगा तो आपके Gb WhatsApp  में वो मैसेज तब तक डिलीट नहीं होगा जब तक की आप उसे डिलीट नही कर देते इस प्रकार से आप अपने Gb WhatsApp  में बेहद ही आसानी से बिना किसी एप्लीकेशन की मदद से किसी भी डिलीट मैसेज को देख सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको WhatsApp Delete Message Kaise Dekhe इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते हैं.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें