नमस्कार मित्रो आज हम आपको Veterinary Doctor Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है आप सभी ने पशु चिकित्सक के बारे में तो कई बार पढ़ा और सूना ही होगा ऐसे में कई लोगो के मन में ख्याल आता है की हम भी एक पशु चिकित्सक कैसे बन सकते है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

Veterinary Doctor Kaise Bane

आज के समय में हर क्षेत्र में कांपिटेशन काफी अधिक बढ़ता जा रहा है इस कारण से आपको किसी भी क्षेत्र में बेहतरीन भविष्य बनाना है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी पशु चिकित्सक के लिए हर बार लाखो लोग आवेदन करते है ऐसे में अगर आप सही तरीके से एवं कड़ी मेहनत करेगे तो ही आपको इसमें सफलता मिल सकती है इसके साथ ही आपको Veterinary Doctor Kaise Bane इसके बारे में भी पता होना बेहद आवश्यक है.

Veterinary Doctor Kaise Bane

Veterinary Doctor को पशु चिकित्सक भी कहा जाता है एवं पशु चिकित्सक के रूप में आप सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर में काम कर सकते है हालांकि अधिकाश लोग सरकारी सेक्टर में काम करना अधिक पसदं करते है इसमें आपको पशुओ का इलाज करना होता है इसमें सभी तरह के पशु शामिल होते ही व जब आप Veterinary Doctor बन जाते है तो इसके बाद आपको पशुओ के अस्पताल में ही नियुक्त किया जाता है.

हाल में भारत में काफी अधिक Veterinary Doctor है इसके बावजूद देश में इनकी काफी कमी है इस कारण से इसमें कैरियर के विकल्प बहुत ही अधिक होते है एवं आप Veterinary Doctor बनने के बाद चाहे तो खुद का पशु चिकित्सालय खोल सकते है या आप एनीमल रिसर्च सेंटर, फार्मास्यूटिकल कंपनियों, डेरी फार्म आदि में भी रोजगार प्राप्त कर सकते है.

Veterinary Doctor बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

पशु चिकित्सक बनने के लिए आपको इसका कोर्स करना होता है व इस कोर्स को करने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी में 50 प्रतिशत अंको के साथ बाहरवी उतीर्ण होना जरुरी है उसके बाद ही आप पशु चिकित्सक बनने योग्य माने जायेगे.

पशु चिकित्सक बनने का तरीका

आपको पशु चिकित्सक बनने के लिए किसी अच्छे कॉलेज या इंस्टिट्यूट से इसके कोर्स को करना होता है एवं किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट या कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है पहले आल इंडियन प्री वेटनरी नाम का एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता था पर हाल में इस परीक्षा का आयोजन NEET के द्वारा करवाया जाता है तो आपको NEET में आवेदन करना होता है इसमें आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

जब आप इस परीक्षा को देते है तो इसके बाद आपका चयन आपके अंको के आधार पर अलग अलग कॉलेज आदि में किया जाता है भारत में इस परीक्षा के द्वारा 15 प्रतिशत सीटो पर एडमिशन करवया जाता है एवं 85 प्रतिशत सीट राज्य के अभ्यार्थियों के द्वारा भरी जाती है जिस राज्य में वह इंस्टिट्यूट है.

पशु चिकित्सक बनने के लिए कोर्स

हाल में पशु चिकित्सक बनने के लिए कई तरह के अलग अलग कोर्स उपलब्ध है आप जिस कोर्स को करना चाहे उसमे आप प्रवेश ले सकते है हम आपको इसके कुछ पॉपुलर कोर्स के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • डिप्लोमा इन वेटरनरी फार्मेसी (2 वर्ष की डिप्लोमा)
  • मास्टर ऑफ वेटरनरी साइंस (2 वर्ष की डिग्री)
  • पीएचडी इन वेटरनरी साइंस ( 2 वर्ष की डिग्री)
  • बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हस्बैंड्री (5 वर्ष की डिग्री)

इन पाठ्यक्रम में आपको प्रेक्टिकल और थ्योरी दोनों का ज्ञान दिया जाता है एवं इसमें कई तरह के सब्जेक्ट भी होते है जब आप इस कोर्स को कर लेते है तो इसके बाद आपको प्रेक्टिकल ट्रेनिंग के लिए किसी भी वेटेरिनरी अस्पताल में भेजा जाता है.

वेटेरिनरी डॉक्टर बनने के लिए बेस्ट कॉलेज

भारत में कई बेहद ही पॉपुलर कॉलेज है जो आपको यह कोर्स करवाती है अगर आप चाहे तो इन कॉलेज से भी इस कोर्स को कर सकते है हम आपको कुछ बेहद ही पॉपुलर कॉलेज के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • पंडित दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय, उत्तरप्रदेश
  • दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनजमेंट इंस्टिट्यूट, नई दिल्ली
  • कॉलेज ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल सांइस, बीकानेर
  • इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूटस कोलकाता
  • इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, बरेली उत्तरप्रदेश
  • आनंद एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, आनंद, गुजरात
  • नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट, करनाल
  • बिहार वेटरनरी कॉलेज, पटना
  • मद्रास वेटरनरी कॉलेज, चेन्नई

यह भारत की सबसे पोपुलर कॉलेज में मानी जाती है इसमें प्रवेश पाने के लिए आपको इनके एंट्रेंस एग्जाम देने होते है इसके बाद ही आपको निम्न कॉलेज में प्रवेश मिल सकता है और आप यहाँ से वेटेनरी डॉक्टर की पढाई कर सकते है.

कोर्स करने के बाद कैरियर

आप पशु चिकित्सक बन जाते है तो इसके बाद आपके पास कैरियर के कई बेहतरीन विकल्प उपलब्ध होते है आप चाहे तो सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में सेवाए दे सकते है एवं इसके अतिरिक्त डेरी फॉर्म, इससे जुड़े शिक्षण संस्थान, एनिमल रिसर्च सेंटर आदि में वेटेनरी डॉक्टर की काफी अधिक डिमांड होती है एवं जिन लोगो को खुद का क्लिनिक खोलना हो वो खुद का क्लिनिक खोलकर भी अपना अच्छा भविष्य बना सकते है.

 वेटेनरी डॉक्टर का वेतन

वेटेनरी डॉक्टर को उनके कार्य के अनुसार अलग अलग तरह का वेतन दिया जाता है कई कंपनी आदि में इसका वेतन अधिक होता है तो कई जगह पर इन्हें कम वेतन भी दिया जाता है सामान्यत एक वेटेनरी डॉक्टर को शुरुआत में 15 हजार रूपए से लेकर 20 हजार रूपए तक का वेतन दिया जाता है और यह समय के अनुसार धीरे धीरे बढ़ता रहता है एवं सरकारी अस्पताल में इनका वेतन काफी अच्छा होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Veterinary Doctor Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखTOP 100+ Best Instagram Name जो की सबसे अलग है
अगला लेखDIG Kaise Bane : DIG कैसे बनते है व DIG का पूरा नाम क्या है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें