नमस्कार मित्रों आज हम आपको Vajan Kaise Badaye शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं आज हम आपको बतायेगे की आप किस तरह से अपना वजन घर बैठे बढा सकते हैं आज के समय मे कई लोग कमजोरी के शिकार होते हैं व दुबलेपन के‌ कारण उनको बार बार शर्मिंदा होना पडता है

Vajan Kaise Badaye

कई लोगो ने दुबलेपन से राहत पाने के लिए लाखो रूपए खर्च भी किये हैं पर उनको मनचाहा परिणाम प्राप्त नही हो पाता पर अगर आप‌ चाहो तो हमारे बताये गये तरीको को अपना के‌ कुछ ही सप्ताह मे अपना वजन बढा सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको इस Vajan Kaise Badaye  में मिलने वाली है 

अगर आप मनचाहैं तरीके से वजन व शक्ति बढाना चाहते हैं तो आप हमारे‌ बताये गये तरीके उपयोग कर सकते हैं किसी भी प्रकार की दुर्बलता को दुर करने मे ये तरीके बहुत कारगार हैं दुबलापन कई कारणो से हो सकता हैं व कई लोग जन्म से इसके शिकार होते हैं इससे राहत पाने के लिए सही वक्त पर सही निर्णय लेना बहुत जरुरी है.

यह भी पढ़े – Bawaseer क्या होता हैं और बवासीर Piles Medical के अचूक इलाज

Vajan Kaise Badaye

वैसे तो वजन बढ़ाने के कई सारे अलग अलग तरीके हैं जिसके द्वारा आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं पर बहुत से तरीके हानिकारक भी हो सकते हैं इसके लिए आपको वजन बढ़ने के लिए कुछ भी करने से पहले उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा  जानकारी प्राप्त जरूर कर ले ताकि बादमे आपको कोई परेशानी न हो 

पतला होने के दुष्परिणाम

पतला होने के कई सारे दुष्परिणाम होते हैं उसमे से कुछ हम आपको यह बता रहे हैं.

  • शारिरिक श्रम करने मे परेशानी
  • दुबला व्यक्ति ज्यादातर समय तनाव में रहता है
  • दुबला‌ व्यक्ति ज्यादा लोगो के पास जाने से कतराता है
  • पतलापन personality के लिए बहुत खराब होता हैं
  • पतला होने से व्यक्ति मे नकारात्मक विचार आने लगते हैं
  • पतला होने से कमजोरी के‌ साथ कई गंभीर बिमारी का भी डर रहता है

इसके अलावा भी पतले लोगो को कई प्रकार की अलग अलग समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

यह भी पढ़े – तुतलाने हकलाने की होम्योपैथिक दवा व haklana medicine हिंदी में

दुबलापन के मुख्य कारण

दुबलेपन के बहुत से कारण हो सकते हैं जिससे दुबलेपन की समस्या हो सकती हैं जैसे.

  • आनुवंशिकता के कारण
  • शारिरिक श्रम के अनुसार आहार ना मिलना
  • खाने मे रूचि ना होना
  • ज्यादा समय तक किसी छोटी बडी बिमारी के शिकार रहने के कारण
  • मानसिक परेशानी, चिंता, तनाव आदि के कारण
  • पाचन तंत्र की कमजोरी के कारण
  • शरीर में खुन की मात्रा कम होना
  • शरीर के हार्मोन असंतुलित होना
  • आंत में कीडे पैदा होना
  • समय पर भोजन ना करना
  • ज्यादा व्यायाम करना
  • ज्यादा उपवास रखना आदि

यह भी पढ़े – Dengue IGM : डेंगू बुखार के लक्षण व Dengue Fever का उपचार

Weight Kaise Badhaye

 वजन बढ़ने के कई सारे अलग अलग  तरीके हैं जिसकी मदद से आप अपना  वजन आसानी से  बढ़ा सकते हैं इसके कुछ आसान तरीके हम आपको बता रहे हैं जिससे आप घर बैठे वजन  सकेंगे 

1. ज्यादा से ज्यादा पानी पीये

वजन बढाने का ये बहुत अच्छा तरीका होता है  वजन बढाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए इससे शरीर के ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं व उससे पाचन तंत्र भी साफ रहता हैं जिससे भोजन सही तरीके से पचता हैं व वजन तेजी से बढने लगता हैं.

2. आलू का सेवन

आलू मे कई प्रकार के पोषक तत्व मौजुद होते हैं जैसे fats, फाइबर, कैलोरी आदि जो वजन तेजी से बढाने बहुत लाभदायक हैं आलू का सेवन आप चिप्स, सब्जी आदि के रुप मे कर सकते हैं ज्यादा से ज्यादा मात्रा मे आलू का सेवन करने से आपका वजन बहुत जल्दी से बढेगा.

यह भी पढ़े – What is Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार

3. Dairy Products ज्यादा ले

वजन बढाने मे dairy products बहुत फायदेमंद होता हैं इससे तेजी से वजन बढने लगता हैं आपको dairy products मे‌ दुध, दही, पनीर, लस्सी आदि का सेवन करना चाहिए डेऱी का घी इस्तमाल करने से पहले उसकी गुणवत्ता की जाच जरुर कर लेनी चाहिए.

4. दुध का सेवन

दुध मे काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं जो मासंपेशियो को विकसित करने मे बहुत मददगार होता हैं वजन बढाने के लिए आप प्रतिदिन सुबह व शाम को एक एक ग्लास दुध का सेवन करे इससे आपके शरीर को ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन मिलेगा व आपका वजन तेजी से बढने लगेगा.

यह भी पढ़े – जोड़ों के दर्द के बेहतरीन आयुर्वेदिक व आसान घरेलू उपाय

5. अदरक का सेवन

अदरक हमे कही से भी आसानी से प्राप्त हो जाती हैं ये वजन बढाने में भी बहुत लाभदायक होती हैं इससे रक्त संचार बढता हैं व गैस, अपच, पेट फूलना जैसी बीमारियां भी दूर होती हैं अदरक का सेवन चाय के साथ या सीधे सेवन कर सकते हैं.

6. घी का सेवन

घी वजन बढाने में बहुत लाभदायक होता हैं घी मे saturated fats व कैलोरी काफी मात्रा मे पायी जाती हैं जिससे ये आपका वजन बढाता हैं घी का सेवन आप खाने के साथ या शक्कर आदि के साथ कर सकते हैं व घी का सेवन सिमित मात्रा मे करना चाहिए.

यह भी पढ़े – पेट मे गैस बनने के कारण, लक्षण व घरेलू व Pet Dard के आयुर्वेदिक उपचार

7. केले का‌ सेवन

केला वजन बढाने मे बहुत फायदेमंद होता हैं इससे आप तेजी से अपना वजन बढा सकते हैं इसमे काफी ज्यादा मात्रा मे कैलोरी पायी जाती हैं आप प्रतिदिन सुबह केले का सेवन दुध के साथ करे या केले का सेक बना के सेवन करे इससे आपको एनर्जी मिलेगी व वजन भी बहुत तेजी से बढने लगेगा इससे आप‌ मनचाहा रिजल्ट पा सकते हैं.

8. बादाम का सेवन

ज्यादातर लोग जानते हैं की बादाम से मानसिक समस्या दूर होती हैं पर ये वजन बढाने मे भी उतना ही कारगार हैं वजन बढाने के लिए आपको रात को 5-6 बादाम की गिरि पानी मे भिगो देनी हैं उसे सुबह अच्छे से पीस कर दुध मे‌ मिला कर सेवन करे इससे आपका‌ वजन तेजी से बढेगा.

यह भी पढ़े – कान में दर्द होने पर क्या करे 7 आसान व असरदार घरेलु उपचार

9. किशमिश का सेवन

कई लोग जानना चाहते हैं की किशमिश से वजन कैसे बढ़ाएं तो हम बता दे की  किशमिश वजन बढाने का सबसे बेहतरीन तरीका हैं इसके लिए प्रतिदिन एक मुट्ठी किशमिश का सेवन करे या अंजीर व किशमिश बराबर मात्रा मे ले के रात के समय सेवन करे इससे  तेजी से वजन बढेगा.

10. धुम्रपान ना‌ करें

धुम्रपान सेहत के‌ लिए बेहद हानिकारक होता हैं व आपने देखा ही होगा की जो लम्बे समय से धुम्रपान करते हैं वो बहुत दुर्बल व पतले होते हैं क्युँकि इससे पाचन तंत्र खराब हो जाता हैं व आपका कुछ भी खाया पीया अच्छी तरह् हजम नही होता इसलिए वजन बढाने के लिए आपको धुम्रपान पूरी तरह से‌ त्याग देना चाहिए.

यह भी पढ़े – मुंह जीभ, गला और होठों मे छाले होने के कारण व घरेलू उपचार

अपने  देखा होगा की कई मेडिकल और अस्पताल आदि में वजन बढ़ने की दवाइया भी मिलती हैं पर कई बार दवाई लेने पर एक बार वजन बढ़ जाता हैं पर बादमे शरीर बुरी तरह से ख़राब हो जाता हैं इसलिए किसी भी दवाई को लेने से पहले आपको उसके बारे में जरुरी जानकारी प्राप्त लेनी चाहिए हमे उम्मीद Vajan Kaise Badaye जानकारी अच्छी लगी होगी 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें