नमस्कार मित्रो आज हम आपको Urine Infection के घरेलु इलाज क्या है और यूरिन इन्फेक्शन क्या होता है इसके लक्षण क्या क्या होते है और इसकी पहचान कैसे होती है इन सब के बारे में बता रहे है ताकि आप आसानी से इससे जुडी समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सके.

urine infection ke gharelu upay

अक्सर देश में कई लोगो को अलग अलग कारणों से Urine Infection की परेशानी का सामना करना पड़ता है और यह काफी दर्द महसूस होता है व इसमें पेशाब में खून आना, पेशाब में मवाद आना या पेशाब करने का मन होता है पर आता नहीं है आदि कई प्रकार की परेशानी होती है तो आप Urine Infection के घरेलु इलाज द्वारा इस तरह की  परेशानी से बहुत ही आसानी से छुटकारा प्राप्त कर सकते है.

Urine Infection के घरेलु इलाज

इसके घरेलु इलाज के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके बारे में कुछ जरुरी बाते बता देते है व यूरिन इन्फेक्शन कई अलग अलग कारणों से हो सकता है व इसमें पेशाब में खून आना, मूत्र मार्ग में जलन होना, पेशाब में मवाद आना व मूत्रमार्ग में सुजान आना जैसी कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

अक्सर जो महिलाये गर्भावस्था में होती है उनमे इस प्रकार के संक्रमण का खतरा बना रहता है व इसके बचाव के लिए अस्पताल द्वारा कई बार मूत्र की जांच करवाई जाती है व यह बैक्टीरिया दो तरह के होते है पहला तो रक्त के माध्यम से मूत्र पथ को संक्रमित करता है वही दूसरा मूत्र मार्ग द्वारा मूत्र पथ को संक्रमित करते है.

यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण

अगर किसी को यूरिन  इन्फेक्शन होता है तो ऐसे में कई तरह के अलग अलग लक्षण देखने को मिल जाते है जिससे की यूरिन इन्फेक्शन की पहचान की जा सकती है व यह निम्न प्रकार के होते है.

  • बुखार आना और ठण्ड लगना व बच्चो में बुखार के साथ उल्टी होने की समस्या.
  • भूख न लगना व कुछ खाने का मन न होना.
  • मिलती आना और कमर दर्द होना.
  • मूत्र त्याग करते वक्त दर्द व जलन होना.
  • बार बार पेशाब का आना.
  • मूत्र में रक्त या मवाद का आना.
  • थोड़ा थोड़ा पेशाब आना व एक बार में पूरा मूत्र न त्याग पाना.
  • नाभि से निचे की और दर्द होना.
  • तेज पेशाब आने जैसा महसूस होना पर थोड़ा पेशाब आना.
  • बदबूदार पेशाब आना.

निम्न प्रकार के इसके लक्षण होते है जिससे की यूरिन इन्फेक्शन की पहचान की जा सकती है और अगर  आप  चाहे तो इसकी जांच भी करवा सकते है यह जांच सभी अस्पताल में उपलब्ध है और सरकारी अस्पताल में ये जांच निशुल्क है.

यूरिन इन्फेक्शन होने पर घरेलु उपचार

अगर किसी को यूरिन इन्फेक्शन होता है तो इसके कई तरह के अलग अलग घरेलु उपाय है जिसकी मदद से आप इस प्रकार की परेशानी से छुटकारा प्राप्त कर  सकते है इसके लिए आपको हमारे बताये गए तरीको को अपनाना है.

इलाइची का उपयोग

इलाइची संक्रमण को नष्ट करने में बहुत ही लाभदायक होती है इसके लिए आपको 4 – 5 इलाइची के दाने लेने है और आप इन्हे अच्छे से पीस ले उसके बाद आपको इसमें आधा चम्मच सौंठ पावडर मिला लेना है इसके बाद आप थोड़ा सा अनार रस के साथ स्वादानुसार सीधा नमक मिला ले और आप इस चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ सेवन करें इसका कुछ दिन इस्तमाल करने से ही आपका यूरिन इन्फेक्शन ठीक हो जाता है.

नारियल पानी का सेवन

नारियल का पानी हमारे लिए कई तरह से उपयोगी होता है व यूरिन इन्फेक्शन होने पर आपको ज्यादा से ज्यादा नारियल पानी का सेवन करना चाहिए इससे मूत्र त्यागते वक्त जलन होना बंद हो जाता है और यूरिन संक्रमण भी ख़त्म हो जाता है जिससे की आप समस्या अवस्था में आ जाते है.

फलो का सेवन

वैसे फल फ्रूट्स हर बिमारी में लाभदायक माने जाते है ठीक उसी प्रकार यह यूरिन संक्रमण को मिटाने के लिए भी बेहद ही उपयोगी होते है इसके लिए आपको संतरे, मौसमी आदि जैसे फल फ्रूट्स का सेवन करना  चाहिए यह आपके शरीर के बैक्टीरिया को मारने में मदद करते है जिससे की आप स्वास्थ्य हो जाते है.

चावल का उपयोग

यूरिन संक्रमण में चावल का पानी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा इसके लिए आपको आधा ग्लास चावल का पानी ले लेना है और उसमे आप  थोड़ी सी स्वादानुसार चीनी मिलाकर इसे पीजिये इससे पेशाब करते वक्त होने वाली जलन ठीक होती है और यूरिन इन्फेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया नष्ट होते है.

बादाम का उपयोग

बादाम हमारे लिए कई तरह से लाभदायक होती है व यूरिन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आपको बादाम की 5-7 गिरी व छोटी इलायची और मिश्री को मिलाकर अच्छे से पीस लेना है उसके बाद आप उसमे पानी मिलकर सेवन कर ले इससे पेशाब करते वक्त दर्द होना व जलन होना बंद हो जाएगा.

आंवले का उपयोग

आवला यूरिन इन्फेक्शन के इलाज के लिए बेहद ही फायदेमंद होगा इसके लिए आपको एक चम्मच आँवले के चूर्ण  में 2 – 4 इलाइची के दाने मिलाकर पीस लेना है उसके बाद आप इसे पानी के साथ सेवन करे ऐसा कुछ दिन करने पर आपको अवश्य फायदा दिखाई देगा व यह यूरिन इन्फेक्शन को कम करने में बेहद लाभदायक माना जाता है.

गेहू का उपयोग

गेहू के बारे में शायद आप सभी को पता ही होगा व यह यूरिन के इन्फेक्शन को मिटाने के लिए बहुत ही लाभददायक सिद्ध होता है  इसके लिए आपको रात को सोने से पहले एक मुट्ठी गेहू को एक ग्लास पानी में डाल देना है उसके बाद आप सुबह उस पानी को छानकर उसमे चीनी मिलाकर उसका सेवन करें इससे आपको कुछ ही दिन में फायदा दिखना शुरू हो जाता है.

क्रेनबेरी का जूस

क्रेनबेरी का जूस आपको आसानी से मार्किट में मिल जाता है इसके साथ ही आप इसे घर पर भी बना सकते है इसका आपको यूरिन इन्फेक्शन में ज्यादा उपयोग करना चाहिए इससे पेशाब में जलन और दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा व इसके  इन्फेक्शन कम होने लगेगा.

दही का उपयोग

दही हमारे शरीर को एक तरह से  फ़िल्टर करने का कार्य करता है व यूरिन इन्फेक्शन होने पर आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में दही का सेवन करना चाहिए यह आपके शरीर के बैक्टीरिया को बाहर निकाल देता है जिससे की आपका यूरिन इन्फेक्शन ख़त्म हो जाता है और आप जल्दी स्वास्थ्य हो जाते है.

यूरिन बैक्टीरिया होने पर क्या करें

अगर किसी को भी यूरिन बैक्टीरिया होने पर क्या करना चाहिए व क्या  खाना चाहिए इसके बारे में आपको जानकारी होनी जरुरी है इसके बारे में हम आपको बता रहे है इन चीजों का आप अधिक सेवन करें.

  • खट्टे फल फ्रूट ज्यादा सेवन करें.
  • दही लस्सी आदि का अधिक सेवन करें.
  • दूध से बनी लस्सी सेवन करते वक्त उसमे थोड़ा इलाइची पावडर मिलकर सेवन करें.
  • सेब तरबूज जैसे रसीले फल फ्रूट का ज्यादा सेवन करें.
  • प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 ग्लास तक पानी पीजिये इससे बैटीरिया मूत्रमार्ग से बाहर आ जाता है.

इन बातो को आपको ध्यान में रखना जरुरी है और इन तरीको को आप  अपनाते है तो आपको निश्चित तौर पर इससे फायदा दिखाई देता है व इसके साथ ही आपको डॉक्टर से परामर्श भी जरूर करना चाहिए ताकि आपको अधिक लाभ मिल सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Urine Infection के घरेलु इलाज के बारे में जानकारी दी है जिससे की आप यूरिन इन्फेक्शन से छुटकारा प्राप्त कर सके हमे  उम्मीद है की आपको हमारी बतायी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखतुतलाने हकलाने की होम्योपैथिक दवा व तुतलापन दूर करने के घरेलू उपाय
अगला लेखBawaseer क्या होता हैं और बवासीर (Piles) के अचूक इलाज
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें