आज का हमारा ये आर्टिकल what is cell referencing के बारे में हैं जिसमें आज हम आपको cell reference क्या होता हैं इसके बारे में बताने वाले हैं अक्सर लोग हमे इसके बारे‌ मे पूछते रहते हैं ज्यादातर लोगो को इसकी ज्यादा जानकारी नही होती जिसके कारण आज का हमारा ये आर्टिकल लिखा गया हैं ताकि हम आपको इसकी पूरी जानकारी बता सके.

what is cell referencing

अक्सर कई लोग हमे cell reference के बारे में पूछते रहते हैं व अगर आप‌ कम्प्यूटर की कोई परीक्षा दे रहे हैं या किसी interview की तैयारी कर रहे हैं तो भी आपको इस प्रकार के सवाल पूछे जा सकते हैं जिसके बारे‌ में आपको जा‌नकारी होनी बहुत जरुरी हैं वैसे तो इसके बारे में कई लोगो को पता होता हैं पर कई नये विधार्थी आदि जो नये नये कम्प्यूटर सीख रहे हैं उन्हैंं इसके बारे‌ मे जानकारी नही होती.

What is Cell Referencing in Hindi

अब हम बात करते हैं की cell reference क्या होता हैं cell किसी भी worksheet पर सेल या उसकी एक श्रृंखला को संदर्भित करते हैं ताकि ms excel या micro soft excel उन मानो को या data को ढुढ सके जिसकी आप‌ गणना करना चाहते हैं.

MS Excel मे 2 अलग अलग प्रकार के cell reference हैं जो‌ की निम्न प्रकार से है.

  1. Relative
  2. Absolute

जब भी copy बनाई जाती हैं तो उस वक्त relative व absolute reference दोनों ही अलग अलग प्रकार से व्यवहार करते हैं व जब किसी भी सुत्र को cell में copy किया जाता हैं तो उस वक्त reference बदल जाता है। जबकि absolute reference स्थिर रहते हैं उन्हैंं कोई फर्क नही पडता की उनकी कोई copy बनाई गयी है.

What is Relative Reference

Default रुप से सभी cell reference relative reference ही होते हैं और जब cell में copy बनाई जाती हैं तो वह पंक्तियों की सापेक्ष स्थिति के आधार पर बदलते है.

What is Absolute Reference

अगर आप cell भरते वक्त cell reference को बदलना नही चाहते तो relative reference के विपरीत copy करने पर या भरने पर absolute reference नही बदलते व किसी एक पंक्ति को स्थित करने के लिए absolute reference का इस्तेमाल किया जा सकता है.

डॉलर के चिन्ह ( $ ) को एक सुत्र में Absolute reference नामित किया गया है। ये column reference या row reference अथवा इन दोनो से पहले भी हो सकता है। absolute reference के सुत्र बनाने के लिए आमतौर पर $ A $ 2 प्रारुप का इस्तेमाल किया जाता है। व अन्य प्रारुप का इस्तेमाल बहुत कम किया जाता है.

Formula लिखते वक्त व पूर्ण सेल संदर्भ के बिच में switch करने के लिए आपको F4 कुंजी का‌ इस्तेमाल कर सकते हैं.

रिलेटिव रेफेरेंसिंग कैसे करते हैं

अब हम आपको रिलेटिव  रेफेरेसिंग करने के बारे में बता रहे हैं अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं हैं तो आप हमारे बताये गए तरीके से रिलेटिव रेफेरेसिंग कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको उस सेल को चुनना हैं जिसमे आप  फार्मूला रखना चाहते हैं.
  • अब आपको वो फार्मूला डालना होता हैं जिसको आप हल करना चाहते हैं.
  • अब आपको Enter Press करना हैं अब आपके सामने आपका हल किया हुआ पूरा फार्मूला आ जाएगा.
  • अब आपको निचे दाहिने तरफ fill handle करना है.
  • अब माउस से उसको खींच कर वहा तक ले जाए जहा तक आप उसकी कॉपी करना चाहते हैं.
  • अब आप जैसे ही माउस को छोड़ेगे तो आपका फार्मूला सभी सेल में past  हो जाता है.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने एक्सेल में रिलेटिव  रेफेरेसिंग कर सकते हैं व हमे उम्मीद हैं की आपको What is Cell Referencing in Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Cell Reference क्या हैं और रिलेटिव रेफेरेंसिंग कैसे करते हैं इससे सम्बंधित जानकारी बताई है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के  साथ शेयर जरूर करें व आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखOTT Full Form in Hindi : OTT क्या है व इसका अर्थ क्या होता है
अगला लेखMobile में Document Scan कैसे करते हैं बहुत ही आसान तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें