DND Vodafone नमस्कार मित्रो आज हम आपको Vodafone में DND Service Activate कैसे करें इसके बारे में बता रहे है अगर आपके फोन में कंपनी से बहुत सारे कॉल या sms आते है तो आप बहुत ही आसानी से इनको अपने फोन से बंद कर सकते है ताकि आप कंपनी के कॉल से बार बार परेशान न हो हम आपको आज इससे जुडी पूरी जानकारी देने  वाले है जिससे की आप आसानी से अपने फोन में DND सेवा को activate या deactivate कर सकते है.

vodafone dnd service activate kaise kare

आप सब लोग जानते है की हाल में हर व्यक्ति के फोन में कंपनी की तरफ से कई सारे फोन कॉल और sms आदि आते रहते है जिससे लोगो को काफी परेशानी होती है व इससे बचने के लिए लोग कई सारे app आदि का इस्तमाल भी करते है पर लोगो  ज्यादा फायदा नहीं होता ऐसे में आप अपने फोन में DND Service Activate कर सकते है उसके बाद कंपनी से आपको कोई फोन या sms नहीं आएगा.

DND Service Activate कैसे करें

DND Service Activate कैसे करते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको DND सेवा क्या होता है इसके बारे में बता देते है आपके फोन में कंपनी की तरफ से कई सारे फोन या sms आदि आते है जिससे की लोगो को काफी परेशानी होती है व लोग चाहते हुए भी कंपनी के sms या call बंद नहीं कर पाते ऐसे में DND सेवा शुरू की गयी है जिसके  माध्यम से आप अनचाहे कॉल को बहुत ही आसानी से अपने फोन में आने से रोक सकते है.

DND Full Form – DO NOT DISTURB

DND सेवा सिर्फ कंपनी से आने वाले sms और call को ही रोकती है व अगर आप अपने फोन में DND service को activate करते है तो यह आपके फोन में आने वाले OTP, बैंक के sms या अन्य जरुरी sms को ब्लॉक नहीं करता (अगर आप चाहे तो इनको ब्लॉक भी कर सकते है) जिससे की आपको सिर्फ उपयोगी sms ही प्राप्त होंगे व फालतू के sms आपको प्राप्त नहीं होंगे व आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है की DND एक निशुल्क सेवा है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता.

DND Service Activate करने का तरीका

अब हम आपको DND Service को Activate कैसे करना है इसके बारे में बता रहे है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में DND Service को Activate कर पाएंगे इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होगा जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में DND सेवा को शुरू कर पाएंगे.

👉 अगर आप अपने नंबर पर पूरी तरह से  DND सर्विस Activate करना चाहते है तो आपको  “START 0” लिखकर  1909 पर SMS Send कर देना है.

👉 अगर आप इंश्योरेंस, फाइनेंसियल प्रोडक्ट, क्रेडिट कार्ड आदि से जुडी सर्विस को ब्लॉक करना चाहते है तो इसके लिए आपको  “START 1”  लिखकर  1909 पर SMS Send कर देना है.

👉 अगर आप रियल स्टेट से जुडी सर्विस को ब्लॉक करना चाहते है तो आपको  “START 2” लिखकर  1909 पर SMS Send कर देना है.

👉 अगर आप एजुकेशन सर्विस से जुड़े कॉल या sms  को ब्लॉक करना चाहते है तो इसके लिए आपको  “START 3” लिखकर  1909 पर SMS Send कर देना है.

👉 अगर आप हेल्थ सर्विस से जुडी सेवाओं को बंद करना चाहते है तो आपको  “START 4” लिखकर  1909 पर Send पर SMS Send कर देना है.

👉 अगर आप ऑटोमोबाइल्स आदि से जुडी सर्विस को ब्लॉक करना चाहते है तो  “START 5 ” लिखकर 1909 पर SMS Send कर देना है.

👉 अगर आप कम्युनिकेशन, ब्राडकास्टिंग, एंटरटेनमेंट आदि से जुडी सेवा बंद करना चाहते है तो आपको  “START 6” लिखकर 1909 पर भेज दे.

👉 अगर आप ट्यूरिज़्म सर्विस ब्लॉक करना चाहते तो आपको “START 7” लिखकर 1909 पर SMS Send कर देना है.

इस तरीके से आप अपने वोडाफोन में DND सेवा को activate कर सकते है व जब आप अपने फोन में DND  service को activate करते है तो इसके बाद आपके फोन में कंपनी की तरफ से कोई sms या call नहीं आएंगे.

DND Service Deactivate कैसे करें

अगर आप अपने फोन में DND Service Deactivate करना चाहते है तो इसके लिए आप इस तरीके को फॉलो कर  सकते है जिससे की आपके फोन मे DND सेवा बंद हो जाएगी इसके लिए आपको अपने फोन में sms app open करना है उसके बाद आपको  “STOP” टाइप करके उसे 1909 पर भेज देना है उसके बाद आपके फोन में DND Service Deactivate हो जाएगी.

एक बात को ध्यान रखे की एक बार आप इस सेवा को activate कर लेते है तो उसके 3 महीने तक आप उसे वापिस deactivate नहीं कर सकते इसलिए आप इस सेवा को शुरू करने से पहले एक बार इसके बारे में जरूर सोच ले.

DND Vodafone से जुडी जानकारी

अक्सर बहुत से लोगो को DND Vodafone के बारे में काफी जानकारी के बारे में पता नहीं होता पर आपको इससे जुडी जानकारी होनी जरुरी है हम आपको इससे जुडी बहुत ही खास जानकारी बता रहे है.

  • DND Service Activate होने में आपको 3 दिन से 7 दिन का समय लग सकता है
  • जब तक आपके फोन में DND Service Activate नहीं होती तब तक आपके फोन में प्रोमोशन कॉल और SMS आते रहेगे
  • DND Service बिलकुल निशुल्क सेवा है
  • एक बार आप DND Service Activate कर लेते है तो उसके बाद 3 महीने तक उसे Deactivate नहीं कर सकते
  • DND Service Activate करने के बाद आपके बैंक से जुड़े मैसेज, ओटीपी, कॉल के मैसेज आदि बंद नहीं होगे

आपको निम्न बातो को ध्यान में रखकर ही DND Service का इस्तमाल करना चाहिए ताकि आपको बादमे किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े व आप आसानी से सही तरह से इसका इस्तमाल कर सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Vodafone में DND Service Activate कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है इस तरीके से आप अपने फोन में बहुत ही आसानी से DND सेवा को activate या deactivate कर सकते है अगर आप इससे जुड़ा अन्य किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

पिछला लेखBank Balance Check कैसे करे [ घर बैठे किसी भी बैंक का बैलेंस देखे ]
अगला लेखSharechat App से प्रतिदिन 6000/- रूपए कैसे कमाए
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें