नमस्कार मित्रो आज हम आपको Vodafone Sim Card बंद करने के  बारे में बता रहे है अगर आप वोडाफोन सिम का इस्तमाल करते है तो सिम को बंद कैसे करते है और सिम को कब बंद करना चाहिए इसके बारे में आपको जानकारी होनी जरुरी है ताकि कभी भी जरुरत पड़ने पर आप आसानी से अपनी सिम को ब्लॉक कर सके.

vodafone sim card block kaise kare

कई अलग अलग कारणों से लोगो को अपनी सिम बंद करनी की जरुरत पड़ती है पर बहुत से लोगो को  पता नहीं होता की वो किस तरह से  अपनी सिम को बंद कर सकते है तो इस कारण से लोगो को सिम बंद करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है पर हम आपको जो तरीका बताने वाले है उस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपना Vodafone Sim Card बंद कर सकते है.

Vodafone Sim Card बंद कैसे करें

आप वोडाफोन को बंद कैसे कर सकते है इसके बारे में जानने से पहले आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है की आपको कब सिम को बंद करवाना चाहिए क्युकी अगर आप एक बार सिम को ब्लॉक करवा देते है तो वो सिम वापिस अनब्लॉक नहीं होती व इस कारन से आपको दूकान से वापिस नयी सिम  लेनी होती है जिसमे आपको पैसे खर्च करने पड़ते है और सिम को चालू होने में समय भी अधिक लग सकता है इसलिए हम आपको कुछ स्थिति के बारे में बता रहे है उस स्थिति में ही आप सिम को ब्लॉक करे ताकि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

सिम कार्ड को किस स्थिति में ब्लॉक करें

अगर आप सिम कार्ड को ब्लॉक करना चाहते है तो इससे पहले आप निम्न बातो को ध्यान से जरूर पढ़ ले उसके बाद ही आप सिम ब्लॉक करे ताकि आपको बादमे इससे जुडी किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

  • सिम या फोन खो जाने पर – अगर आपका फ़ोन या सिम किसी कारणवश या कही पर खो गया है तो ऐसी स्थिति में आप सिम को ब्लॉक करवा सकते है पर उससे पहले आप घर में अच्छी तरह से फोन या सिम को ढूंढ ले अगर फिर भी फोन या सिम न मिले तो सिम तत्काल बंद करवा दे ताकि कोई उसका गलत इस्तमाल न कर सके.
  • फोन चोरी होने पर –  बहुत से लोगो के फोन चोरी होने की शिकायत रहती है ऐसे में आपको चोरी का पता चलते ही अपनी सिम को ततकाल बंद करना चाहिए ताकि चोर आपकी सिम का गलत इस्तमाल न कर सके व आपको बादमे किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.
  • सिम उपयोगी न होने पर – अगर आपके पास बहुत सी सिम है और आप अपनी वोडाफोन की सिम का कोई इस्तमाल नहीं करते तो ऐसे में आप अपनी सिम को बंद कर सकते है ताकि आपको उस सिम को लेकर हर पल सावधानी न  बरतनी पड़े.

अगर आप निम्न प्रकार की समस्या का सामना कर रहे है तो आप ऐसी स्थिति में सिम ब्लॉक करने के लिए आवेदन कर सकते है.

वोडाफोन सिम बंद करने का तरीका

वोडाफोन की सिम को बंद करना बहुत ही आसान है आप बहुत ही आसानी से अपनी वोडाफोन की सिम को बंद कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आप उस तरीके को फॉलो करे ताकि आपको सिम बंद करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

  • सबसे पहले आपको वोडाफोन कस्टमर केयर को 198 पर कॉल करना है.
  • अब आपको IVR में कस्टमर केयर से बात करने के विकल्प को चुनना है.
  • अब जैसे ही आपकी कॉल कस्टमर केयर को ट्रांसफर होती है तो इसके बाद आपको कस्टमर केयर को सिम नंबर बताना है और आपको सिम ब्लॉक करने के लिए कहना है.
  • अब कस्टमर केयर आपको सिम बंद करने का रीजन पूछेगा तो आपको  वो रीजन बताना है जिसके लिए आप सिम बंद करना चाहते है.
  • अब कस्टमर केयर वेरिफिकेशन के लिए आपसे कुछ जानकारी पूछेगा आपको पूछी गयी जानकारी का सही सही जवाब देना है.

अब कस्टमर केयर आपके सिम को ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट को सबमिट कर देता है इसके बाद 24 घंटो के अंदर आपकी सिम ब्लॉक हो जाती है इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपनी सिम को ब्लॉक कर सकते है.

वोडाफोन सिम बंद करते वक्त पूछे जाने वाले सवाल

जब आप अपनी सिम को बंद करवाते है तो उस वक्त आपको किस प्रकार के सवाल पूछते जाते है इसके बारे में आपको पता होना चाहिए हम आपको कुछ सवाल बता रहे है जो की आपको सिम बंद करवाते वक्त पूछे जायेगे.

  • जो सिम बंद करवा रहे है वो किस नाम पर है.
  • जिसकी सिम है उसका पता नाम आदि जानकारी.
  • लास्ट रिचार्ज कब और कितने रूपए का किया गया था.

आप जब भी सिम बंद करवाते है तो आपसे यह सब सवाल पूछे जाते है जिसके आपको जवाब देने होते है इसके बाद ही आपकी सिम बंद की जाती है अगर इसमें से लास्ट रिचार्ज कब करवाया था इसके बारे में याद नहीं है तो भी परेशानी की बात नहीं है आप बाकि की जानकारी सही सही बता दीजिये.

Calculation – इस  आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Vodafone Sim Card ब्लॉक कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको फिर भी सिम को ब्लॉक करने में कोई परेशानी हो रही है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से अपनी समस्या बता सकते है और आपको जानकारी उपयोगी लगे तो इसको सोशल मीडिया आदि के माध्यम से शेयर भी जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेख15 Positive Thoughts जिससे आपकी जिंदगी बदल जायेगी
अगला लेखBEST 50 Sad Love Quotes और शायरियां हिंदी में

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें