VI सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें? पूरी जानकारी

आज हम आपको VI सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें इसके बारे में बता रहे है। अगर आप एक VI यूजर है और आप किसी कारणवश अपनी सिम को एयरटेल में पोर्ट करने की सोच रहे है तो ऐसे में यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है इसमें हम आपको सिम पोर्ट करने का सबसे आसान तरीका बताने वाले है।

VI सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें

अक्सर कई लोग अपनी VI सिम को एयरटेल में पोर्ट करने का प्रयास करते है। लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की हम अपनी सिम को पोर्ट कैसे कर सकते है। अगर आप अपनी सिम को पोर्ट करने की सोच रहे है तो VI सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें यह लेख ध्यान से पढ़े।

VI सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें?

आप अपनी VI सिम को 2 अलग अलग तरीके से एयरटेल में पोर्ट कर सकते है। हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से सिम पोर्ट करने का तरीका बता रहे है, अगर आप चाहे तो इसके लिए निम्न तरीका अपना सकते है:

ऑनलाइन तरीके से सिम पोर्ट करना

ऑनलाइन तरीके से सिम पोर्ट करने के लिए आपको निम्न प्रक्रिया फॉलो करनी होगी:

  • सबसे पहले आपको Airtel MNP की वेबसाइट https://www.airtel.in/mnp/ पर विजिट करना है।
  • इसके बाद आपको एक रिचार्ज प्लान सेलेक्ट करना है।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम, पता और पिन कोड दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको रिचार्ज का पेमेंट करने के लिए कहा जायेगा वो पेमेंट कर दे।

इतनी प्रकिया पूरी होने के बाद एयरटेल का प्रतिनिधि आपके द्वारा दिए गये पते पर आपसे संपर्क करेगा और आपको सिम को पोर्ट करने की प्रोसेस पूरी करेगा। इसके बाद आपको नई सिम उपलब्ध करवाई जायेगी।

ऑफलाइन सिम पोर्ट करना

अगर आप चाहे तो अपनी सिम को ऑफलाइन भी पोर्ट करवा सकते है। ऑफलाइन सिम पोर्ट करने के लिए आपको निम्न प्रक्रिया फॉलो करनी होगी:

  • अपने मोबाइल नंबर से PORT <स्पेस> मोबाइल नंबर टाइप करके 1900 पर SMS भेजें।
  • अब आपको एक UPC (Unique Porting Code) प्राप्त होगा।
    इसके बाद UPC के साथ अपने नजदीकी Airtel रिटेलर स्टोर पर जाएं।
  • अपना आधार कार्ड दिखाएं और सिम पोर्टिंग के लिए अनुरोध करें।
  • इसके बाद रिटेलर आपकी सिम पोर्ट करने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

अब आपको सिम पोर्ट करने का शुल्क जमा करने के लिए कहा जायेगा आपको इसमें माँगा गया शुल्क जमा करवा देना है। जैसे ही आप शुल्क जमा कर देते है तो इसके बाद एयरटेल रिटेलर आपको नयी सिम उपलब्ध करवा देगा।

सिम पोर्ट होने में कितना समय लगेगा

आप अपनी सिम पोर्ट करवाते है तो इसके बाद आपकी सिम को पोर्ट होने में 3 दिन से लेकर 7 दिन तक का समय लग सकता है। जैसे ही आपकी VI सिम बंद हो जाएगी तो इसके बाद आप अपनी एयरटेल सिम को फोन में डालकर उसका उपयोग करना शुरू कर सकते है।

सिम पोर्ट कैंसिल कैसे करें

अगर आप किसी कारणवश अपनी सिम पोर्ट करने की प्रक्रिया निष्क्रिय करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने अपने मोबाइल नंबर से CANCEL <स्पेस> मोबाइल नंबर टाइप करके 1900 पर SMS भेजना होगा। इसके बाद आपकी सिम पोर्ट करने की प्रक्रिया निरस्त कर दी जाएगी।

सिम पोर्ट करने के लिए आवश्यक जानकारी

अगर आप अपनी सिम को पोर्ट करना चाहते है तो इसके लिए आपको सिम पोर्ट करने से जुडी कुछ खास बाते ध्यान में रखनी आवश्यक है। इसके लिए आप निम्न बाते ध्यान में रखे:

  • आपकी सिम कम से कम 3 महीने पुरानी होनी चाहिए।
  • आपके नंबर पर कोई बिल बकाया नहीं होना चाहिए।
  • सिम पोर्ट करने के लिए आपके पास आधार कार्ड या वोटर आईड होनी चाहिए।

निम्न बातो को ध्यान में रखकर आप अपनी सिम को बहुत ही आसानी से पोर्ट करवा सकते है। जब आप अपनी सिम एयरटेल में पोर्ट करवा लेते है तो इसके बाद आप एयरटेल के द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं का आनंद ले पायेगे।