नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Vodafone PUK Code कैसे पता करे इसके बारे में बता रहे है अगर आप वोडाफोन यूजर है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही  ही उपयोगी हो सकती है इसमें हम आपको PUK कोड क्या होता है व इसके फायदे और नुकसान क्या क्या होता है व फोन में PUK का फीचर कब आता है इन सब के  बारे में आपको बताने वाले है.

Vodafone PUK Code

अगर किसी भी व्यक्ति के फोन में PUK code मांग रहा है तो ऐसे में आपको काफी सावधानी से काम लेना चाहिए व कभी भी अपने फोन में अंदाजे से कोई भी PUK कोड न डाले क्युकी इससे आपका सिम लॉक भी हो सकता है इसलिए  आपको सही तरीके से अपने फोन इसको solve करना जरुरी है तभी आपके वोडाफोन सिम में आप PUK कॉड को खोल सकते है और अपने सिम को दोबारा से शुरू कर सकते है.

Vodafone PUK Code कैसे पता करें

सभी वोडाफोन सिम के PUK code अलग अलग होते है व इसको आप सम्बंधित कंपनी के माध्यम से ही प्राप्त  कर सकते है व हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके को फॉलो कर के आप अपने vodafone sim के puk code लॉक को खोल सकते है इसके लिए आपको हमारी बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करना होता है.

  • वोडाफोन सिम के PUK code पता करने के लिए सबसे पहले आपको अन्य वोडाफोन सिम से 198 या 111 पर कॉल करना है अगर आपके पास दूसरी सिम है जैसे एयरटेल आईडिया आदि तो आपको ऐसे में आप अन्य सिम से 198 पर कस्टमर केयर से संपर्क करना है.
  • अब जैसे ही कस्टमर केयर आपसे बात करते है तो इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर बताना है व उस नंबर के PUK Code के बारे में पूछना है.
  • अब कस्टमर केयर अधिकारी आपको एक कोड देंगे उसको आप कही पर नॉट कर ले.
  • अब आप कस्टमर केयर द्वारा दिए गए नंबर को अपने फोन में PUK Code में दर्ज करें.

अब आपके फोन में  PUK Code कोड खुल जाता है व इसके बाद आप अपने फोन को इस्तमाल कर सकते है व इस तरीके से आप किसी भी कंपनी की सिम में PUK Code को ठीक कर सकते है इसके  लिए आपको सम्बंधित कस्टमर केयर के नंबर पर संपर्क करना होता है वहां से ही आपको आपकी सिम का PUK Code  दिया  जाता है.

PUK Code कब माँगा जाता है

कई लोगो को पता नहीं होता की PUK Code का ऑप्शन कब आता है जिसके कारण बार बार उनके फोन में यह लॉक आ जाता है इसलिए आपको इसके बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है व अगर आप अपने फोन में सिम लॉक रखते है तो ऐसी स्थिति में आपसे PUK Code माँगा जाता है जैसे की अपने अपने फोन में सिम लॉक रखा है और आप 3 बार अपने फोन में गलत पिन कोड दर्ज कर सकते है तो उसके बाद आपसे PUK Code माँगा जाता है व अगर आप 10 बार गलत PUK Code दर्ज कर देते है तो ऐसी स्थिति में आपकी सिम लॉक भी हो सकती है.

PUK Code के फायदे और नुकसान

अगर आप अपने फोन में सिम लॉक रखते है तो इसका फायदा यही है की आपकी मर्जी के बिना आपकी सिम का कोई भी व्यक्ति गलत इस्तमाल नहीं कर पायेगा व कोई व्यक्ति बार बार गलत कोड डालकर लॉक खोलने की कोशिश करेगा तो इससे वो सिम लॉक हो जायेगा उसके बाद वो व्यक्ति उस सिम को किसी भी तरह से उपयोग में नहीं ले पाएगा.

वही सिम में पिन लॉक रखने का नुकसान ये भी है की अगर किसी कारणवश आप खुद पिन कोड भूल जाते है तो इसके बाद आपसे PUK Code माँगा जाता है व आप बार बार गलत PUK Code दर्ज कर देते है तो इससे आपका सिम लॉक हो जाता है जिसके कारण आपको भी इससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको बहुत ही सावधानीपूर्वक अपने फोन में सिम लॉक रखना चाहिए ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी न हो.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने Vodafone PUK Code  के बारे में जानकारी दी है जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में PUK Code लॉक को खोल सकते है व अगर आपको PUK Code  खोलने में किसी प्रकार की परेशानी हो  रही है या इससे संबधित किसी भी तरह का अन्य सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखidea में Caller Tune कैसे Set करें बिल्कुल फ्री में { Lifetime के लिए }
अगला लेखMaruti Suzuki किस देश की कंपनी है व इसका मालिक कौन है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें