नमस्कार मित्रो आज हम आपको वजन घटाने के  घरेलु उपाय बता रहे है अगर आप  मोटापे के शिकार है और आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो इसके कई सारे तरीके है जिसकी  मदद से आप अपने वजन को कम कर सकते है व हम आपको कुछ बेहतरीन तरीको के बारे में बता रहे है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने वजन को कम कर पाएंगे.

 vajan ghatane ke gharelu upay

मोटापा कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का मुख्य कारण बन सकता है और इसके कारण दैनिक जीवन में भी काफी परेशनियो का सामना करना पड़ता है पर कई तरीके है जिसकी मदद से आप मोटापे से छुटकारा पा सकते है इसके लिए आप वजन घटाने के घरेलु उपाय के बारे में लिखा गया पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

वजन घटाने के घरेलु उपाय

वजन घटाने के बारे में बताने से पहले हम आपको मोटापा क्या है इसके बारे में बता देते है जैसे की किसी व्यक्ति का वजन सामान्य से अधिक हो जाता है और चर्बी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो इसे मोटापा कहा जाता है इसकी पहचान आप किसी भी व्यक्ति की तोंद से कर सकते है क्युकी शुरुआत में मोटापे के कारण पेट बड़ा दिखाई देता है और इसके बाद अन्य शरीर के हिस्सों में भी इसका असर दिखाई देता है.

मोटापा कई प्रकार की गंभीर बीमारियों का  कारण बन सकता है और इसके कारण बहुत से परेशानियों  का सामना करना पड़ता है जैसे की अक्सर मोटापे के शिकार व्यक्ति को उठने बैठने में काफी परेशानी होती है और कार्य करने में भी कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

मोटापा होने के मुख्य कारण

मोटापा कई अलग अलग कारणों से हो सकता है जैसे की गलत खानपान के कारण और प्रतिदिन पर्याप्त दिनचर्या न कर पाने के कारण या फास्टफूड के कारण और अपच आदि के कारण लोग मोटापे के शिकार हो सकते है और एक बार मोटापा बढ़ना शुरू होता है तो यह बहुत ही तेजी से बढ़ने लग जाता है इसको कम करने के कई सारे अलग अलग तरीके है जिनको अपनाकर आप इसको ठीक कर सकते है

मोटापा कम कैसे करें

हम आपको कुछ बेहद ही आसान और असरदार घरेलु उपाय के बारे में बता रहे है अगर आप इन तरीको को अपनाते है तो इससे आप बहुत ही कम समय में अपने वजन को कम कर सकते है इसके लिए आपको निम्न तरीको को अपनाना होता है.

अदरक और शहद का उपयोग

अगर आप कम समय में अपना वजन कम करना चाहते है तो ऐसे में अदरक और शहद का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है यह आपके शरीर में अतिरिक्त वसा को हटाने का कार्य करता है इसके लिए आपको 30 मीली अदरक के रस को दो चम्मच शहद के रस में मिला लेना है इसके बाद आपको सेवन करना है इससे आपका मोटापा जल्दी कम होने लग जाता है और अदरक आपकी अधिक भूख लगने की समस्या को भी दूर करता है और पाचन क्रिया को दुरस्त रखता है.

निम्बू शहद का उपयोग

मोटापा कम करने के लिए निम्बू और शहद भी बेहद ही फायदेमंद होते है इससे आप अपने वजन को बहुत ही जल्दी कम कर सकते है इसके लिए आपको आधे नीबू को 2 चम्मच शहद के रस में मिला लेना है और उसमे स्वादानुसार काला नमक मिला लेना है इसके बाद आप इसको सेवन करे यह आपके शरीर की अतिरिक्त वसा को हटाने के साथ ही शरीर से विषाक्त  पदार्थ को निकालने में भी मदद करता है.

सेब का सिरका का सेवन

सेब का सिरका भी वजन घटाने में बहुत उपयोगी होता है आपको एक चम्मच सेब के सिरके को एक चम्मच निम्बू के साथ मिलाकर सेवन करना है इससे आपकी ज्यादा भूक लगने की समस्या दूर होती और यह आपके शरीर से फालतू की चर्बी को भी हटाने में मदद करेगा जिससे की आपका वजन तेजी से कम होगा.

पत्तागोभी का सेवन

आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो इसके लिए पत्तागोभी भी आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमदं सिद्ध हो सकता है इसके लिए आपको पातगोभी की सब्जी का अधिक सेवन करना चाहिए या आप चाहे तो पत्तागोभी को सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते है इससे आपका वजन बहुत ही जल्दी कम होने लगेगा क्युकी पत्तागोभी में टैरटेरिक एसिड मौजूद होता है जो की कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित होने से रोकता है जिससे की मोटापा कम होता है.

इलाइची का सेवन

वजन कम करने के लिए इलाइची आपके लिए बहुत ही उपयोगी होती है आपको रात को सोते वक्त 2 इलाइची को गर्म पानी के साथ सेवन करना है इससे इलायची आपके वजन को कम करने में सहायता करती है और शरीर में जमा अतिरिक्त पानी भी पेशाब के रूप में बाहर आ जाता है जिसके कारण स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

सौफ का उपयोग

सौफ आपके भूख लेन की  समस्या को कम करती है इसके लिए आपको 7-8 सौफ के दानो को थोड़ा सा पानी लेकर उसमे उबाल लेना है उसके बाद आप उस पानी को छानकर थोड़ा ठंडा होने पर उसका सेवन करे इससे आपको भूख कम लगेगी और आपका वजन भी कम होगा.

आंवले का उपयोग

आवला भी आपके शरीर के मोटापे को कम करने के लिए बेहतर उपाय है आंवले में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो की आपके वजन को कम करने में मददगार होता है इसके सेवन से यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है और यह आपके शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

योग करना

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है और आप अपना मोटापा घटाना चाहते है तो इसके लिए योग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद  होता है वजन कम करने के लिए आपको प्रतिदिन योग करना चाहिए इससे आपका वजन बहुत तेजी से घटने लगेगा और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

गुनगुने पानी का सेवन

वजन घटाने के लिए गुनगुने पानी का सेवन भी आपके लिए रामबाण की तरह होता है इसके लिए आपको सुबह थोड़ा पानी उबालकर उसको थोड़ा ठंडा कर लेना है जब यह गुनगुना हो जाए तो उसका सेवन करे ऐसा आपको प्रतिदिन करना है इससे आपका वजन तेजी से कम होगा और आपको मोटापे से भी छुटकारा मिल जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको वजन घटाने के घरेलु उपाय के बारे में जानकारी दी है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने वजन को घटा सकते है हमे उम्मीद है की आपको वजन घटाने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप वजन घटाने के बारे में कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे  कमेंट कर के बता सकते है और आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखPMGSY : खराब सड़क की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें
अगला लेखपेड़ पौधो के नाम‌ हिन्दी व अग्रेजी में : Name of The Tree

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें