नमस्कार मित्रो आज हम आपको Vodafone Net Balance Check करने के बारे में जानकारी दे रहे है अगर आप वोडाफोन यूजर है और आप वोडाफोन में इंटरनेट का इस्तमाल करते है तो आपको वोडाफोन में नेट बैलेंस देखने के बारे में पता होना जरुरी है ताकि आप कभी भी बहुत ही आसानी से  वोडाफोन सिम में इंररनेट बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

vodafone net balance check

अक्सर कई लोग इसके बारे में पूछते रहते है की वो वोडाफोन में नेट बैलेंस कैसे पता कर सकते है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको वोडाफोन में नेट बैलेंस देखने के बारे में पूरी जानकारी बता सके व आप कई अलग अलग तरीके से अपने वोडाफोन सिम में नेट बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके लिए आप USSD और App आदि का इस्तमाल कर सकते है इसमें आपको 2G, 3G, 4G बैलेंस के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Vodafone Net Balance Check कैसे करें

जैसा की हमने आपको बताया की आप USSD और App की मदद से बहुत ही आसानी से आप अपने वोडाफोन में नेट बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है व इसके साथ वोडाफोन से जुडी अन्य कई प्रकार की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको हमारे बताये गए तरीके को फॉलो करना होगा ताकि आप  आसानी से अपने वोडाफोन सिम में नेट बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सके.

USSD से नेट बैलेंस देखना

वोडाफोन  में नेट बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने सिम से निम्न USSD का इस्तमाल करना है इसकी मदद से आप अपने सिम में नेट बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे इसके USSD निम्न प्रकार से है.

  • अगर आप Prepaid customer है तो आपको  *111*2*2# नंबर डायल करना है.
  • अगर आप Postpaid customer है तो आपको *111*1*2# नंबर डायल करना है.

इन USSD का आप इस्तमाल करते है तो इसके बाद आपको एक पॉपअप दिखाई देगा व उसमे आपको आपके इंटरनेट बैलेंस के  बारे में पूरी जानकारी दिखाई जायेगी इस प्रकार से आप बहुत ही आसनी से अपने वोडाफोन सिम में नेट बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

VI App से वोडाफोन नेट बैलेंस चेक करना

अगर आप स्मार्टफोन यूजर है तो आप वोडाफोन का ऑफिसियल app भी इस्तमाल कर सकते है व इसमें आपको नेट बैलेंस के साथ अन्य कई प्रकार की वोडाफोन से जुडी जानकारी प्राप्त होगी.

  • सबसे पहले आप प्ले स्टोर से VI App को डाउनलोड कर के इनस्टॉल कर ले.
  • अब आपको इस app में अपने वोडाफोन नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन कर लेना है.
  • अब आप जब भी नेट बैलेंस देखना चाहे तब आप इस app को open कर ले.

जब भी आप इस app को ओपन करेंगे तो इसके बाद आपको इस app में  वोडाफोन सिम से सम्बंधित सभी जानकारी दिखाई देगी व इसके साथ ही आप यहाँ पर नेट बैलेंस, main balance, रिचार्ज एक्सपायरी डेट और रिचार्ज आदि से जुडी कई अलग अलग प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

SMS से Data Balance चेक करना

अगर आप चाहे तो  SMS से भी अपने वोडाफोन में इंटरनेट बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको अपने निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होता है इसके बाद आप अपने फोन में डाटा बैलेंस की पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में massage app ओपन कर लेना है.
  • अब आपको DATA BAL लिखकर 144 पर SMS भेज देना है.
  • अब आपको कंपनी से एक रिप्लाई मिलेगा उसमे आपको आपके डाटा बैलेंस के बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी.

इस प्रकार से आप sms के माध्यम से भी बहुत ही आसानी से अपने वोडाफोन में डाटा बैलेंस के बारे में जानकारी  प्राप्त कर सकते है यह भी एक बहुत ही आसान तरीका है डाटा बैलेंस देखने का.

वोडाफोन वेबसाइट से डाटा बैलेंस देखना

अगर आप चाहे तो आप वोडाफोन की वेबसाइट से भी अपने डाटा  बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है व इसके साथ ही आप इस तरीके को फॉलो करे ताकि आप आसानी से नेट बैलेंस देख सकते.

  • सबसे पहले आपको वोडाफोन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • अब आपको वेबसाइट ओपन कर के उसमे मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन कर लेना है.
  • अब आप वोडाफोन नंबर से इसमें  लॉगिन कर ले.
  • जैसे ही आप लॉगिन होंगे तो आपके सामने एक डैशबोर्ड दिखाई देगा जिसमे आपको बैलेंस से जुडी पूरी जानकारी दिखाई जाएगी.

निम्न तरीके को फॉलो कर के आप वोडाफोन में बहुत ही आसानी से इसकी वेबसाइट से नेट बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे व एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको बार बार रजिस्टर करने की जरुरत नहीं है बादमे आप सिर्फ लॉगिन करना होता है उसके बाद आप वोडाफोन से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Vodafone Net Balance Check कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है व हमारे बताये गए तरीके से आप बहुत ही आसानी से वोडाफोन बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है व इससे जुडी अन्य कई प्रकार की जानकारी प्राप्त  कर सकते है अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखकिसी भी YouTube Video को Viral कैसे करें
अगला लेखLPG Gas Cylinder 69 रूपए में बुक कैसे करें 700 रूपए कैशबैक
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें