नमस्कार मित्रो आज हम आपको Vertigo के घरेलु इलाज के बारे में बता रहे है अक्सर बहुत से लोगो को इससे जुडी समस्या होती है पर कई लगो इसके ऊपर ध्यान नहीं देते तो कई लोग इसको ठीक करने के लिए कई प्रकार के अलग अलग तरीके अपनाते है हम आपको कुछ घरेलु उपाय बता रहे है उसकी मदद से आप वर्टिगो से छुटकारा प्राप्त कर सकते है.

vertigo ka gharelu ilaj

भारत में सर्वाधिक लोग Vertigo से पीड़ित है पर ज्यादातर लोग इससे अनजान होते है जिसके कारण बादमे उनको काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है इसलिए कभी भी किसी भी प्रकार की बीमारी को आप कभी भी नजरअंदाज न करे व अगर आप वर्टिगो से परेशान है तो आप Vertigo के घरेलु इलाज के बारे में दी गयी जानकारी को पूरा पढ़े और बताये गए तरीके को अपनाये इससे आपको निश्चित तौर पर आपको फायदा मिलेगा.

Vertigo का घरेलु इलाज

जो भी व्यक्ति वर्टिगो से पीड़ित होते है उनको अक्सर चक्कर आने से सम्बंधित समस्या होती है व भारत में इसके काफी मामले है जिसमे से ज्यादातर लोग इसे चक्कर मानकर नजरअंदाज कर देते है पर बादमे इसके काऱण गंभीर समस्या होने का खतरा भी बना रहता है इसलिए समय पर इसका उपयुक्त इलाज करना बहुत ही आवश्यक है.

जो लोग वर्टिगो से पीड़ित होते है उनमे आपको कई तरह के लक्षण दिखाई देते है जैसे की बार बार चक्कर आना, लगातार सरदर्द होना, आँखों में असामान्य हरकत होना, उल्टिया होना, लगातार पसीना आना, धुंधला दिखाई देना, थकावट महसूस होना, जी मचलाना, ठीक से सुनाई न देना, बोलने में परेशानी होना निम्न प्रकार के इसके लक्षण होते है जिससे की यह होने का अंदेशा लगाया जाता सकता है.

वर्टिगो का इलाज

वर्टिगो के कई तरह के घरेलु इलाज है  जिससे की आप इससे छुटकारा पा सकते है इसके लिए हम आपको कुछ तरीके बता रहे है आप उनको ध्यान से देखे और अपनाये ताकि आप वर्टिगो से छुटकारा प्राप्त हो सके.

अदरक वाली चाय का सेवन

वर्टिगो से पीड़ित व्यक्ति के लिए अदरक की चाय बहुत ही फ़ायदेमदं हो सकती है इससे आपको काफी फायदा मिलेगा इसलिए अगर आप चाय पीते है तो अदरक वाली चाय का सेवन करे इससे वर्टिगो पीड़ित को राहत मिलती है.

बादाम का सेवन

जो भी वर्टिगो से पीड़ित है उनके लिए बादाम भी बहुत ही फायदेमंद हो सकती है व यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में भी सहायक होती है इसलिए लिए आपको प्रतिदिन बादाम का सेवन करना चाहिए आप जिस तरीके से चाहे उस तरीके से बादाम का सेवन कर सकते है व आप सुबह बादाम खाते है तो यह ज्यादा बेहतर  माना जाता है.

अधिक पानी पिए

वर्टिगो पीड़ित को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए व पानी की कमी से पीड़ित को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आप दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पिए इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

सेब का सिरका

सेब का सिरका हमारे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से उपयोगी होता है व इसकी मदद से आपको वर्टिगो में भी लाभ मिलता है इसके लिए आपको शहद के साथ सेब के सिरके का इस्तमाल करना चाहिए यह वर्टिग पीड़ित के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा और इससे राहत महसूस होगी.

गिंको बाइलोबा जड़ीबूटी

वर्टिगो में गिंको बाइलोबा नामक जडीबुडी को भी एक रामबाण इलाज की तरह माना जाता है जो की वर्टिगो के प्रभाव को ख़त्म करता है और इससे वर्टिगो के कारण चक्कर आने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा इसलिए लिए किसी जानकारी की सलाहनुसार इसका उपयोग करना चाहिए.

एक्सरसाइज करना

वर्टिगो में  एक्ससरसाइज भी आपके लिए  बहुत ही फायदेमंद हो सकती है इसके लिए पहले आपको पता होना चाहिए की यह परेशानी आपको बाए कान की तरफ से हो रही है  दाय कान की तरफ से इसके बाद इस एक्सरसाइज में आपको अपने सर को दे दाए और बाए तरफ घुमाकर कुछ देर तक ऐसे ही रखना पड़ता है ऐसा आपको किसी जानकर की देखरेख में करना है व इससे वर्टिगो में काफी फायदा मिलेगा इसके साथ ही चक्कर आने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

विटामिन बी-12 ले

अक्सर कई लोगो को विटामिन बी-12 की कमी से भी इस प्रकार की समस्या हो सकती है  इसलिए आपको विटामिन बी-12 से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए इससे आपको काफी फायदा मिलेगा और ये टिनिटस से भी सुरक्षा प्रदान करेगा.

जूस का सेवन करें

वर्टिगो से पीड़ित को जूस का सेवन करना चाहिए इससे आपको काफी फायदा मिलेगा  इसके लिए आप गाजर, अनानास, निम्बू या संतरे आदि का जूस ले सकते है इसके लिए आपको प्रतिदिन एक ग्लास जूस का सेवन करना चाहिए इससे आपको काफी अच्छे परिणाम मिलने लगते है.

ये सभी वर्टिगो पीड़ित के लिए कुछ उपयोगी इलाज है जिससे की पीड़ित को राहत मिल सके और पीड़ित वर्टिग से छुटकारा  प्राप्त कर सके व  हमारी सलाह है की ऐसी स्थिति में आप एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क जरूर करें ताकि इसका उपयुक्त इलाज लिया जा सके और बादमे होने वाले खतरों से बचाव किया जा सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Vertigo का घरेलु इलाज एवं वर्टिगो के लक्षण क्या होते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको वर्टिगो के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखTrain का अविष्कार कब व किसने किया था पूरी जानकारी
अगला लेखARDS Full Form in Hindi : ARDS क्या है व इसके लक्षण

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें