आज  हम आपको UPSC Syllabus के बारे में जानकारी बता रहे हैं अगर आपको IAS IPS आदि बनना हैं तो आपको IAS Syllabus के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं आज हम आपको यूपीएससी पाठ्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा बतायेगे.

UPSC Syllabus Hindi

जैसा की आप जानते ही होगे की UPSC Syllabus में अपने पाठ्यक्रम में 2015 मे ही बदलाव कर दिया था व वर्तमान मे इसके 7+2 = 9 प्रश्न पत्र होते हैं जिसमे से 2 प्रश्न पत्र quality के लिए होते हैं जो की 300-300 अंको के होते हैं इसके नंबर आपकी मुख्य परीक्षा के अंको में नही जोडे जाते अगर आप IAS मे आवेदन करते है.

UPSC मे आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सबसे पहले प्रारम्भिक परीक्षा देनी होगी इसमे 2 objective type के प्रश्न होते हैं ये परीक्षा आपके मुख्य परीक्षा में जाने के लिए अनिवार्य हैं पर merit मे ये अंक नहीं जोडे जाते व मुख्य परीक्षा में आपके 7 प्रश्न पत्र होते हैं जो की 250-250 अंको के होते हैं जो की सभी विषय के अलग अलग होते‌ है.

UPSC Syllabus और Exams

Upsc द्वारा निकाली गयी भर्ती मे आपको दो परीक्षा से गुजरना होता हैं जिसमे से एक प्रारम्भिक परीक्षा होती हैं व दूसरी मुख्य परीक्षा होती हैं आवेदन के बाद पहले सभी आवेदनकर्ता के लिए लिखित परीक्षा  आयोजित की जाती हैं उसके बाद लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है.

UPSC Prelims Syllabus

इसमे आपको 2 प्रश्न पत्र देने होते हैं व इसमे दोनों प्रश्न पत्र 200 – 200 अंको के होते हैं व दोनो प्रश्न पत्र objective type के होते हैं इसमे सफल घोषित उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बुलाया जाता हैं व इस परीक्षा के अंक आपकी मुख्य परीक्षा में नही जोडे जायेगे.

  1. प्रथम प्रश्न पत्र – भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची मे शामिल किसी भी एक भाषा का उम्मीदवार द्वारा चयन किया जाना जरुरी हैं ( कुल 300 अंक )
  2. दूसरा प्रश्न पत्र – अग्रेजी कॉम्प्रिहैंशन व 10th के लेवल का सार लेखन ( कुल 300 अंक )

UPSC Mains Syllabus

इसमे आपके कुल 7 प्रश्न पत्र होते हैं जो की 250-250 अंको के होते हैं upsc मे नौकरी प्राप्त करने के लिए ये परीक्षा उतीर्ण करना अनिवार्य हैं इसमे subjective type के प्रश्न पूछे जाते हैं व इसमे एक वैकल्पिक विषय भी दिया जाता हैं जिसका चुनाव उम्मीदवार अपनी इच्छानुसार कर सकता है.

  1. प्रथम प्रश्न पत्र – निबंध – ( 250 अंक )
  2. दूसरा प्रश्न पत्र – सामान्य अध्ययन पेपर 1 – भारत की संस्कृति, विश्व व समाज का इतिहास एवं विरासत और भूगोल ( 250 अंक )
  3. तीसरा प्रश्न पत्र – सामान्य अध्ययन पेपर 2 – संविधान, सामाजिक न्याय, अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्ध व शासन )
  4. चौथा प्रश्न पत्र – सामान्य अध्ययन पेपर 3 – प्रौद्योगिकी, आर्थिक विकास पर्यावरण, जैव विविधता, सुरक्षा व आपदा प्रबंधन ( 250 अंक )
  5. पांचवां प्रश्न पत्र – सामान्य अध्ययन पेपर 4 – नीति, अखंडता ( 250 अंक )
  6. छठा प्रश्न पत्र – वैकल्पिक विषय पेपर 1 ( 250 अंक )
  7. सातवाँ प्रश्न पत्र – वैकल्पिक विषय पेपर 2 ( 250 अंक )

साक्षात्कार

मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता हैं ये कुल 275 अंको का होता हैं व इसके अंक आपकी मेरिट में जोडे जायेगे व लिखित परीक्षा व साक्षात्कार में प्राप्त अंको के आधार पर आपको उचित पोस्ट के लिए चुना जाता है.

UPSC Exam Pattern

अगर आप upsc  की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इसके अंको के बारे में  जानकारी होनी भी जरुरी हैं upsc में निम्न प्रकार से अंको का  निर्धारण किया जाता है.

  • लिखित परीक्षा – 1750 अंक
  • साक्षात्कार – 275  अंक
  • कुल – 2025 अंक

UPSC की तैयारी कैसे करे

अगर आप UPSC की परीक्षा दे रहे हैं और इसमें बेहतरीन तरीके से तैयारी करना चाहते हैं तो इसके कई सारे अलग अलग तरीके होते हैं जिससे की आप बेहतरीन तरीके से इसकी तैयारी कर सकते हैं इसके कुछ आसान टिप्स के बारे में हम आपको  बता रहे है.

1 UPSC Exam Pattern

UPSC परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए इसका परीक्षा पैटर्न समझना बहुत ही जरुरी हैं इसके द्वारा आप बेहतरीन तरीके से इसकी तयारी कर सकते हैं इसकी अच्छी तैयारी के लिए आप UPSC syllabus के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले और उसके अनुसार तैयारी करे इससे आपकी सफलता की संभावना काफी बढ़ जाती है.

2 School Lavel की books पढ़े

हालांकि आपने school लेवल की book काफी पहले ही पढ़ ली हैं पर आप upsc की तैयारी कर रहे हैं और इसमें अच्छा प्रदर्शन करने के लिए और इसमें अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आपको 10वी व 12वी की किताबे जरूर पढ़नी चाहिए इससे आपको वो सिखने को मिलता हैं जो आपको कही और से सिखने को नहीं मिलेगा और  बिना इनके IAS IPS की परीक्षा उत्तीर्ण करना बहुत ज्यादा कठिन है.

3 OLD Exam Paper

अगर आप upsc exam में अच्छे अंक लाना चाहते हैं या आप पहली बार upsc  की  परीक्षा दे रहे हैं तो आपको जितने पुराने upsc के प्रश्न पत्र प्राप्त हो सके उतने प्रश्न पत्र प्राप्त कर के एक बार आप उनको देख ले इसमें आपको सिखने और जानने के लिए बहुत कुछ मिलता हैं आपको इसके old paper किसी भी स्टेशनरी आदि पर आसानी से प्राप्त हो जाते हैं जहा से आप इनको खरीद सकते है.

4 सही books का चयन

कई लोग upsc में सबसे बड़ी गलती यही करते हैं की वो सभी upsc  syllabus की अलग अलग book न खरीद कर एक book खरीद लेते हैं इससे उनको एक book में सभी जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती ऐसे में आपको सभी अलग अलग book खरीदनी चाहिए और  उसके आधार पर तयारी करनी चाहिए सभी सब्जेक्ट की एक बुक खरीदने से अच्छा हैं की आप सभी सब्जेक्ट की अलग अलग बुक खरीद कर तयारी करे.

5 खबरे आदि देखे

अगर आप upsc की परीक्षा में अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन खबरे आदि जरूर देखनी चाहिए ये विशेष रूप से सभी अभ्यथियो को लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं और यह न की लिखित परीक्षा अथवा साक्षात्कार में भी आपके लिए बहुत उपयोगी होती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको UPSC Exam Pattern और Syllabus क्या है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको यूपीएससी से सम्बंधित बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आप इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे  कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखJioMart क्या है और इसके सामान आर्डर कैसे करते है पूरी जानकारी
अगला लेखFacebook Account Delete या Deactivate कैसे करे

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें