नमस्कार मित्रो आज हम आपको Web Developer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है जो लोग वेब डेवलपर के रूप में अपना भविष्य बनाना चाहते है उनके लिए यह जानकारी बेहद ही उपयोगी होने वाली है इसमें हम आपको वेब डेवलपर बनने से जुडी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताने वाले है ताकि आप इस क्षेत्र में आसानी से अपना एक बेहतरीन कैरियर बना सके.

Web Developer Kaise Bane

आप सभी ने वेब डेवलपर के बारे में तो कई बार सूना हो होगा पर ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की हम किस तरह से एक वेब डेवलपर बन सकते है इस कारण से बहुत से लोगो का यह सपना पूरा नहीं हो पाता अगर आप Web Developer Kaise Bane इसके बारे में जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े तभी आपको पूरी प्रोसेस समझ में आ पाएगी.

Web Developer Kaise Bane

वेब डेवलपर का काम इन्टरनेट से जुड़ा होता है एवं इन्हें वेबसाइट को डिजाईन करना, सॉफ्टवेर, प्रोग्रामिंग, एप्लीकेशन, डेटाबेस, डोमेन और होस्टिंग मैनेजमेंट आदि से जुड़े कई तरह के अलग अलग कार्य करने होते है.

जो लोग सॉफ्टवेर या वेबसाइट को डिजाईन बनाते है एवं इन्हें डिजाईन करते है और इनका डेटाबेस आदि तैयार करते है इस तरह के काम करने वाले व्यक्ति को वेब डेवलपर कहा जता है व इसके लिए आपको कंप्यूटर का नोर्लेज होना बहुत ही जरुरी है क्युकी इनका पूरा काम कंप्यूटर पर आधारित होता है हालांकि आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी है तो भी आप इस काम को आसानी से कर सकते है.

वेब डेवलपर बनने के लिए योग्यता

इस क्षेत्र में योग्यता से अधिक अनुभव काम में आता है पर अगर आपने स्नातक किया हुआ है तो आपके लिए अधिक फायदेमंद रहेगा और आप वेब डेवलपर बनना चाहते है तो आपको बाहरवी में कंप्यूटर साइंस सब्जेक्ट का चुनाव करना चाहिए यह आपके लिए कई तरह से बेहतर साबित हो सकता है व जब आपकी बाहरवी उतीर्ण हो जाये तो इसके बाद आपको बीएसी कंप्यूटर साइंस, BCA, B.com Computer Science आदि में स्नातक करना चाहिए.

वेब डेवलपमेंट के कोर्स

कई लोग स्नातक नहीं करना चाहते है बाहरवी के बाद वेब डेवेलपमेंट का कोर्स करना चाहते है तो आप बाहरवी के बाद भी इसके कोर्स को कर सकते है इसमें आपको स्नातक करने की जरुरत नही पड़ती जब आप बाहरवी उतीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको इस कोर्स के लिए सीधा प्रवेश मिल जाता है इस कोर्स में आपको निम्न तरह की चीजे सिखाई जाती है.

HTML – यह एक कंप्यूटर की भाषा है व वेब डेवलपर के लिए यह सीखनी बेहद ही आवश्यक है क्युकी किसी भी वेबसाइट या एप्लीकेशन को बनाने या डिजाईन करने के लिए यह भाषा बहुत ही महत्वूर्ण होती है इस कोर्स में आपको यह भाषा सिखाई जाती है.

CSS – इसका पूरा नाम Client site Scripting Language है जो की कंप्यूटर की भाषा होती है एवं इसका इस्तमाल किसी भी तरह की वेबसाइट को डिजाईन करने के लिए किया जाता है HTML की तुलना में यह थोड़ी कठिन भाषा होती है इस कोडिंग को सिखने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होती है.

Javascript – यह भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण कंप्यूटर भाषा है जिसे आपको सीखना बहुत ही जरुरी है इसका कोर्स आप चाहे तो अलग से भी कर सकते है कई इंस्टिट्यूट इसका कोर्स करवाते है या आप YouTube की मदद से भी javascript को सिख सकते है.

PHP – इसका पूरा नाम Hypertext Pre Process है व सर्वर से जुडा कार्य करने के लिए इसे सीखना बहुत ही जरुरी है इसे सीखना काफी कठिन है इसलिए PHP को सिखने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होती है व इसमें आपको काफी समय भी लग सकता है इसको सीखने के बाद आप सर्वर से जुड़े काम आसानी  से कर सकते है.

यह सभी चीजे आपको इसके कोर्स में सिखाई जाती है व अगर आप इसका कोर्स नहीं कर सकते तो आप इन सब को इन्टरनेट की मदद से भी सीख सकते है कई लोग इन सब को सीखने के लिए इन्टरनेट की मदद लेते है YouTube आदि में आपको सभी तरह की कंप्यूटर लैंग्वेज सिखने को मिल जाती है.

वेब डेवलपर का कैरियर

जब आप वेब डेवलपर बन जाते है तो इसके बाद आपके पास कैरियर के कई बेहतरीन विकल्प होते है कई कंपनी में इनकी काफी डिमांड होती है इसलिए आपको किसी भी कंपनी में आसानी से जॉब मिल जाती है इसके साथ ही आप चाहे तो किसी व्यक्ति या कंपनी आदि को पेड़ सेवाए भी दे सकते है एवं इस कोर्स को करने के बाद आप खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते है और बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है वेब डेवलपर बनने के बाद अप वेबसाइट और सॉफ्टवेर बनाने योग्य हो जाती है जिससे की आप नए नए सॉफ्टवेर और वेबसाइट बनाकर कमाई कर सकते है.

वेब डेवलपर का वेतन

हर कंपनी में इनका अलग अलग वेतन होता है आपको इस काम का अनुभव कितना है इसके ऊपर निर्भर करता है की आपको कितना वेतन मिल सकता है सामान्यत इस काम के लिए 10 हजार रूपए से लेकर एक लाख रूपए तक का भी वेतन दिया जा सकता है व धीरे धीरे आपका वेतन बढ़ता रहता है एवं आप साइड वर्क करके भी इसमें एक्स्ट्रा कमाई कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Web Developer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखATA Full Form in Hindi : ATA क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
अगला लेखGood Morning Quotes & Shayari हिंदी में
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें