नमस्कार मित्रो आज हम आपको  वजन कैसे बढाए इसके बारे में बता रहे है अगर आपका या आपके किसी परिचित का वजन कम है या वह पतलेपन का शिकार है तो ऐसे में यह आर्टिकल  आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है क्युकी इसमें हम आपको वजन बढ़ने के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है.

vajan kaise badhaye

अक्सर कई अलग अलग कारणों से लोग अपना वजन बढ़ा नहीं पाते व अगर आपका वजन ज्यादा कम है तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती है इसके लिए आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना बहुत ही  जरुरी है व कई घरेलु तरीके भी है जिनकी मदद से आप बहुत ही कम  समय में अपना बहुत ज्यादा वजन बढ़ा पाएंगे.

वजन बढ़ाने के घरेलु उपाय

वजन बढ़ाने के कई अलग अलग तरीके है जिनकी मदद से आप अपने वजन को बढ़ा सकते है पर इसके लिए आपको इन घरेलु तरीको को अपनाना जरुरी है तभी आप अपने वजन को आसानी से बढ़ा सकते है बिना किसी परेशानी के तो इसके लिए आप यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

चनो का उपयोग

चने आपके वजन को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकते है व वजन बढ़ाने के लिए आपको रात में एक ग्लास में थोड़े चने भिगो लेने है व रात भर चनो को भीगने से व सुबह आप इन चनो को पानी से निकाल कर सेवन कर ले इसका इस्तमाल आपको कुछ दिन तक नियमित रूप से करना है इससे आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ने लग जायेगा.

आलू का उपयोग

अगर आप कम समय में अपना वजन जल्दी से बढ़ाना चाहते है तो ऐसे में आप आलू का सेवन कर सकते है यह आपका वजन बढ़ाने में बहुत ही मददगार होता है इसके लिए आप किसी भी तरीके से आलू का सेवन कर सकते है व आलू अधिक तला हुआ था भुना हुआ नहीं होना चाहिए इस बात को आप ध्यान रखे.

घी का उपयोग

वजन बढ़ाने के लिए घी भी बहुत ही उपयोग होता है उसमे काफी मात्रा में कैलोरी पायी जाती है जो की आपका वजन बढ़ाने में मददगार होती है वजन बढ़ाने के लिए आपको खाने के साथ घी का सेवन भी करना चाहिए व आप चाहे तो शक्कर के साथ भी घी का सेवन कर सकते है इससे आपका वजन बहुत ही तेजी से बढ़ने लग जाता है.

 किशमिश का सेवन

अगर आपको नेचुरल तरीके से अपना वजन बढ़ाना है तो ऐसे में किशमिश आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होते है इसके लिए आपको प्रतिदिन किशमिश का सेवन करना चाहिए और अगर आप चाहे तो किशमिश और अंजीर दोनों को बराबर मात्रा में लेकर रात को भिगो दे उसके बाद आप सुबह उसका सेवन करे इससे भी आपका वजन काफी तेजी से बढ़ने लगेगा.

अंडे का उपयोग

अंडा आपके वजन को बढ़ने में काफी मददगार होता है अगर आप अंडे का सेवन करते है तो इससे आपका वजन बहुत ही तेजी से बढ़ने लगेगा पर एक बात ध्यान रखे की कच्चे अंडे को कभी भी भूनकर सेवन न करे इससे गंभीर बीमारिया होने का खतरा भी हो सकता है.

केले का उपयोग

केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी पायी जाती है जो की आपका वजन बढ़ाती है अगर आपका वजन कम है तो ऐसे में आपको केले का सेवन करना चाहिए इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा और यह आपका वजन बढ़ाने में भी मदद करेगा बेहतर परिणाम के लिए आप सुबह उठकर केले का सेवन कर सकते है और खाना खाने के बाद केले का सेवन कर सकते है यह निश्चित तौर पर आपका वजन बढ़ाएगा.

पर्याप्त नींद ले

अगर आपका वजन कम है तो इसका एक कारण पर्यात नींद न लेना भी हो सकता है क्युकी पर्याप्त नींद न लेने के कारण हमेशा हम तनाव में रहते है इससे वजन घटने लगता है इसलिए आपको वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त नींद लेनी बेहद ही जरुरी है.

दूध का सेवन

आपको वजन बढ़ाने के लिए हम प्रतिदिन दूध का सेवन करने की सलाह देते है अगर आप प्रतिदिन दूध का सेवन करते है तो इससे आपका वजन काफी तेजी से बढ़ने लग जाता है और इससे आपके शरीर की दुर्बलता भी दूर होती है और आपको ताकत भी मिलती है.

हमने आपको जो तरीके बताये है उनसे आप अपना वजन बढ़ा सकते है व इसके साथ आप चाहे तो व्यायाम भी कर सकते है ताकि आप मोटापे से बचे रहे और आपका वजन भी कंट्रोल में रहे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको वजन बढ़ाने के घरेलु उपाय के बारे में जानकारी दी है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते है व हमे उम्मीद है की आपको वजन बढ़ाने के बारे में दी गयी जानकारी जरुरी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखBDO Officer क्या होता हैं व BDO बनाने के लिए क्या करे
अगला लेखIndia Full Form in Hindi : India से जुडी रोचक जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें