नमस्कार मित्रो आज हम आपको वजन कैसे बढ़ाये इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को समस्या होती है की वो काफी ज्यादा दुबले पतले होते है और लाख कोशिश के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ पाता ऐसे में हम आपको कुछ बेहद ही ख़ास और आसान तरीके बताने वाले है जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपना वजन बढा सकते है और आप भी एक बॉडी बिल्डर बन सकते है.

Vajan Kaise Badaye

बॉडी बनाना कोई बहुत ही मुश्किल काम नहीं है अगर आप सही तरीके को अपनाते है तो बेहद ही आसानी से आप अपने वजन को बढा सकते है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की दवाई आदि भी नही लेनी पडती लेकिन इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके को अपनाना बेहद ही आवश्यक है तभी आप अपने वजन को बढा सकते है  इसके बारे में जानने के लिए आप वजन कैसे बढ़ाये यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सके.

वजन कैसे बढाए

हाल में कई लोगो को वजन से जुडी समस्या होती है और उनका शरीर काफी ज्यादा पतला होता है ऐसे में कुछ ऐसे ख़ास तरीके है जिन्हें अपनाकर आप अपने वजन बेहद ही तेजी से बढा सकते है और दुबलेपन की समस्या से बेहद ही आसानी से राहत प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको खानपान का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए क्युकी आपका वजन कितना बढेगा और कितने समय में बढेगा यह पूरी तरह से आपके खानपान के ऊपर निर्भर करता है.

कुछ लोग ऐसे भी होते है जो भरपूर पोष्टिक आहार लेते है पर इसके बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ पाता इसके भी कई अलग अलग कारण हो सकते है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बत्ताने वाले है अगर आप सही तरीके को अपना लेते है तो इससे आप निश्चित तौर पर अपना वजन बढा सकते है और दुबलेपन की समस्या से राहत प्राप्त कर सकते है.

पतला होने के दुष्परिणाम

अगर कोई भी व्यक्ति दुबला पतला है तो उसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है एवं इसके बहुत से अलग अलग दुष्परिणाम भी होते है जिनके बारे में आपको पता होना बहुत ही आवश्यक है ऐसे में हम आपको दुबलेपन से जुड़े कुछ बेहद ही गंभीर दुष्परिणाम बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • शारिरिक श्रम करने मे परेशानी
  • दुबला व्यक्ति ज्यादातर समय तनाव में रहता है
  • दुबला‌ व्यक्ति ज्यादा लोगो के पास जाने से कतराता है
  • पतलापन पर्सनालिटी के लिए बहुत खराब होता हैं
  • पतला होने से व्यक्ति मे नकारात्मक विचार आने लगते हैं
  • पतला होने से कमजोरी के‌ साथ कई गंभीर बिमारी का भी डर रहता है

इस तरह से दुबला होने के कई बुरे दुष्परिणाम देखने के लिए मिल सकते है हालाकि आप चाहे तो इस तरह की समस्या से राहत पाने के लिए कुछ तरीके अपना सकते है ताकि आपको जल्दी ही दुबलेपन की समस्या से छुटकारा प्राप्त हो सके.

दुबलापन के मुख्य कारण

अगर आप दुबले पतले है तो इसके बहुत से कारण हो सकते है जिससे आपका शरीर दुबला हो जाता है ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे है जिससे आपका शरीर दुबला हो सकता है एवं अगर आपका शरीर इन कारणों से दुबला है तो आपको इस विषय पर ध्यान देना चाहिए और जिस कारण से आपका वजन नहीं बढ़ रहा है उससे आपको खुद का बचाव करना चाहिए.

  • आनुवंशिकता के कारण
  • शारिरिक श्रम के अनुसार आहार ना मिलना
  • खाने मे रूचि ना होना
  • ज्यादा समय तक किसी छोटी बडी बिमारी के शिकार रहने के कारण
  • मानसिक परेशानी, चिंता, तनाव आदि के कारण
  • पाचन तंत्र की कमजोरी के कारण
  • शरीर में खुन की मात्रा कम होना
  • शरीर के हार्मोन असंतुलित होना
  • आंत में कीडे पैदा होना
  • समय पर भोजन ना करना
  • ज्यादा व्यायाम करना
  • ज्यादा उपवास रखना आदि

वजन बढाने के तरीके

वजन बढाने के बहुत सारे तरीके है व हर एक तरीका अपने आप में बेहद ही महत्वपूर्ण होता है हम आपको वजन बढाने के सभी ख़ास तरीको के बारे में बता रहे है इसमें से आपको जो भी तरीका सबसे बेहतरीन लगे या सबसे ख़ास लगे आप उस तरीके को अपनाकर अपना वजन बढा सकते है इसके लिए पहले आप हमारे बताये गये तरीके ध्यान से पढ़ ले और इसमें से जो तरीका आपको पसंद आये आप उस तरीके को अपनाये ताकि आपको कम समय में बेहतरीन रिजल्ट देखने के लिए मिल सके.

ज्यादा से ज्यादा पानी पीये

आपको कम समय में अपना वजन बढ़ाना है तो इसके लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना बेहद ही आवश्यक है क्युकी यह शरीर के कई पोषक तत्वों की पूर्ति करवा है जिससे आपका शरीर बहुत ही जल्दी ताकतवर बनने लग जाता है एवं पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर के जो जहरीले पदार्थ होते है जिससे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है वो भी मूत्र मार्ग के द्वारा बाहर निकल जाते है जिससे आपका स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहता है.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिने के बहुत सारे फायदे होते है अगर आप कुछ दिन तक नियमित रूप से पर्याप्त पानी पीते है तो इससे आपको काफी अच्छे रिजल्ट मिलने शुरू हो जाते है और आपको अपने वजन भी काफी ज्यादा फर्क देखने के लिए मिल जाता है लेकिन ध्यान रखे की पानी जितना शुद्ध होगा आपको फायदा भी उतना ही ज्यादा मिलेगा.

आलू का सेवन

अगर आप आलू का सेवन करते है तो यह भी तेजी से वजन बढाने में आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है इसका नियमित रूप से सेवन करने पर आपका वजन काफी जल्दी बढ़ने लग जायेगा क्युकी आलू में फैट, फाइबर, कैलोरी आदि कई प्रकार के तत्व पाए जाते है जो की वजन को बढाने में काफी लाभदायक माने जाते है ऐसे में आप आलू को उबालकर या चिप्स एवं सब्जी के रूप में सेवन करते है तो आपको बहुत ही कम समय में इसके बेहतरीन परिणाम मिलने शुरू हो जाते है.

डेरी प्रोडक्ट ले

आप सही तरीके से अपने वजन को बढाने को बढ़ाना चाहते है तो डेरी प्रोडक्ट आपके लिए काफी अच्छे साबित हो सकते है इसमें कई तरह के प्रोडक्ट आते है जैसे की दूध, दही, छाछ, घी, पनीर, लस्सी इन सब चीजो का आप नियमित रूप से सेवन करते है तो बहुत ही कम समय में आपका तेजी से वजन बढ़ने लग जाता है लेकिन अगर आप डेरी प्रोडक्ट का इस्तमाल करते है तो आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए की आप हमेशा बेहतर क्वालिटी के डेरी प्रोडक्ट का ही इस्तमाल करे और ओरिजिनल प्रोडक्ट का ही इस्तमाल करे ताकि आपको इसके बेहतरीन परिणाम देखने के लिए मिल सके.

अगर आप कम समय में अपने वजन को बढ़ाना चाहते है तो आप सुबह के वक्त डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करना शुरू कर सकते है इससे दुबलेपन की समस्या से छुटकारा मिलता है और शरीर में नयी ऊर्जा आने लगती है इसके साथ ही आपका स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहता है जिससे आने वाले दिनों में आप एक तंदुरस्त और बलवान व्यक्ति बन सकते है.

अदरक का सेवन

अक्सर अदरक का इस्तमाल हम मसालों के रूप में करते है पर इसके कई तरह के फायदे होते है इसका इस्तमाल आप बेहतर स्वास्थ्य के लिए कर सकते है एवं वजन को बढाने में भी अदरक बेहद ही उपयोगी मानी जाती है अगर आप नियमित रूप से अदरक का सेवन करते है तो इससे हमारे शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है और गैस, अपच, पेट फूलना, जुखाम आदि से जुडी समस्याओं से भी राहत मिलती है इसके साथ ही अदरक का सेवन करने से हमारा वजन भी बेहद ही तेजी से बढ़ने लगता है इसलिए अगर आप दुबलेपन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो इसके लिए आप अदरक का सेवन करना शुरू कर सकते है.

घी का सेवन

घी के फायदों के बारे में तो आपको पता ही होगा अगर आपको एक बलवान व्यक्ति बनना है तो इसके लिए घी बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है इसके नियमित सेवन से बहुत ही जल्दी आपकी कमजोरी दूर होने लग जाती है और आपका शरीर बलवान होने लग जाता है लेकिन ध्यान रखे की अगर आप देश और शुद्ध घी का सेवन करते है तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा वही आप बाजार के घी का सेवन करते है तो यह आपको इतना अच्छे परिणाम नहीं दे सकता.

आप देशी घी का सेवन भोजन के साथ कर सकते है या आप चाहे तो घी से कोई मिठाई, लड्डू, पकवान आदि बनाकर उनका सेवन कर सकते है इससे आपको कुछ ही दिनों में फायदा दिखना शुरू हो जाता है और बहुत ही कम समय में आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लग जाता है.

केले का‌ सेवन

कोई भी व्यक्ति अपना वजन बढ़ाना चाहे तो केले का सेवन उसके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद सबित हो सकता है क्युकी इसके सेवन से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है जिससे की हम कुछ भी आहार लेते है तो उसका सही से पाचन हो जाता है एवं हमारा वजन भी तेजी दे बढ़ने लगता है एवं आप चाहे तो प्रतिदिन खाना खाने के बाद केले का सेवन कर सकते है इससे भी आपको काफी अच्छे परिणाम देखने के लिए मिल सकते है.

आप कम समय में तेजी से वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको प्रतिदिन सुबह उठकर एक ग्लास दूध के साथ 2 केले का सेवन करना चाहिए इसका कुछ दिन तक नियमित रूप से सेवन करने पर आपका वजन बढ़ने लग जाता है और आपकी दुबलेपन की समस्या भी जल्दी ही समाप्त हो जाती है इसलिए वजन बढाने का यह सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है.

बादाम का सेवन

बादाम का इस्तमाल अक्सर मानसिक समस्या एवं तनाव को कम करने के लिए किया जाता है अगर आप नियमित रूप से बादाम का सेवन करते है तो इससे आपकी याददास्त काफी ज्यादा तेज होने लग जाती है इसके साथ ही बादाम का सेवन करने से आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है इसके लिए आपको प्रतिदिन रात में 5 – 6 बादाम की गिरी पानी में भिगो लेनी है इसके बाद सुबह उठकर उस बादाम को अच्छे से पीसकर दूध में मिलाये अब आप उस दूध का सेवन कर ले इस तरीके को नियमित रूप से अपनाने पर आपको काफी अच्छा फायदा देखने के लिए मिलेगा.

किशमिश का सेवन

अपने वजन को बढाने के लिये आप चाहे तो किशमिश का सेवन करना भी शुरू कर सकते है यह वजन बढाने के लिए सबसे बेहतरीन ड्राईफ्रूट्स माना जाता है एवं अगर आप कम समय में अपना वजन बढाना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रतिदिन सुबह उठकर एक मुट्ठी किशमिश का सेवन करना चाहिए इससे आपका वजन बहुत ही तेजी से बढ़ने लगेगा एवं अगर आप बेहतरीन परिणाम चाहते है तो इसके लिए आप किशमिश के साथ अंजीर का सेवन भी कर सकते है यह आपके वजन को बढाने में बहुत ही कारगर तरीका साबित होता है.

दुध का सेवन

दूध में भरपूर मात्र में प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाने है अगर आप प्रतिदिन दूध का सेवन करते है तो यह आपके लिए कई प्रकार से फायदेमंद साबित हो सकता है इसके सेवन से आपका दिमाग बढ़ता है और आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की दूध अगर Pure होगा तो ही आपको इसके बेहतरीन परिणाम देखने के लिए मिल सकते है एवं मिलावट वाला दूध इतना ज्यादा असरदार साबित नही होता.

आप दूध का सेवन करके अपने वजन को बढ़ाना चाहते है तो आपको प्रतिदिन सुबह उठकर एक ग्लास दूध का सेवन करना चाहिए इसके बाद आपको जब भी समय मिले तो दिन में 4 – 5 बार एक एक ग्लास दूध का सेवन करे इससे कुछ ही दिनों में आपका वजन काफी तेजी से बढ़ने लग जायेगा.

चनो का सेवन करें

अगर आप चाहे तो अपने वजन को बढाने के लिए चनो का सेवन करना भी शुरू कर सकते है इसके लिए आप सबसे पहले तो एक मुट्ठी चने ले इसके बाद आप इन्हें एक गिलास पानी में भिगो दे और रात भर इसे भीगा रहने दे उसके बाद सुबह उठकर आप उन चनो का सेवन करें इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा एवं आपका वजन भी काफी तेजी से बढ़ने लगेगा यह बेहद ही अच्छा तरीका होता है कम समय में अपना वजन बढाने के लिए.

धुम्रपान ना‌ करें

धुम्रपान सेहत के लिए कितना ज्यादा खतरनाक होता है इसके बारे में तो आपको पता होता है अगर आप धुम्रपान करते  है तो लाख कोशिश के बाद भी आप अपना वजन नही बढ़ा सकते एवं इसके कारण आप कई तरह की गंभीर बिमारियों की चपेट में भी आ सकते है इसलिए जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी आपको धुम्रपान करना बंद कर देना चाहिए इससे आपको काफी अच्छे परिणाम देखने के लिए मिल सकते है.

अगर आप धुम्रपान करना बंद कर देते है तो इसके बाद आपको काफी अच्छे परिणाम दिखने शुरू हो जाते है एवं आपका वजन भी काफी तेजी से बढ़ने लग जाता है इसके साथ ही धुम्रपान छोड़ने से आपका स्वाथ्य भी बहुत ही अच्छा रहता है और आप कई तरह की छोटी बड़ी बिमारियों से भी बचे रहते है.

पर्याप्त नींद ले

अगर आपको वजन बढ़ाना है तो इसके लिए आपको पर्याप्त नींद लेना बेहद ही आवश्यक है अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते तो इसका स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है और आप बहुत ही जल्दी मानसिक रूप से तनाव में आने लग जाते है  इससे आप दुबलेपन का शिकार हो जाते है वही अगर आप पर्याप्त नींद लेते है तो इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है और आपका वजन भी काफी जल्दी बढ़ने लग जाता  है इसके साथ ही अगर आप पर्याप्त नींद लेते है तो आपके शरीर में स्फूर्ति आती है एवं आपका दिमाग भी तेज होता है.

पीनट बटर का सेवन करें

पीनट बटर का अर्थ है मूंगफली का मक्खन इसके इस्तमाल से भी आप बेहद ही तेजी से अपना वजन बढ़ा सकते है इसके लिए आपको नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए आप चाहे तो इसे ब्रेड के साथ या रोटी के साथ से सेवन कर सकते है कुछ दिन तक इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा और आपका वजन भी बहुत ही जल्दी बढ़ने लग जायेगा अगर आप चाहे तो मार्किट से या ऑनलाइन भी पीनट बटर को खरीद सकते है और इसका सेवन कर सकते है.

अंडे का सेवन करें

अगर आप चाहे तो वजन बढ़ाने के लिए अंडे का सेवन भी कर सकते है इसके लिए आपको नियमित रूप से अंडे का सेवन करना चाहिए अगर आप चाहे तो कच्चे अंडे का सेवन कर सकते है या आप अंडे की सब्जी का सेवन भी कर सकते है इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा और आपका वजन भी काफी तेजी से बढ़ने लगेगा इसलिए आप चाहे तो यह तरीका अपनाकर भी अपना वजन बढ़ा सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको वजन कैसे बढ़ाये इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें