आज हम आपको Blood Pressure से सम्बंधित जानकारी बताने वाले हैं कई लोगो को What is Blood Pressure इससे सम्बंधित जानकारी नहीं होती व अगर आपको या किसी और को यह समस्या हैं तो इसका पता कैसे लगाते हैं और इसको ठीक कैसे करे इसके बारे में आज हम चर्चा करेंगे.

Blood Pressure Normal

कई लोग सोचते हैं की What is Blood Pressure Normal ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए आमतौर पर व्यक्ति का ब्लड प्रेशर उच्चतम 120 व न्युनतम 80 तक होता हैं इससे ज्यादा कम रक्तचाप होने पर कई प्रकार की शारिरिक समस्या उत्पन्न हो जाती हैं इसके कई सारे मुख्य लक्षण होते हैं जिससे आप आसानी से पता लगा सकते हो की व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की समस्या हैं या नही इसके बारे मे हम आपको पूरी जानकारी बताने वाले है.

सामान्यत या समस्या अधिक उम्र वाले लोगो में देखी जाती हैं जो बुजुर्ग  होते हैं इनको ब्लड प्रेशर की समस्या सबसे अधिक होती हैं blood pressure high hone se kya hota hai इसको आप कई तरह से कंट्रोल कर सकते हैं ताकि इस समस्या से किसी को भी ज्यादा  तकलीफ न झेलनी पड़े.

What is Blood Pressure

रक्तचाप की समस्या होने पर शुरुआत मे‌ सिर के पिछे व गर्दन में दर्द होना शुरू होता हैं इसके अलावा भी कई मुख्य लक्षण होते हैं जैसे

  • अधिकांश समय तक तनाव में रहना
  • ज्यादा थकावट महसूस होना
  • बार बार चक्कर आना
  • नाक से खुन आना
  • नींद ना आना
  • ह्रदय की धडकन बढना या घटना
  • बार बार सर दर्द होना

यह एक बहुत गंभीर समस्या हैं इसको कभी भी नजरअंदाज न करे नहीं तो बादमे यह आपके लिए बहुत खतरनाक भी साबित हो सकती हैं समय रहते इसका इलाज करने में ही सबसे ज्यादा भलाई है  सही इलाज के द्वारा ही high blood pressure को normal blood pressure किया जा सकता है

रक्तचाप का इलाज

रक्तचाप के कई सारे अलग अलग उपचार होते हैं जिसके द्वारा आप इसको कंट्रोल कर सकते हैं यह समस्या होने पर आपको डॉक्टर की सहायता लेनी चाहिए इसके साथ ही आप हमारे बताये गए घरेलु उपचार का इस्तमाल भी कर सकते हैं जिससे की आप इस समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते है.

1. नमक का सेवन

उच्च रक्तचाप के लिए आहार का विशेष ध्यान रखना होता हैं ज्यादा नमक से भी इसका खतरा बढ जाता हैं रक्तचाप की समस्या होने पर आपको सब्जी आदि मे जितना कम हो सके उतना कम नमक का सेवन करना चाहिए इससे आपका ब्लड प्रेशर कन्ट्रोल मे रहता हैं.

2. लहसुन का सेवन

लहसुन हमारे शरीर मे कोलेस्ट्रॉल को कन्ट्रोल करता हैं व रक्त का थक्का जमने नही देता जिससे रक्तचाप की समस्या मे लाभदायक होता हैं रक्तचाप की समस्या होने पर ज्यादा से ज्यादा लहसुन का सेवन करना चाहिए.

3. आंवले का रस का सेवन

आंवला रक्तचाप के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद माना गया हैं रक्तचाप होने पर एक कटोरी में आंवले का रस निकाल ले व उसकी बराबर मात्रा मे शहद मिला‌ ले‌ व उसका‌ सुबह शाम सेवन करना रक्तचाप मे‌ बहुत फायदेमंद होता है.

4. गुनगुने पानी का सेवन

रक्तचाप बढने पर गुनगुने पानी का सेवन फायदेमंद माना गया हैं उसके लिए एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिला ले व उसका 2-2 घंटे के अंतराल सेवन करे इससे रक्तचाप मे लाभ मिलेगा

सुबह सुबह गुनगुना हल्का गर्म पानी पिने से मोटापा भी काम होता हैं अगर आप मोटापे की समस्या से झुँझ रहे हैं तो भी आप इसका इस्तमाल कर सकते है.

5. तरबूज के बीज का उपाय

रक्तचाप के रोगी के लिए तरबूज एक वरदान की तरह होता हैं रक्तचाप की समस्या होने पर तरबूज के बीज की गिरि व खसखस को बराबर मात्रा में पीस कर मिला ले व प्रतिदिन एक चम्मच सुबह इसका‌‌ सेवन करे इससे रक्तचाप मे‌ आराम मिलेगा.

6. नींबू का सेवन से रक्तचाप का इलाज

नींबू सेहत के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता हैं किसी भी प्रकार के रोग मे ये फायदेमंद होता हैं व रक्तचाप मे भी इससे तुरंत आराम मिलता हैं इसके लिए नींबू का रस पानी मे मिला कर 2-2 घंटे के अतराल मे सेवन करे इससे ब्लड प्रेशर मे तुरंत आराम‌ मिलेगा.

7. मैथी से रक्तचाप का इलाज

रक्तचाप से आराम‌ पाने के लिए मैथी बहुत फायदेमंद होती हैं इससे आप कुछ ही दिनो रक्तचाप मे आरम महसूस करेगे इसके लिए मैथी दाने पीस कर पाउडर बना ले व सुबह व शाम को इसका सेवन करें.

8. तुलसी के पत्ते से रक्तचाप का इलाज

तुलसी सभी प्रकार की बीमारियों मे लाभदायक होती हैं रक्तचाप मे आराम पाने के लिए आप 5 तुलसी पत्ते, 2 नीम के पत्ते मिला कर पीस ले व 20 ग्राम गुनगुने पानी के साथ सुबह खाली पेट सेवन करे इससे 15 दिनों मे आपको फायदा महसूस हो जायेगा.

9. हरी घास पर चलना

हरी घास पर चलना हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता हैं व ये आंखों की रोशनी बढाने मे बहुत अच्छा होता हैं प्रतिदिन सुबह नंगे पांव हरी घास पर चले इससे रक्तचाप मे आराम मिलेगा.

10. करेले का सेवन

उच्च रक्तचाप के रोगी के लिए करेला बहुत लाभदायक होता‌ हैं इससे कई प्रकार की बीमारियां दूर होती हैं उच्च रक्तचाप की समस्या रहने पर आपको करेला की सब्जी या करेले के जूस का सेवन करे इससे आपको उच्च रक्तचाप मे आराम‌ मिलेगा.

अक्रेले का रस ब्लड प्रेशर  में तो उपयोगी होता ही हैं इसके साथ यह शुगर जैसे गंभीर बीमारियों को मिटने के लिए भी बहुत उपयोगी होता हैं इससे कई प्रकार की अलग अलग बीमारियों को ठीक किया जा सकता है.

Calculation – हमने इस आर्टिकल में आपको Blood Pressure क्या है व हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो आप इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है

पिछला लेखHotel Management Course क्या होता हैं व यह कोर्स कैसे करे
अगला लेखSSA Gujarat Online Hajri : गुजरात ऑनलाइन हाजरी क्या है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें