आज हम आपको Vivo के मालिक का नाम क्या है व वीवो किस देश की कंपनी है इसके बारे में बताने वाले है आप सभी लोग जानते है की आज के समय में लाखो लोग वीवो के बने प्रोडक्ट का इस्तमाल करते है पर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की वीवो के मालिक का नाम क्या है.

vivo kis desh ki company hai

अगर आप वीवो के बारे में जानना चाहते है या वीवो के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको वीवो  फ़ोन के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है ताकि आपको वीवो किस देश की कंपनी है और इसके मालिक कौन है इसके बारे में पता चल सके व इसके बारे में इस  आर्टिकल में हम आपको अन्य जरुरी जानकारी भी बताने वाले है.

Vivo के मालिक कौन है

वीवो कंपनी को बनाने का श्रेय Duan Yongping को जाता है इन्होने ही वीवो कंपनी बनायीं थी व वीवो कम्युनिकेशन लिमिटेड कंपनी का स्वामित्व BBK इलेक्ट्रॉनिक नाम की चीनी कंपनी को जाता है व हाल में इस कंपनी के सीओ Duan Yongping ही है व 1998 में दुआन योंगपिंग ने इस कंपनी की स्थापना की थी.

duan yongping ने subor electronics industry corporation की स्थापना की थी duan का जन्म 10 march 1978 को नेनचांग, जिआंग्क्सी में हुआ था इसके बाद इन्होने zhejing university में इंजीनियरिंग का कोर्स किया था व इसके साथ ही इन्होने चीन की राजधानी बीजिंग की रेडिओ ट्यूब नामक फैक्ट्री में भी कार्य किया।

आंकड़ों के अनुसार इनकी कुल सम्पति 1.8 मिलियन डॉलर से भी अधिक है व स्वभाव से ये हमेशा गुमसुम रहते है व माना जाता है की Apple की तरह अपनी कंपनी को भी केलिफोर्निया में सिफत करना चाहते है.

सन्न 2005 में इस कंपनी को काफी आर्थिक नुकसान हुआ व इस सत्र में ये कंपनी काफी घाट में भी आयी थी पर इनके दो शिष्य जूनियर शेन वई व टेनी चेन ने अपनी कंपनी की सुजबुझ से इस कंपनी की पूरी किस्मत ही [पलट दी थी व 2015 तक ये कंपनी इलेक्ट्रॉनिक के मार्किट की सरताज बन गयी.

Vivo किस देश की कंपनी है

अक्सर कई लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल होते है की ये किस देश की कंपनी है तो हम आपको बता दे की ये चीन की एक कंपनी है व इसका मुख्यालय डोंगगुआ गुआंग्दों चीन में स्थित है व हाल में ये विश्वभर में अपना कारोबार करती है भारत में लगभग 60% लोग इस कंपनी के मोबाइल फोन का  इस्तमाल करते है.

आपको ये जानकारी हैरानी हो सकती है की वीवो, ओप्पो, रियाल मी, one plus ये चारो ब्रांड के मोबाइल की मालिक एक ही कंपनी है व ये चारो ब्रांड इसके द्वारा ही लांच किये जाते है अक्सर सभी अलग अलग ब्रांड पर भरोषा करते है कोई वीवो पर तो कोई ओप्पो पर परन्तु इन सब को बनाने वाली कंपनी एक है व इस कम्पनी ने अपने सेल्स को बढ़ाने के लिए अलग अलग ब्रांड के फ़ोन लांच किये ताकि लोग अपनी पसंद का प्रोडक्ट आसानी से खरीद सके और इसका लाभ कंपनी को हो.

इस कंपनी के मोबाइल कैमरा की वजह से मार्किट में जाने जाते है व 2014 में इस कंपनी ने एशियाई देशो में अपना कारोबार शुरू किया था व आज एशिया में इसकी सबसे बड़ी मैनुफैक्टरिंग कंपनी है हाल में इसने अपने प्रोडक्ट के कैमरा के साथ साथ अन्य कई फीचर के साथ अपने प्रोडक्ट को बेहतरीन बनाया व इसके कारण आज देश भर में इसके सबसे अधिक ग्राहक है.

BBK के प्रोडक्ट कौन कौनसे है

वैसे तो ये कंपनी कई प्रकार के प्रोडक्ट बनती है जिसके बारे में बताना मश्किल है व वीवो, ओप्पो। one plus और रियल मी के मोबाइल इस कंपनी के द्वारा ही बनाये जाते है अगर आप oneplus ka malik kaun hai , oppo company ka malik kaun hai , realme ka malik kaun hai आदि के बारे में जानना चाहते है तो आपको इसका पता होना चाहिए की इन सब मोबाइल ब्रांड को बनाने वाली कंपनी एक ही है.

इसके साथ ही ये कंपनी अन्य कई प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाती है हाल में एशियाई देशो में सबसे अधिक लोग इसी कंपनी के मोबाइल फोन का इस्तमाल करती है कई लोगो का मानना है की ये फ़ोन अपने कैमरा की वजह से जाने जाते है पर इस कम्पनी के मोबाइल कैमरा के साथ साथ अन्य कई फीचर में भी काफी बेहतरीन है जिसके कारण लोग इस कंपनी के बने फोन का इस्तमाल करना पसंद करते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Vivo के मालिक का नाम क्या है व वीवो किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको वीवो के बारे में बताई गयी आज की हमारी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखMSC Full Form in Hindi : MSC क्या है एवं कैसे करें
अगला लेखJio Customer Care Number क्या है व कस्टमर केयर से बात कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें