आज हम आपको वोडाफोन के मालिक कौन है व vodafone किस देश की कंपनी है इसके बारे में बताने वाले है आप सभी जानते है की आज करोडो लोग वोडाफोन के यूजर है ऐसे में कई लोग जानना चाहते है की आखिर इतनी बड़ी कम्पनी को किसने बनाया होगा व ये किस देश की कंपनी होगी तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी बताने वाले है.

vodafone kis desh ki company hai

वोडाफोन आज के समय में सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी में से एक मानी जाती है व आज भारत में भी इसके कई सारे यूजर है पर अधिकांश लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की ये किस देश की कंपनी है तो हम आपको आज vodafone company के बारे में पूरी जानकारी बतायेगे व इसके साथ ही अन्य कई जानकारी भी आपको बतायेगे जिससे की आपको वोडाफोन से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

Vodafone किस देश की कंपनी है

इसके बारे में अक्सर लोग जानना चाहते है की ये किस देश की  कंपनी है तो हम बता दे की ये ब्रिटिश की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है व इस कंपनी का मुख्यालय  मुख्यालय लंदन और न्यूबरी, बर्कशायर मे स्थित है व अगर हम राजस्व के हिसाब से बड़ी कंपनी की बात करें तो राजस्व के हिसाब से वोडाफोन नौवीं सबसे बड़ी टेलीफोन ऑपरेटिंग कंपनी है व इसके साथ ही वोडाफोन ने अपना सबसे पहला फोन कॉल 1 जनवरी 1985 में यूके में किया था.

हाल में ये कंपनी 25 अलग अलग देशो में अपना व्यापार करती है व भारत भी उनमे से एक है भारत में अधिकांश लोग इस कंपनी के कस्टमर है व आज कई लोग वोडाफोन के सिम कार्ड का इस्तमाल भी करते है.

वोडाफोन के मालिक कौन है

बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की इस कंपनी के मालिक कौन है वोडाफोन कंपनी को बनाने का श्रेय ‘सर अर्नेस्ट थॉमस हैरिसन’  एवं ‘सर गेराल्ड ऑर्थर गैरी व्हेंट को जाता है इनकी  मेहनत और कठिन परिश्रम के कारण ही वोडाफोन कंपनी बन पायी है.

Sir Ernest Thomas Harrison के बारे में

इनका जन्म इंग्लैंड के शहर Hackney  में सन्न 11 May 1926 में हुआ था व इनके पिता डाक मजदूर थे व इनकी माँ एक फैक्ट्री में टाई सिलाई का कार्य करती थी पर कुछ समय के बाद ही इनका परिवार Holloway  नामक स्थान पर आकर बस गया था व इसके बाद इनकी पढाई भी  Trinity Grammar नाम के  विधालय में शुरू हो गयी थी.

पढाई पूरी होने के बाद इन्होने नौकरी की तलाश शुरू कर दी व काफी समय तक इनको कोई भी काम नहीं मिला बादमे इनको  British Electronics Company, Racal में लेखपाल के पद पर नौकरी मिली वहां पर इन्होने £650 के वेतन में कार्य शुरू किया व इसके बाद ये 1958  में इस कंपनी के बोर्ड के साथ जुड़ गए थे व इसके बाद इन्होने 1961 में इस कंपनी का Deputy Managing Director का पद संभाला व 1966 में वे इसके अध्यक्ष भी रहे व इसके बाद इन्होने  Racal Telecom को बनाने के लिये British Rail Telecommunications Network को खरीद लिया था व इसी के परिणामस्वरूप वोडाफोन कंपनी की स्थापना हुई थी.

Sir Gerald Arthur “Gerry” Whent के बारे में

इनका जन्म भारत के फिरोजपुर  में सन्न 1 March 1927 में हुआ था व इनके जन्म के कुछ  वर्षो के बाद ही इनका परिवार इंग्लैंड में जाकर बस गया था व इनके चार भाई बहन थे उनमे से ये सबसे छोटे थे इन्होने अपनी पढ़ाई Southampton के St Mary’s College में पूरी की थी व उसके बाद इनको सन्न 1980  में हैरिसन  द्वारा General Electric Company से Radio Technology का उपयोग करने की डील की तो इसके बाद हैरिसन  ने इनको Racal Military Radio Division  में मुख्य व्यक्ति के रूप में नियुक्त कर दिया.

इसके बाद सन्न 1982  में इनके नेतृत्व में Racal Strategic Radio Ltd कंपनी ने इंग्लैंड के Cellular Telephone Network का लाइसेंस प्राप्त किया इससे वोडाफोन कंपनी की स्थापना करने में काफी सरलता हुई व इसी कारण से वोडाफोन की स्थापना में इनका भी मुख्य योगदान रहा था.

हाल में कुछ समय पहले ही वोडाफोन कंपनी ने आइडिया  साथ समझौता किया है व इसके तहत भारत में वोडाफोन कंपनी ने आइडिया के साथ मिलकर नया ब्रांड लांच किया है जो की VI के रूप में लांच किया है इससे इंटरनेट यूजर को पहले से काफी बेहतरीन इंटरनेट स्पीड मिलेगी और आइडिया और वोडाफोन के यूजर को पहले की तुलना में काफी  अधिक और बेहतरीन फीचर भी मिलेंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Vodafone किस देश की कंपनी है व वोडाफोन के मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको वोडाफोन के बारे में बताई गयी आज की  जानकारी जरूर  पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप वोडाफोन से सम्बंधित कोई सवाल  पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखOnline Study कैसे करें व ऑनलाइन पढ़ने के फायदे और नुकसान
अगला लेख1 दिन में त्वचा गोरी करने के घरेलू उपाय : Gore Hone Ke Tarike

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें