होम Business से सम्बंधित Videocon किस देश की कंपनी है व Videocon के मालिक कौन है

Videocon किस देश की कंपनी है व Videocon के मालिक कौन है

0

आज के आर्टिकल में हम आपको Videocon Telecom company से सम्बंधित जानकारी बता रहे है व इसके साथ ही हम आपको बतायेगे की Videocon किस देश की कंपनी है व Videocon के मालिक कौन है व इसका मुख्यालय किस शहर में स्थित है व इससे जुडी अन्य बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है.

videocon kis desh ki company hai

अपने देखा होगा की आज के समय में कई अलग अलग प्रोडक्ट आपको Videocon कंपनी के मिल जाते है व यह कंपनी हाल में इलेक्ट्रॉनिक व टायर ट्यूब बनाने का कार्य करती है व हाल में आप इस कंपनी के बने मोबाइल कर टीवी आदि आसानी से मार्किट से खरीद सकते है पर अक्सर लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती जिसके कारण यह आर्टिकल लिखा गया है ताकि हम आपको videocon के बारे में आपको पूरी जानकारी बता सके.

Videocon किस देश की कंपनी है

Videocon भारत की एक बहुत ही बड़ी संस्था है व इस कंपनी की स्थापना आज से लगभग 42 बर्षो पूर्व सन् 1979 में हुई थी ये एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है व हाल में ये कंपनी इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े प्रोडक्ट बनती है व टीवी मोबाइल फोन टायर आदि बना के बेचने का कार्य करती है.

भारत की बड़ी बड़ी कंपनी के नाम में इस कंपनी का नाम भी शुमार है ये भारत की बहुत ही बड़ी कंपनी है जो की भारतीय कंपनी होने के साथ साथ Worldwide में अपना व्यापार करती है कई अलग अलग देशो में हाल में ये कंपनी अपना व्यापार कर रही है.

वीडियो हाल में भारत की तीसरी सबसे बड़ी पिंचर ट्यूब निर्माता कंपनी है इसके आंकड़ों के अनुसार इस कंपनी का राजस्तव 2012 में .6 12,828.6 करोड़ रूपए तक था व इस कंपनी का शुध्द लाभ 6 1,915.67 करोड़ रूपए तक है इसके साथ ही इस कंपनी की हाल में कुल संपत्ति .5 35,738.5 करोड़ की है.

वीडियोकॉन के प्रारंभिक वर्ष

Videocon की जब शुरुआत हुई तब 1985 में, औरंगाबाद स्थित नंदलाल माधवलाल धूत ने इस कंपनी videocon की स्थापना की थी व इस वक्त इस कंपनी की स्थापना के वक्त ही प्रतिवर्ष एक लाख टीवी बनाने का लक्ष्य बनाया गया था जो की उस वक्त का एक बहुत ही बड़ा लक्ष्य था.

इसके साथ ही भारत में सबसे पहले रंगीन टीवी videocon कंपनी के द्वारा ही बनायीं गयी थी व videocon भारत की सबसे पहली रंगीन टीवी बनाने वाली कंपनी है.

Videocon के मालिक कौन है

वीडियोकॉन कंपनी की स्थापना Venugopal Dhoot ने की थी व इस कंपनी में 2012 के आकड़ो के अनुसार 10000 लोग काम करते थे व इस कंपनी की कई सहायक कंपनी भी है जो की इस प्रकार से है.

  • Videocon Telecom
  • Videocon d2h
  • Connect Broadband
  • Kelvinator (In India)
  • Electrolux (In India)
  • Sansui Electric (In India)
  • Hyundai Electronics (In India)
  • Videocon Consumer Electronics & Home Appliances

यह सभी इस कंपनी की सहायक कंपनी है इस कंपनी के प्रमुख व्यक्ति व्यक्ति Venugopal Dhoot है जो की इस कंपनी के Chairman & managing director भी है.

Videocon पर विवाद

इस कंपनी का विवादित संबध ICICI के सीओ चन्दा कोचर के पति दीपक कोचर से है जिनपर ICICI में ऋण से जुडी धोखाधड़ी के लिए डीबीआइ की जांच चल रही है इसके साथ ही चन्दा कोचर को भी इसके कारण इनके पद से हटा लिया गया है व 4 अक्टूबर 2018 को videocon कंपनी को ऋण देने के भस्टाचार के कारण ही चन्दा कोचर को पूर्व एमडी और सीईओ चन्दा कोचर को आईसीआई के पद से हटाया गया था.

वेणुगोपाल धूत जो की वीडियोकॉन के प्रमोटर है उन्होंने ICICI से ऋण लेकर उसका कुछ हिस्सा इस कंपनी के प्रमुख ने फर्जी तरीके से इस कंपनी के सीओ  चंदा कोचर और  संदीप बख्शी को भी दिया इसी भ्रस्टाचार के चलते चन्दा कोचर को अपने ICICI के पद से हाथ धोने पड़े.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Videocon किस देश की कंपनी है व Videocon के मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है को आपको वीडियोकॉन के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी अगर आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें