आज के इस आर्टिकल में हम आपको  VDO Full form क्या होती हैं और VDO किसको कहा जाता हैं व अगर आप भी VDO बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्या करना होता हैं और आप किस प्रकार से VDO बन सकते हैं इन सब के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

vdo full form

बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की VDO क्या होता हैं और कैसे काम करता हैं व कई लोग ये भी चाहते हैं की वो VDO बने पर जानकारी ना होने  के कारण  उनका सपना पूरा नहीं हो पाता तो आज हम आपको जो तरिका बता रहे हैं उसे आप VDO बनने का सपना पूरा कर सकते हैं और इसके साथ ही आपको VDO Full Form क्या होती हैं इसके बारे में पता चल सके.

आपने अक्सर गावो या शहरो में VDO को देखा होगा या कई बार नाम भी सुना होगा पर अगर आपको इसका पूरा नाम पता नहीं होगा और वो क्या होता हैं इसके बारे में पता नहीं होगा तो आप ये सोच लो की आपको उसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं हैं इसीलिए आज हम ये आर्टिकल लिख रहे हैं ताकि हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बता सके.

ये भी पढ़े – EMI Full Form in Hindi? EMI के फायदे और नुकसान है.

VDO Full Form

सबसे पहले तो हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता हैं हिंदी और अंग्रेजी में इसके बारे में बता देते हैं ताकि आपको इसका नाम पता चल सके.

VDO Ka full form – Village Development Officer होता है.

हिंदी मे इसे ग्राम विकास अधिकारी कहा जाता हैं ये एक अधिकारी लेवल की पोस्ट होती हैं व इसका मुख्य कार्य ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करना हैं किस गाव की स्थिति कैसी हैं ये सूचना राज्य सरकार को एक VDO officer ही पहुंचाता हैं.

ये भी पढ़े – PHD Full Form in Hindi और PHD क्या होता हैं पूरी जानकारी

VDO क्या होता है 

अब हम ये जान लेते हैं की आखिर ये VDO होता क्या हैं तो ये एक अराजपत्रित अधिकारी होता हैं जो की किसी गांव का ग्राम प्रधान या सचिव होता हैं पहले के समय में इसको पंचायत का सेवक कहा जाता था पर अब इसको VDO, सचिव या ग्राम सेवक आदि अलग अलग नामो से जाना जाता हैं.

ये भी पढ़े – Mobile Ka Full Form क्या होता हैं व Mobile क्या होता है

VDO के कार्य क्या है 

अब हम VDO के कार्य क्या क्या होते हैं या किसी भी ग्राम विकास अधिकारी को क्या क्या काम करने होते हैं इसके बारे में जान लेते है.

  1. बाल कल्याण और मातृत्व कार्य.
  2. गांव की स्वच्छता की व्यवस्था करना.
  3. खाद भंडारण के लिए स्थानों का आवंटन.
  4. कृषि, उद्योग और वाणिज्य के विकास में सहायता करना.
  5. सामान्य चराई भूमि चरगह की स्थापना, रखरखाव और देखभाल करना.
  6. जन्म, मृत्यु और विवाह पंजीकरण और अन्य अभिलेखों के रख-रखाव के पंजीकरण के रूप में पंजीकरण.
  7. ग्राम पंचायत की वार्षिक योजनाओं पर समिति पर विचार विमर्श एवं समेकन करना तथा समेकित योजना को जिला परिषद में प्रस्तुत करना.

इसके अलावा भी एक ग्राम पचायत अधिकारी को कई सारे अलग अलग कार्य करने होते हैं व हमने आपको जो कार्य बताये हैं वो ग्राम सेवक के मुख्य कार्यो में से हैं जो की उन्हैंं अनिवार्य रूप से करना होता है.

ये भी पढ़े – RSVP Full Form in Hindi? आर. एस. वी. पी. क्या होता हैं पूरी जानकारी

VDO बनने की आवश्यक योग्यता

अगर आप VDO बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपका बाहरवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य हैं व इसके साथ ही आपका CCC का कम्प्यूटर कोर्स किया हुआ होना भी जरुरी हैं उसके बाद ही VDO बनने के लिए आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

VDO के लिए उम्र सीमा

अगर आप VDO बनना चाहते  हैं तो इसके लिए आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की होनी अनिवार्य हैं उसके बाद ही आप VDO बनने के लिए आवेदन कर सकते है.

ये भी पढ़े – JOB Ka Full Form क्या है? Job से सम्बंधित पूरी जानकारी हिन्दी में

VDO की चयन प्रक्रिया

अब हम इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में जानेगे क्युकी इसके बारे में आपको जानकारी होगी तभी आप VDO  बन पाएंगे तो इस पद के लिए जो उम्मीदवार आवेदन  करते हैं  उनको उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग  द्वारा आयोजित की गयी परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ता है.

इस पद के लिए  आपको तीन अलग चरणों के माधयम से गुजरना पड़ता है.

  1. लिखित परीक्षा 
  2. साक्षात्कार 
  3. शारीरिक योग्यता परीक्षा 

सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होती हैं अगर आप उसमे सफल हो जाते हैं तो उसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता हैं जब आप उसको भी उत्तीर्ण कर लेते हैं तो उसके बाद आपको शारीरिक योग्यता जांच परीक्षा देनी होती हैं इन  सभी में उत्तीर्ण होने के बाद आप एक VDO Officer बन सकते है.

लिखित परीक्षा के  लिए आपको एक घंटे और तीस मिनट का समय दिया जाता हैं व उसमे आपको 30 अंक के 30 प्रश्न हिंदी और लेखन क्षमता से सम्बंधित पूछे  जाते हैं इसके बाद 20 प्रश्न आपको जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट के और 30 प्रश्न सामान्य जागरूकता से सम्बन्धित पूछे जाते हैं व उसके बाद साक्षात्कार 20 अंक निर्धारित किया गया है  उसके आपको 20 अंक दिए जायेगे.

ये भी पढ़े – FD Full Form in Hindi? FD क्या होता हैं व इसके फायदे क्या क्या है

इस आर्टिकल में हमने आपको VDO Full Form क्या होता हैं व VDO केसे बने इसके बारे में बताया हैं अगर ये जानकारी अच्छी लगे तो इसको सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे व अगर कोई सवाल पूछना हो तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें