नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको वीर्य क्या होता है और वीर्य कैसे बढ़ाये इसके घरेलु उपाय के बारे में बता रहे है आज के समय में कई पुरुष वीर्य से जुडी समस्याओ का सामना कर रहे है व यह कई अलग अलग अलग प्रकार की समस्या हो सकती है पर इसको आप घरेलु इलाज द्वारा ठीक कर सकते है.

virya kaise badhaye gharelu upay

किसी भी पुरुष में वीर्य की कमी कई कारणों से हो सकती है इसके साथ ही वीर्य का पतलापन भी एक प्रकार की समस्या होती है इन सब के बारे में हम इस आर्टिकल में जानेगे इसके लिए वीर्य कैसे बढ़ाये इसके बारे में लिखा गया आर्टिकल पूरा पढ़े ताकि आपको इसके बारे में दी गयी जानकारी पूरी समझ में आ सके.

वीर्य कैसे बढ़ाये घरेलु उपाय

वीर्य कैसे बढ़ाते है इसके बारे में जानने से पहले वीर्य क्या होता है इसके बारे में हम जान लेते है वीर्य प्रजनन के लिए अनिवार्य होता है क्युकी इसके बिना संतान प्राप्ति नहीं हो सकती व वीर्य पुरुषो के अंडकोष और अंड मार्ग में मौजूद प्रोटेस्ट व सैमाइनल वैसीकल और यूरेथल नाम की ग्रंथियों से जो तरल पदार्थ अथवा रसो निकलता है उसके मिलने से बनता है व यह शुक्राशय में निर्मित होते है.

वीर्य कम होने के मुख्य कारण

अगर वीर्य पतला हो तो इसके कई अलग अलग कारण हो सकते है जिसके कारण इस प्रकार की समस्या हो सकती है व हम आपको इसके कुछ मुख्य कारण के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • वैरीकोसेले – यह एक प्रकार की बिमारी या रोग होता है इसके कारण अंडकोश की नसों में सूजन आ जाती है व इस प्रकार की समस्या को इलाज के द्वारा भी ठीक किया जा सकता है.
  • संक्रमण के कारण – वीर्य पतला होने का कारन संक्रमण भी हो सकता है व इसके कारण भी वीर्य पतला होने की समस्या हो सकती है व अंडकोष में सूजन होने की शिकायत हो सकती है.
  • हार्मोन का असंतुलित होना – कई बार वीर्य के कम होने या पतले होने का कारण हार्मोन का असंतुलित होना भी हो सकता है व इसके कारन भी शुक्राणुओं में कमी आ जाती है.
  • चोट आदि लगना – शुक्राणु तक वीर्य को लाने का कार्य नलिये अर्थात नसों के द्वारा होता है व कई बार कोई चोट लगने के कारण यह नसे प्रभावित हो जाती है इस कारण से इस प्रकार की समस्या होने की संभावना होती है.

निम्न कारण है जिससे की किसी भी व्यक्ति को वीर्य के पतले या कम  होने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है व इसके इलाज के लिए हम आपको कुछ तरीके बता रहे है जिससे की आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है.

वीर्य बढ़ाने के तरीके

हम आपको कुछ तरीके बता रहे है अगर आप इन तरीको को अपनाते है तो इससे आपको निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा और यह वीर्य बढ़ाने में काफी फायदेमंद सिद्ध होगा.

व्यायाम करें

व्यायाम हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है व अगर आप प्रतिदिन व्यायाम करते है तो यह आपके वीर्य से सम्बंधित समस्या से  भी आपको निजात दिलाता है प्रतिदिन व्यायाम करने से शुक्राणुओं में वृद्धि होती है और इससे आपकी माशपेशियों को भी मजबूती मिलती है.

तनावरहित रहे

कई बार तनाव भी वीर्य से जुडी समस्या का कारण बन सकता है इसलिए अगर आप इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो ऐसे में आपको तनाव रहित रहना चाहिए और तनाव से जुडी हर चीज को खुद से दूर रखे ताकि इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

अश्वगंधा का उपयोग

पुरुषो के लिए अश्वगंधा कई प्रकार से उपयोगी होता है और इसके लाभ के बारे में आयुर्वेद में भी काफी बताया गया है अगर वीर्य से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या है तो ऐसे में आपको एक ग्लास दूध के साथ एक चम्मच अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए ऐसा आप कुछ दिन तक नियमित करते है तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

कद्दू के बीज का सेवन

कद्दू का बीज काफी फ़ायदेमदं होता है व यह दिमाग को तेज करने के लिए भी  काफी मददगार माना गया है व आप इसके उपयोग से वीर्य से जुडी बीमारियों से बीच छुटकारा प्राप्त कर सकते है अगर आप नियमित रूप से कद्दू के बीज का सेवन करते है तो इससे आपके वीर्य की कमी दूर होने लगेगी.

पोषक पदार्थो का सेवन

आपका खान पान काफी महत्वपूर्ण होता है और इससे आपके वीर्य के कम होने की शिकायत हो सकती है इसके लिए आपको उपयुक्त और पोषण से भरपूर आहार लेना चाहिए इसके लिए आप दूध, दही, अंडे, मछली, राजमा, लहसुन, बादाम, किशमिश, निम्बू, दाल और केले आदि का सेवन कर सकते है इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको वीर्य कैसे बढ़ाये घरेलु उपाय के बारे में जानकारी दी है जिससे की आप कम  वीर्य या पतला वीर्य जैसे समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे  सम्बंधित आप किसी भी तरह का सवाल  पूछना चाहते है तो कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखRepublic Day Speech : गणतंत्र दिवस पर शानदार भाषण हिन्दी में
अगला लेखBiography of Rabindranath Tagore : रवीन्द्रनाथ का जीवन परिचय

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें