आज हम Register Vehicle Number से उसके मालिक का नाम व पता देखने के बारे में इस आर्टिकल में बताने वाले हैं अक्सर कई बार हमें इसकी जरुरत पड़ जाती हैं जिससे की हमे किसी भी वाहन के नंबर से उसके मालिक का नाम पता करना होता हैं पर जानकारी ना होने पर ये काम मुश्किल लग सकता हैं पर ये बेहद ही आसान काम होता है.

Register Vehicle Number .

पहले जब किसी भी वाहन के नंबर से उसके मालिक का नाम पता करना होता था तो उसके लिए कई बार RTO या police के चक्कर लगाने पड़ते थे व काफी पैसे भी खर्च करने पड़ते थे पर अब ऐसा नहीं हैं अब आप इंटरनेट की मदद से किसी भी वाहन के नंबर से उसके मालिक का नाम पता कर पाएंगे.

आप सोच रहे होंगे की इंटरनेट की मदद से किस किस वाहन के नंबर की जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं तो आप वाहन नंबर से बाइक, कार,टेक्सी, तीन पहिया वाहन, बस व ट्रक आदि सभी वाहनों की जानकारी प्राप्त  कर सकते हैं व इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च नहीं करने हैं आप फ्री में वाहन नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

ये भी पढ़े – Car Insurance क्या हैं और कार का इन्शुरन्स कैसे करे.

Register Number Vehicle का नाम पता करना 

अगर आप किसी भी वाहन के नमबर से उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे हैं आप उसको फॉलो करे इससे आप किसी भी वाहन नंबर की  जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

पहला तरीका

ये पहला तरीका हैं जिसके माध्यम से आप बहुत आसानी से किसी भी  वाहन के  नंबर से उसके मालिक का नाम पता कर सकते  हैं इसमें हम आपको apps के माध्यम से वाहन की जानकारी प्राप्त करने के बारे में बतायेगे.

1 Download Apps.

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में RTO Vehicle Information को Download करना होगा ये आपको play store पर भी आसानी से मिल जाता है.

2. Search Vehicle Information.

यह आप download करने के बाद आपको इसको open कर लेना हैं व अब आपको  app खोलकर Search Vehicle Information पर Click करना है.

3. Enter Vehicle Number.

अब आपके सामने एक नया Page खुलेगा उसमें आपको उस वाहन का नम्बर डालना होगा उदाहरण के लिए हैं आपको एक अनजान नंबर बता रहे है.

Ex – RJ 22 AS 1009 वाहन नम्बर.

4. Read Information.

अब search पर click करे आपके सामने उस वाहन कि पूरी जानकारी Show होगी सबसे उपर वाहन मालिक का नाम दिखाई देगा।
.

अब आप इस जानकारी को चाहो तो कही भी नोट भी कर सकते हैं ताकि कभी भी जरुरत पड़ने पर आप इसका इस्तमाल कर सकते हैं और इससे आपको उस वाहन की जानकारी पाने के लिए बार बार इस प्रक्रिया को दोहराना नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़े – बैंक से ऋण कैसे प्राप्त करे – Bank Loan लेने के लिए क्या करे.

दुसरा  तरीका 

यह दूसरा तरीका हैं जिसमे आप वेबसाइट के माध्यम से किसी भी वाहन के नंबर से उसके  मालिक आ नाम पता कर सकते हैं इससे आप फ्री में घर बैठे किसी भी वाहन की जानकारी प्राप्त कर सकते है.

1 Visit Official Website 

सबसे पहले आपको राज्य परिवहन मंडल की website   ‌पर जाना होगा
.

2. Click RC Status 

अब आपको RC Status का option दिखेगा उस पर click करें.

3. Enter Vehicle Number 

अब आपके सामने एक नया Page खुलेगा जिसमें आपको  वाहन का Registration number व Mobile Number डालना होगा बादमे आपको Captcha code दिखेगा उसे  खाली जगह पर डालना हैं और Generate OTP पर Click करना हैं.

4. Enter OTP 

अब आपने जो मोबाइल नम्बर डाला था उस पर एक  code आयेगा इसे आपको OTP के बॉक्स मे डालना हैं और Submit पर click करना है.

अब आपके सामने उस वाहन की पूरी जानकारी आ जाती हैं जिससे की आप पता लगा सकते हैं की वो वाहन किस व्यक्ति का हैं व कहा से वह वहां लिया गया था व इसके अलावा अन्य कई सारी अलग अलग जानकारी आपको इसके द्वारा प्राप्त हो जाती है.

ये भी पढ़े – RTO Officer कैसे बनते है? How To Become RTO Officer.

वाहन नंबर से क्या क्या जानकारी प्राप्त होगी 

इसके बारे में आपको पता होना जरुरी हैं की अगर आप ऑनलाइन किसी भी वाहन की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वहा से आपको क्या क्या जानकारी प्राप्त होगी व आप इस प्रक्रिया से कौन कौनसी जानकारी देख पाएंगे.

  1. Vehicle Owner Details –  आप वाहन मालिक का नाम पता कर सकते हैं की वो वाहन किस व्यक्ति का है 
  2. Vehicle Registration Details – वाहन का रजिस्ट्रेशन कब व किस तारीख को हुआ इसका पता लगा सकते हो और वो वाहन किस जगह से लिया गया हैं इसकी जानकारी भी पा सकते है
  3. Vehicle Modal Number – इससे आप उस वाहन का  मॉडल नम्बर पता कर सकते हो की आप जिस नंबर की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं उस वाहन का मोडल कौनसा हैं
  4. Petrol / Diesel – आप ये भी पता लगा सकते हो कि वो वाहन पेट्रोल पर चलता हैं या डीजल पर चलता है
  5. Company – इस  प्रक्रिया से आप ये पता लगा सकते हैं की वो वाहन किस कंपनी का है 
  6. RTO Office – इससे आप यह पता लगा सकते हैं की वो वाहन किस RTO ऑफिस से रजिस्टर किया गया था 

इसके द्वारा आप इन प्रकार की अलग अलग जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं व इसके अलावा भी आपको कुछ जानकारी ऑनलाइन व्हीकल नंबर देखने पर मिल जाती है..

ये भी पढ़े – Bike Insurance क्या हैं व बाइक इन्शुरन्स कैसे करते है.

आप किसी भी वाहन जैसे दो पहिया या तीन पहिया या चार पहिया और बस ट्रक अदि की जानकारी पाना चाहते हैं तो हमने आपको जो Vehicle Number Register करने का तरीका बताया हैं उसे आप फॉलो कर सकते हैं व ये बहुत आसान प्रक्रिया होती हैं जिससे आप कुछ ही मिनिटो में वाहन की पूरी जानकारी घर बैठे ही देख सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें