नमस्कार मित्रो आज हम Vitamin D के बारे में आपको जानकारी दे रहे है अक्सर कई लोगो में Vitamin D की कमी होती है और इस कारण से उनको कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है तो हम आपको आज बतायेगे की Vitamin D क्या होता है और Vitamin D की कमी को कैसे दूर करे और इसके फायदे क्या क्या होते है.

vitamin d ka gharelu upay

जैसा की आप सभी लोग जानते होगी की Vitamin D हमारे शरीर को कई प्रकार के रोग आदि से बचाने में मदद करता है और अगर किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो यह उस व्यक्ति के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए आपको इसके ऊपर विशेष ध्यान देना चाहिए हम आपको आज इसी से जुडी जानकारी बतायेगे.

Vitamin D की कमी कैसे पूरा करें

सबसे पहले तो हम आपको बता दे की विटामिन डी हमारे शरीर में हड्डियों, दांतो और मासपेशियो आदि को मजबूत बनाने में मददगार होता है और यह हमे स्वास्थ्य रखने में भी मदद करता है एवं यह हमारे शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है जिससे की हम जल्दी से किसी छोटी बड़ी बिमारी के शिकार नहीं होते.

अगर किसी व्यक्ति में विटामिन डी की कमी है तो यह एक गंभीर समस्या भी हो सकती है इसलिए समय रहते इसका उपचार करना जरुरी है ताकि आप बादमे किसी बड़ी परेशानी से बच सके व इसके कई इलाज और घरेलु उपचार भी है जिसकी मदद से आप विटमिन डी की कमी को पूरा कर पाएंगे.

Vitamin D की कमी के लक्षण

अक्सर कई लोगो को इसके लक्षण के बारे में पता नहीं होता इस कारण से लोगो को इसके बारे में पता नहीं चल पाता की किसी को विटामिन डी की कमी है या नहीं तो हम आपको इसके कुछ लक्षण के बारे में बता देते है जो की निम्न प्रकार से है.

  • विटामिन डी की कमी से थकान की समस्या होने लगती है.
  • हड्डियों में दर्द होना और कमजोरी महसूस होना.
  • विटामिन डी की कमी के कारण शरीर के अलग अलग हिस्सों की मासपेशियो में लगातार दर्द होता है.
  • बिटामिन डी की कमी से बाल झड़ने लग जाते है और कभी चोट लगे तो उसको भरने में भी काफी समय लगता है.

निम्न इसके मुख्य लक्षण माने जाते है जिससे की आप पता कर सकते है की किसी व्यक्ति में विटामिन डी की कमी है या नहीं है व इसके बाद आप निम्न तरीको से विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते है.

Vitamin D के घरेलु उपाय

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के बहुत से तरीके है जिनको अपनाकर आप इस प्रकार की समस्या से निजात पा सकते है व हम  कुछ आसान और असरदार घरेलु उपाय बता रहे है उससे आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते है.

प्रतिदिन धुप ले

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए धुप बहुत ही फायदेमंद होती है इससे आप विटमिन डी की कमी को दूर कर सकते है इसके लिए आप प्रतिदिन कुछ समय धुप में बिताये इससे कुछ ही दिनों में आपको फायदा दिखना शुरू हो जाता है.

डेयरी प्रोडक्ट का उपयोग करें

डेयरी के प्रोडक्ट जैसे की दूध, दही, घी, गाय का दूध, पनीर, मक्खन और छाछ कैसे प्रोडक्ट विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमदं हो सकते है इसलिए आपको प्रतिदिन डेयरी प्रोडक्ट्स को उपयोग करना चाहिए इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

गाजर का सेवन

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए गाजर भी बहुत ही फायदेमंद होती है इसके लिए आपको प्रतिदिन गाजर का अधिक सेवन करना चाहिए इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी दूर होती है

मछली और अंडे का सेवन

अगर आप मांशाहारी है तो आप मछली का सेवन जरूर करे इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी दूर होगी व अगर आप मछली का सेवन नहीं कर सकते तो ऐसे में आप अंडे का सेवन भी कर सकते है इससे भी आपके विटामिन डी की कमी दूर होती है और इससे आपको काफी फायदा भी मिलेगा.

दही का सेवन

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए दही का सेवन आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमदं होता है इसलिए आपको हर दिन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में दही का सेवन करना चाहिए इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और यह हमारे शरीर में बैक्टीरिया को ख़त्म करने में भी मदद करता है.

व्यायाम करें

विटामिन डी की कमी वाले लोगो के लिए व्यायाम बहुत ही जरुरी है व कई प्रकार के योग और व्यायाम होते है आप उपयुक्त व्यायाम करके विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते है इसके साथ ही यह आपके शरीर को नयी ऊर्जा देता है और शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ता है.

हमने आपको जो तरीके बताये है वो घरेलु तरीके है जिसकी मदद से आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते है और आपको एक बार अच्छे डॉक्टर से सलाह भी लेनी चाहिए और विटामिन डी की कमी को पूरा करने की दवाई डॉक्टर की सलाह अनुसार लेनी चाहिए ताकि आपको बेहतर परिणाम मिल सकें.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Vitamin D की कमी को पूरा कैसे करे और Vitamin D क्या होता है और इसके लक्षण क्या होते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखBollywood Actor Kaise Bane? अभिनेता बनने के लिए क्या करें
अगला लेखARMD Full Form in Hindi : ARMD क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें