आज हम My Vodafone Call Details और SMS Details कैसे देखे से सम्बंधित बेहद ही उपयोगी जानकारी देने वाले हैं जिसमे आज हम आपको बताने वाले हैं की आप किसी भी वोडाफोन नंबर की जानकारी अपने फोन पर कैसे देख सकते हैं व हमारे बताये गये तरीके से आप किसी भी वोडाफोन नंबर की जानकारी बहुत ही आसानी से पता कर सकते है.

My Vodafone Call Details

आप किसी vodafone call details देखना चाहते तो इसके लिए आपको बस थोड़ी सी basic जानकारी होनी जरुरी हैं जिसके द्वारा आप किसी भी नंबर की जानकारी अपने फोन पर पता कर पाएंगे और यह एक सुरक्षित तरीका भी हैं जिसके कारण अधिकांश लोग कॉल डिटेल्स निकालने के लिए इसी का इस्तमाल करते है.

My Vodafone Call Details कैसे देखते है

आप किसी भी वोडाफोन नंबर की जांनकारी  पाना चाहते हैं तो उसके लिए  कुछ जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं क्युकी अगर आपको ये जानकारी होगी तभी आप किसी भी नंबर की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर पाएंगे.

  1. जिस वोडाफोन number  की details निकालनी हैं वो आपके पास होना चाहिए ( क्युकि उसमे एक otp code आता हैं जो इसके लिए जरुरी हैं ).
  2. आपके मोबाइल मे internet connection होना जरुरी है.
  3. आपको पहले वोडाफोन account  बनाना जरुरी है.

अगर आपके पास ये सभी चीजे हैं तो ही आप किसी भी वोडाफोन नंबर की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे व अगर  आपके पास वो फोन नहीं हैं जिसकी आप  जानकारी निकालना चाहते हैं तो आपको उस व्यक्ति से call या sms के द्वारा OTP प्राप्त करना होता है.

Vodafone Account कैसे बनाये

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया हैं की आप किसी भी वोडाफोन नंबर की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको वोडाफोन पर अपना account create करना पड़ेगा हम आपको वोडाफोन अकाउंट कैसे बनाते हैं इसके बारे में बता रहे है आप इसको follow कर के अपना वोडाफोन अकाउंट बना सकते हैं इसके लिए ये process follow करे.

1 Visit Official Website

सबसे पहले आपको My VODAFONE पर click कर के उसकी official website पर जाना होगा या आप my vodafone app playstore से download कर के open कर ले.

आप चाहो तो अपने किसी भी browser  में वोडाफोन लिख कर भी search कर सकते हैं उसके बाद आपको जो पहली website दिखाई देगी आपको उसपर क्लिक करके आपको इसकी official website पर visit कर लेना है.

2 Enter Mobile Number

वोडाफोन website open  होने परअब आपके सामने एक new page open होगा उसमे आपको रजिस्ट्रशन के लिए कहा जाएगा वहा आप वो नंबर डाले जिसकी  आपको call details निकालनी हैं उसके बाद आपको Submit and Generate OTP  पर click कर देना है.

3 Enter OTP

अब आपने जो नबर डाला था उसमे आपको एक OTP मिलेगा जिसे आपको यहाँ भरना होगा.

अब आपको यहाँ पर वो OTP डालना हैं जो आपको प्राप्त हुआ हैं उसके बाद आपको Submit पर click कर देना है.

नोट – अगर आपको कोई OTP नहीं मिलता तो आप Regenerate OTP पर click कर के OTP Resend भी कर सकते है.

4 Fill Form

बादमे आपके सामने एक new page open होगा उसमे आपको एक form भरना होता है.

  1. E-mail I’d – इसमे आपको अपनी email I’d डालनी होगी.
  2. Security Question – इसमे आपको‌ कई सारे option मिलेगे उसमे से आप अपनी इच्छानुसार कोई भी option select करे  व उसका answer form मे‌ ही भर दे.
  3. Enter Your Answer  – इसमें आपको कोई भी एक answer लिखना हैं ( अगर आप कभी वोडाफोन password भूल जाते हैं तब यह काम आता हैं ).
  4. Password – इसमे आपको अपनी पसंद का कोई भी password डालना है.
  5. Re Enter Password – इसमे जो आपने पहले password – डाला था वो ही password enter करें.
  6. Captcha Code – इसमे आपको एक code मिलेगा वो code आपको निचे box मे डालना होगा.
  7. अब आपको Create my account पर click कर देना हैं.

अब आपका वोडाफोन account सफलतापूवर्क बन जाता हैं व call details पता करने के लिए यह बहुत जरुरी होता है  क्युकी इसी के माध्यम से आप अपने वोडाफोन अकाउंट में प्रवेश कर सकते हैं इसका password हो सके तो आप याद कर ले ताकि कभी भी जरुर पड़ने पर आप इसमें आसानी से login कर सके.

वोडाफोन अकाउंट बनाने के फायदे

हम आपको वोडाफोन आकउंट बनाने के कुछ अहम् फायदे के बारे में बता रहे हैं जिससे की आपको पता चल सके की इसके क्या क्या फायदे होते हैं व इससे आप क्या क्या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको इसके फायदे की जानकारी होगी तभी आप इसके ज्यादा से ज्यादा feature का इस्तमाल कर पाएंगे.

कॉल डिटेल्स निकालना – वोडाफोन अकाउंट से आप किसी भी वोडाफोन नंबर की जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सके हैं वोडाफोन की कॉल डिटेल्स निकालने के लिए आपका वोडाफोन अकाउंट होना जरुरी है.

SMS डिटेल्स निकालना -अगर आप किसी नंबर के sms डिटेल्स की  जानकारी निकालना  चाहते हैं तो आपको इसके लिए वोडाफोन अकाउंट बनाना होगा क्युकी इसी के द्वारा आप वोडाफोन नंबर की कॉल डिटेल्स निकाल पाएंगे.

बैलेंस की जानकारी -वोडाफोन अकाउंट से आप अपने main balance या sms बैलेंस या इंटरनेट बैलैंस  की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

नए ऑफर की जानकारी- वोडाफोन अकाउंट से आप अपने खाते से सम्बंधित अन्य जानकारी जैसे नए नए offer या sms offer या internet offer की जानकारी भी प्राप्त  पाएंगे.

Vodafone कॉल डिटेल्स  कैसे देखे

जब हम वोडाफोन  अकाउंट बना लेते हैं तो उसके बाद हम बहुत ही आसानी से किसी भी वोडाफोन नंबर की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे वोडाफोन नंबर की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको ये प्रोसेस follow करनी होगी इससे आप वोडाफोन नंबर की पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

1 Login Account

सबसे पहले आपको वोडाफोन की website पर जाकर आपका mobile number (जिसकी call details निकालनी हैं ) व उसका password जो आपने account बनाते वक्त इस्तमाल किया था वो डाल कर login कर ले.

2 Select Option

अब आपके सामने एक Dashboard होगा उसमे कई तरह के option मिलेगे उसमे से आप जो भी जानकारी निकालना चाहते उसमे वो select करना होता है.

vodafone call details निकालने के  लिए आपको Plan & Usege  के option पर click कर देना हैं वहा आपको 3 option मिलेंगे जैसे.

  • Voice Usage – इस पर click कर के आप ये पता कर सकते हैं की उस नंबर पर किस किस के फोन आये या किये गये व किस तारीख को कितने बजे कितने समय तक किस नंबर पर बात की इसके बारे मे पूरी detail पता कर सकते हो ( इसी option मे आपको SMS details check करने का option भी मिलेगा जिसमे आप SMS details भी निकाल सकते हैं। ).
  • Data Usage –  इस option मे आप ये पता लगा सकते हैं की उस नंबर से कितने समय तक Internet का इस्तेमाल किया गया है.
  • Recharge & Balance History – इस option मे आप देख सकते हैं की उस नंबर पर कब कितन balance किया गया व अभी कितना बैलेस पडा है.

इस प्रकार से आप अपने वोडाफोन की call history व massage history का आसानी से पता लगा सकते हैं व आपका balance cut होने से सम्बंधित जानकारी भी  प्राप्त कर सकते हैं इसके साथ ही आप उस नंबर का balance, sms pack, internet pack आदि की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है.

इसके अलावा आप अगर वोडाफोन अकाउंट बनाते हैं तो जिस नंबर का आपने अकाउंट बनाया हैं उस नंबर के sms offer, internet offer,  balance offer, main balance, sms balance आदि के बारे में अन्य कई सारी महत्वपूर्ण व आवश्यक जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको My Vodafone Call Details और SMS Details कैसे देखे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखRTE Admission Maharashtra : Online Registration / Lottery / Date / School List
अगला लेखASCII Full Form in Hindi : ASCII क्या है पूरी जानकारी

4 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें