होम स्वास्थ्य से सम्बंधित Vomiting अर्थात उल्टी रोकने के घरेलु उपाय हिंदी में

Vomiting अर्थात उल्टी रोकने के घरेलु उपाय हिंदी में

0

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Vomiting रोकने के घरेलु उपाय के बारे में बता रहे है अक्सर कई अलग अलग कारणों से हमे उल्टी होनी शुरू हो जाती है और इसके कारण हमे काफी परेशनी का सामना करना पड़ सकता है पर कई प्रकार के घरेलु इलाज भी है जिसके द्वारा आप 2 मिनिट में उल्टी होने से रोक सकते है.

vomiting rokne ke gharelu upay

समस्या तौर पर अगर एक दो उल्टी होती है तो यह सेहत के लिए अच्छा होता है क्युकी इससे विषाक्त पदार्थ या अन्य गन्दगी उल्टी की मदद से हमारे शरीर से बाहर निकल जाती है पर अगर ज्यादा उल्टी हो रही हो तो यह एक गंभीर समस्या भी हो सकती है और इससे शरीर में पानी की कमी तेजी से होने लगती है जो की घातक साबित हो सकता है इसलिए आपको इसको रोकने के लिए उपयुक्त इलाज करना बेहद ही जरुरी होता है.

Vomiting रोकने के घरेलु उपाय

जैसे की आप सभी जानते है की Vomiting बहुत से कारणों से हो सकती है जैसे की ज्यादा खाने के कारण या अपच के कारण या ज्यादा गर्मी या गैस के कारण अक्सर लोगो को उल्टी होने की समस्या होती है ऐसे में कुछ घरेलु उपाय है जिनको अपनाकर आप इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पा सकते है

निम्बू का उपयोग

Vomiting रोकने के लिए निम्बू आपके लिए रामबाण इलाज हो सकता है इससे आपको तुरंत फायदा दिखना शुरू हो जाता है इसके लिए आप एक निम्बू को काटले उसके बाद आप उस निम्बू के रस को मुँह से चूसे इससे आपको उल्टी होनी बंद हो जाएगी और आप चाहे तो निम्बू पानी बनाकर भी पि सकते है इससे भी आपको उल्टी होनी बंद हो जाती है यह Vomiting रोकने का सबसे अच्छा तरीका होता है.

तुलसी के पत्ते

तुलसी उल्टी को रोकने में काफी मददगार होती है इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से तुरंत Vomiting रोक सकते है इसके लिए आपको तुलसी के पत्तो का रस निकलकर पिना चाहिए व अगर आप चाहे तो तुलसी के पत्तो में शहद मिलकर भी पि सकते है एवं अगर आपको बार बार उल्टिया हो रही है तो ऐसी स्थिति में आपको प्याज के रस में शहद मिलकर सेवन करना है इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

काली मिर्च का उपयोग

अगर आपको बार बार उल्टी हो रही है या जी मचल रहा है तो ऐसी स्थिति में आपको 3 से 4 दाने कालीमिर्च के लिए है और आपको कालीमिर्च को चूसते रहना है इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और आपको उल्टी होना बन हो जाती है इसके साथ ही जी मचलना भी बंद हो जाता है

लौंग का उपयोग

उल्टी को रोकने के लिए लौंग भी आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमदं साबित हो सकती है इसके लिए आपको लौंग को चूसते रहता है इससे उल्टी होनी बंद हो जाती है और अगर आप चाहे तो ढाई सौ ग्राम पानी में 5 लौंग को मिला ले उसके बाद उसका काढ़ा बना ले और जब काढ़ा आधा हो जाये तब उसमे स्वादानुसार मिश्री या शक्कर मिलकर उस काढ़े को उल्टी से पीड़ित व्यक्ति को पिलाये इससे उल्टियाँ होनी बंद हो जाती है.

अदरक का उपयोग

उल्टी बंद करने के लिए अदरक भी बहुत ही लाभदायक होती है इसके लिए आपको अदरक और निम्बू के रस को बराबर मात्रा में लेना है इसके बाद आप इसे रोगी को पिलाये इससे उल्टी होनी बंद हो जाएगी और आप चाहे तो अदरक को प्याज के रस में मिलकर भी रोगी को दे सकते है इससे भी उल्टी होनी बंद हो जाती है.

नीम के पत्ते

नीम के लाखो गुण है और आयुर्वेद में भी नीम के कई फायदे बताये गए है इसकी मदद से आप उल्टी भी बंद कर सकते है इसके लिए आपको कुछ नीम की कोमल पत्तिया लेनी है उसके बाद आप उनको धोकर अच्छे से पीस ले और इसके बाद आप इसको एक ग्लास पानी में डाल दे और थोड़ी थोड़ी देर में थोड़ा थोड़ा पानी रोगी को पिलाते रहे इससे रोगी को उल्टी होनी बंद हो जाती है.

हरा धनिया का उपयोग

उल्टी रोकने के लिए हरा धनिया भी आपके लिए बहुत ही फयदेमंद हो सकता है इसके लिए आपको हरे धनिये का रस निकलकर उसमे थोड़ा सैंधा नमक डालकर उसमे थोड़ा निम्बू रस डाल देना है उसके बाद आप इस रस को रोगी को पिलाये इससे रोगी को उल्टी होनी तुरंत बंद हो जाती है.

अनार का रस

अनार के रस को  पिने से भी उल्टी होनी बंद हो जाती है और आप चाहे तो अनारदानों को पीसकर उसमे थोड़ा सैंधा नमक मिलाकर और थोड़ी सी काली मिर्च डालकर रोगी को  खिलाये इससे रोगी को उल्टी होनी तुरंत बंद हो जाती है.

गिलोय का उपयोग

अगर किसी को उल्टी हो रही है तो ऐसे मे गिलोय भी आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमदं होती है इसके लिए आपको थोड़ा गिलोय का रस लेना है उसमे आप थोड़ी मिश्री मिला ले उसके बाद आप रोगी को एक दो चम्मच रस पिलाये दिन में आप तीन बार इसे रोगी को पीला सकते है इससे रोगी को उल्टी होनी बंद हो जाएगी.

इस आर्टिकल में हमने आपको उल्टी बंद करने के तरीके बताये है उसके उपयोग से आप किसी भी बीमार व्यक्ति को अधिक उल्टी  हो रही हो उसको इन तरीको से ठीक कर सकते है व हमारी राय यही है की अगर किसी को ज्यादा उल्टी हो रही है तो आपको रोगी को तुरंत किसी नजदीक के अच्छे अस्पताल ले जाना चाहिए और उसका उपयुक्त इलाज  करवाना चाहिए ज्यादा उल्टी होने पर आपको किसी भी तरह की देरी नहीं करनी चाहिए.

Calculation – इस अर्टिकल में हमने Vomiting रोकने के घरेलु उपाय व उल्टी रोकने के घरेलु उपाय के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें