Whats is Share Market आज हम शेयर मार्केट के बारे में बात करने वाले हैं की share market kya hai और शेयर मार्केट कैसे काम करता हैं बहुत से  लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की यह कैसे काम करता हैं तो आज हम आपको शेयर मार्केट से जुडी पूरी जानकारी बतायेगे 

Whats is Share Market in Hindi

Share Market Kya Hai अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो share market एक बहुत ही अच्छा तरीका हैं इससे आप लाखों रुपये घर बैठे कमा सकते हैं व आपको इसमे ज्यादा मेहनत करने की भी जरुरत नही पडती आप बहुत आसानी से ये काम कर सकते हैं

पर इसमे risk भी बहुत होता हैं इसलिए आपको इसका इस्तेमाल पूरी सावधानी से करना चाहिए अन्यथा आपको इसमे नुकसान भी वहन करना पड सकता हैं आज हम इन सभी points की उपर चर्चा करेगें जिससे की आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ हो सके व share bazar in Hindi उसके बारे मे आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

यह भी पढ़े – बैंक से ऋण कैसे प्राप्त करे : Bank Loan लेने के लिए क्या करे

Whats is Share Market in Hindi – Share Market क्या है

शेयर मार्केट एक ऐसा market हैं जहाँ पर आप बडी बडी company के share खरीद व बेच सकते हैं यहाँ पर लगभग आपको सभी company के शेयर मिल जायेगे व आप जिस company के शेयर खरीदना चाहो उसके शेयर खरीद सकते हैं व जितने रुपए के शेयर खरीदना चाहो उतने खरीद सकते हैं इसमें आपको ऊपर कोई पाबंदी नही होती.

Company के फायदे व नुकसान के आधार पर प्रतिदिन इसकी कीमतों में उतार चढाव होता रहता हैं ये उस company के लाभ व नुकसान पर निर्भर करता हैं की उसके share की कीमतें बढती हैं या घटती है.

यह भी पढ़े – BANK MANAGER कैसे बने व बैंक मैनेजर बनने लिए क्या करे

आप जिस companies के share खरीद रहे हैं उस company को फायदा हुआ तो आपको दुगुना व तीन गुना फायदा भी हो सकता या ज्यादा भी हो सकता हैं पर अगर नुकसान हुआ तो आपका लगाया गया पैसा भी जा सकता हैं जिसके कारण इसे बहुत risky कहा जाता है.

जैसे की share market in Hindi मे‌ पैसे कमाना भी आसान हैं तो पैसे गवाना भी उतना ही आसान हैं पर आप सावधानी पूर्वक कार्य करे तो शायद आप नुकसान होने से बच सकते हैं उसमे सावधानी एक ही चीज़ की रखनी हैं की आप सही company के share खरीदे जिसमें आपको पैसे का नुकसान न हो.

यह भी पढ़े – Emitra क्या हैं व E-mitra कैसे खोलते हैं [ खर्च, कमाई, लोकेशन ]

Share Market में Share कब खरीदने चाहिए

Share market kya hai इसकी जानकारी तो आपको मिल गयी हैं अब important points ये हैं की आपको share कब खरीदने चाहिए तो इसके लिए आप पहले share market के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त  करें क्योंकि आपको जितना ज्यादा experience होगा आप उतनी ही अधिक कमाई कर पायेगे.

Share market के उतार चढाव के बारे में जानकारी पाने के लिए आपको economic times के newspaper पढने चाहिए व आप NDTV Business New channel देख कर भी इसके उतार चढाव के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – Bollywood Actor Kaise Bane? अभिनेता बनने के लिए क्या करें

Share market in Hindi ये बहुत risk से भरा हुआ मार्केट हैं इसलिए हमारी राय यहीं हैं की आप इसमे तभी निवेश करे जब आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो व उसने ही पैसे निवेश करे जितना आप नुकसान सहन कर सके क्योंकि इसमें नुकसान होनी की भी बहुत सम्भावना होती हैं इसलिए अगर आपका पैसा डूब जाये तो भी आपकी आर्थिक स्थिति पर ज्यादा फर्क ना पडे.

Share market मे पैसे लगाने से पहले आप इसमे ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त कर ले क्युँकि यहाँ पर fraud companies भी बहुत होती हैं इसके कारण अगर आपको इसमे अच्छा खासा experience हैं तो आप यहाँ पर नुकसान होने से खुद को बचा सकते हैं व आप जिस company के share खरीद रहे हैं उस company के background के बारे मे भी अच्छे से जानकारी प्राप्त कर ले उसके बाद ही इसके निवेश करें.

यह भी पढ़े – Onlinesbi क्या होता हैं व SBI Online Personal Banking कैसे करे

Share Kaise Kharide

अगर आप share market मे‌  पैसे निवेश करना चाहते हैं व share खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक Demat account बनाना होता हैं ये बैक account की तरह ही होता हैं उसमे आपके bank से पैसे transfer करने होते हैं व जितने पैसे आप अपने demat account में रखोगे आप उतने ही पैसो के share खरीद सकते हैं व आपके share भी इसी account मे रहते हैं.

अगर आप share बेचते हैं तो वो पैसे भी demat account मे रहैंगे यहाँ से वो पैसे आपको अपने बैक मे transfer करने होते‌ हैं व demat account से share खरीदने के लिए भी आपको बैक से इस account मे पैसे लेने होते हैं जिसके बाद आप share खरीद पायेगे.

यह भी पढ़े – आधार कार्ड को Bank से Link कैसे करे 

Demat Account कैसे खोले.

Demat account क्या हैं इसके बारे मे तो आपको जानकारी पता चल ही गयी हैं अब आप सोच रहे होगें की demat account खोलते कैसे हैं तो इसके लिए आपको एक share market brokers यानि दलाल की जरुरत होती हैं जो आपका demat account खुलवाता हैं

अगर आप किसी broker को नही जानते तो आप demat account खोलने के लिए किसी company से contact कर सकते हैं वो खुद उनके दलाल को आपके पास भेजेगे जो की आपका  account open करवाने मे मदद करते हैं.

यह भी पढ़े – Mudra Loan Yojna से Bank Loan कैसे लेते हैं पूरी जानकारी

व इसका एक फायदा ये भी होता हैं की दलाल आपको कई बार कुछ companies के बारे मे suggest करेगें जहां आप निवेश कर सकते हैं उसमे नुकसान की संभावना कम होती हैं पर इसके लिए वो आपसे पैसे भी लेते है.

Demat account खोलने के‌ लिए आपका किसी भी बैक मे एक saving account होना जरुरी हैं व आपके पास aadhar card, pan card आदि होने जरुरी हैं जिससे आप demat account खोल पायेगे.

भारत मे 2 main stock exchange हैं.

1. Bombay Stock Exchange (BSE)

2. National Stock Exchange (NSE)

यह भी पढ़े – PNB Net Banking क्या हैं व PNB Netbanking कैसे करे

यही पर सभी share ख़रीदे व बेचे जाते हैं और जो Broker होते हैं वो इसी के सदस्य होते हैं आप इन share market brokers की मदद से ही stock market मे trading कर सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें