नमस्कार मित्रो आज हम आपको UPSC Ki Taiyari Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप यूपीएससी की तयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको कई बातो का ध्यान रखना होगा है क्युकी इस परीक्षा में कॉम्पिटिशन बहुत ही ज्यादा होता है इसलिए अगर आप कड़ी मेहनत करेगे तो ही इसके एग्जाम को क्लियर कर पायेगे.

UPSC Ki Taiyari Kaise Kare

जो लोग कम समय में UPSC की बेहतरीन तेयारी करना चाहते है उनके लिए हम कुछ बेहद ही खास टिप्स और तरीके लेकर आये है जिन्हें अपनाने के बाद आप बहुत ही कम समय में UPSC को क्लियर कर सकते है और यह सभी तरीके ज्यादातर सफल स्टूडेंट्स के द्वारा अपनाये गये तरीके है इनके बारे में जानने के लिए आप UPSC Ki Taiyari Kaise Kare  यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

UPSC Ki Taiyari Kaise Kare

जैसा की आप जानते होगे की UPSC की तयारी करना इतना आसान नही होता इसके लिए आपको दिन रात मेहनत करनी होती है अगर आप दिन रात मेहनत करते है तो ही आप UPSC की परीक्षा को क्लियर कर सकते है इसके साथ ही आपको सही रणनीति के साथ इसकी तयारी करनी चाहिए तभी आपको इसकी परीक्षा में सफलता प्राप्त हो सकती है.

हम आपको UPSC की तयारी करने के लिए कुछ मास्टर टिप्स बता रहे है इसमें से आपको जो भी तरीका अच्छा लगे आप उस तरीके को अपना सकते है और इसके आधार पर UPSC की तयारी करना शुरू कर सकते है इससे आपको कम समय में काफी अच्छा रिजल्ट देखने के लिए मिल जायेगा और आप कम समय में UPSC की बेहतर तरीके से तयारी भी कर पायेगे.

Syllabus को समझे

UPSC की तयारी करने के लिए आपको इसका सिलेबस समझना बहुत ही जरुरी है जब तक आप इसका सिलेबस नहीं समझेगे तब तक आप इसकी तयारी नही कर पायेगे इसके सिलेबस की जानकारी आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट या इन्टरनेट आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है जब आपको इसका सिलेबस पता चल जाता है तो इसके बाद आपको इसके सिलेबस के आधार पर ही पढाई करनी चाहिए.

आपको इस बात का ध्यान रखना है की इसकी परीक्षा में जितने भी सवाल दिए जायेगे वो सभी सवाल इसके सिलेबस में से ही दिए जायेगे अगर आप इसके सिलेबस से बाहर के सवाल याद करेगे तो वो सवाल आपको परीक्षा नही पूछे जायेगे एवं उन सवालों का आपको कोई फायदा भी नही होगा इसलिए हमेशा सिलेबस के आधार पर ही आपको पढाई करनी चाहिए.

NCERT की किताबें पढे

UPSC क्लियर करने के लिए NCERT की किताबे भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होती है अक्सर ज्यादातर लोग जो UPSC की तयारी करते है वो NCERT की किताबे पढ़ना अधिक पसंद करते है उसके लिए आप आठवी से लेकर बाहरवी तक की किताबे पढ़ सकते है इसमें आपको काफी कुछ सिखने के लिए मिल जाता है.

अगर आपके पास NCERT की किताबे नही है तो आप इन्हें मार्किट से खरीद सकते है आपको बाजार में बहुत ही आसानी से NCERT की किताबे मिल जाएगी जिन्हें पढ़कर आप UPSC की तयारी काफी अच्छे से कर सकते है ध्यान रहे जब तक आप NCERT की किताबे नही पढेगे तब तक आपकी तयारी हमेशा अधूरी ही रहेगी व आपकी NCERT की किताबो में पकड़ अच्छी होगी तो आप परीक्षा में काफी अच्छा प्रदर्शन दिखा पायेगे और इसकी परीक्षा को आसानी से क्लियर कर पायेगे.

हर सब्जेक्ट की अलग अलग बुक्स पढ़े

ज्यादतर लोग यह गलती करते है की हर सब्जेक्ट की वो अलग अलग बुक्स पढ़ते है जो की सबसे बड़ी गलती होती है क्युकी UPSC का सिलेबस काफी बड़ा होता है जो एक ही किताब में मिलना बहुत मुश्किल होता है ऐसे में अगर आप हर सब्जेक्ट की अलग अलग बुक्स खरीदेगे तो आपको हर सब्जेक्ट में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो पायेगी और आप हर सब्जेक्ट में काफी अच्छे से तयारी कर पायेगे.

इसके लिए सबसे पहले आपको इसके सिलेबस को समझना है की इसमें आपको कौन कौनसे सब्जेक्ट से सवाल पूछे जायेगे इसके बाद आप उन सभी सब्जेक्ट की अलग अलग किताबे ख़रीदे और उन्हें पढ़कर आप इसकी तयारी करे इससे आपको UPSC की तयारी करने में काफी ज्यादा आसानी होगी और आप बहुत ही आसानी से UPSC की सटीक तयारी भी कर पायेगे.

सही समय पर पढाई करें

आप UPSC की तयारी कर रहे है तो आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है की आपको सही वक्त पर ही पढाई करनी है इससे आप जो भी पढेगे वो आपको बहुत ही जल्दी याद हो पायेगा और आप परीक्षा में काफी अच्छा प्रदर्शन भी दिखा पायेगे इसके लिए आप सुबह, शाम और रात के वक्त पढाई कर सकते है इस वक्त वातावरण काफी अच्छा रहता है और काफी ज्यादा शान्ति भी रहती है इस कारण से इस वक्त पढ़ा गया सवाल काफी जल्दी याद हो जाता है.

जितने भी लोग प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करते है उनमे से ज्यादातर लोग इस बात का जरुर ध्यान रखते है की पढाई हमेशा सुबह, शाम और रात के वक्त करनी है इस वक्त की गयी पढाई आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

प्रतिदिन Newspaper पढे

अख़बार पढने हर उस व्यक्ति के लिए जरुरी होता है की प्रतियोगी परीक्षा की तयारी कर रहे है अगर आप सही तरीके से पढाई करना चाहते है और खुद को हमेशा अपडेट रखना चाहते है तो इसके लिए अख़बार आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते है इसमें आपको देश विदेश की ताजा खबर मिल जाती है जो परीक्षा में आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है.

अख़बार में आपको राजनीति, खेलकूल, सरकारी योजना, देश विदेश से जुडी खबर दी जाती है जिससे जुड़े सवाल आपको परीक्षा में भी दिए जा सकते है ऐसे में आप अख़बार को सही तरीके से पढेगे तो आप परीक्षा में काफी अच्छे से सवाल हल कर पायेगे और परीक्षा में काफी अच्छे अंक प्राप्त कर पायेगे UPSC की परीक्षा में सफल होने के लिए यह तरीका काफी अच्छा माना जाता है.

Time Table जरुर बनाये

आपको UPSC की बेहतर तयारी के लिए अपना एक बेहतरीन टाइम टेबल बनाना बहुत ही जरुरी है जब तक आप अपना अच्छा सा टाइम टेबल नही बना लेते तब तक आप पढाई में अपना फोकस नहीं कर पायेगे और सही तरीके से इसकी तयारी नही कर पायेगे वही आप अपना एक अच्छा सा टाइम टेबल बना लेते है और उसके आधार पर तयारी करते है तो आपको परीक्षा की तयारी करने में काफी ज्यादा आसानी होगी

टाइम टेबल में आप पढाई का वक्त सुबह, शाम एवं रात का रखे साथ ही आप ज्यादा से ज्यादा समय पढाई के लिए चुने और उस वक्त पर आप पढाई करें जो आपने टाइम टेबल पर निश्चित किया है इस तरह से आप तयारी करेगे तो आपको बहुत ही कम समय में बेहतरीन रिजल्ट देखने के लिए मिल जायेगा और आप आसानी से UPSC की परीक्षा को भी क्लियर कर पायेगे.

ऑनलाइन स्टडी करें

लॉकडाउन होने के बाद से ऑनलाइन स्टडी का ट्रेंड काफी ज्यादा चल रहा है व किसी भी परीक्षा की तयारी के लिए ऑनलाइन स्टडी काफी ज्यादा उपयोगी साबित होती है अगर आप चाहे तो UPSC की तयारी के लिए भी ऑनलाइन स्टडी कर सकते है इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा क्युकी ऑनलाइन पढाई करने पर आपको अलग अलग बेहतरीन टीचर की देखरेख में पढने का मौका मिल जाता है जिससे आप हर सब्जेक्ट की बेहतर ढंग से तयारी कर पायेगे.

हाल में कई इंस्टिट्यूट अपने ऑनलाइन कोर्स लांच करती है अगर आप चाहे तो इनके ऑनलाइन कोर्स खरीद सकते है और अगर आप फ्री में ऑनलाइन पढाई करना चाहते है तो इसके लिए आप YouTube आदि की मदद ले सकते है इसमें आपको हर सब्जेक्ट एवं हर टॉपिक पर एक से बढकर विडियो मिल जायेगे जिन्हें पढ़कर आप आसानी से परीक्षा की तयारी कर पायेगे.

पुराने प्रश्न पत्र देखे

आप जिस परीक्षा में हिस्सा लेना चाहते है उस परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र देखना बहुत ही जरुरी है इसके लिए आप उस परीक्षा से जुड़े पिछले 10 से 15 वर्षो के प्रश्न पत्र खरीद ले यह आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जायेगे और आप चाहे तो इन्हें बाजार से भी खरीद सकते है इसके बाद आप उन सभी प्रश्न पत्र को ध्यान से देखे और उनमे दिए गये सवालों पर अधिक फोकस रखे.

इससे आपको यह पता चल जाता है की परीक्षा में आपको किस तरह के सवाल पूछे जाते है और कौनसा सवाल कितने अंको का पूछा जाता है इससे आपको परीक्षा की तयारी करने में काफी ज्यादा आसानी होगी और आप जब परीक्षा देने जायेगे तब भी आपको काफी ज्यादा फायदा देखने के लिए मिलेगा.

सफल व्यक्तियों से प्रेरणा ले

आपको किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए सफल व्यक्तियों से प्रेरणा लेनी बेहद ही आवश्यक है अगर आप सफल लोगो से प्रेरणा लेते है तो इससे आपको काफी कुछ सिखने के लिए मिल जाता है व यह खुद को मोटीवेट करने में भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है इसलिए आप जितना हो सके उतना सफल लोगो से प्रेरणा लेने का प्रयत्न करें.

अगर आपको किसी भी सफल व्यक्ति के विचार पढने है तो इसके लिए आप इन्टरनेट की मदद ले सकते है या आप इससे जुडी किसी भी बुक्स आदि को खरीद सकते है जिसमे आपको काफी कुछ सिखने के लिए मिल जायेगा.

Social Media का सही उपयोग करें

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तमाल करते है और आपके पास Facebook, WhatsApp, twitter, telegram आदि का अकाउंट है तो आपको पता होगा की इसमें कई तरह के ग्रुप होते है जो शिक्षा से जुड़े होते है उसमे आपको हर दिन नयी नयी जानकारी पढने के लिए मिल जाती है व इसमें आपको कई तरह के पीडीऍफ़, विडियो, फोटो, नोट्स देखने के लिए मिल जायेगे जो UPSC की तयारी में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते है.

इसके लिए आप कितना हो सके उतना एजुकेशन से जुड़े ग्रुप ज्वाइन करने का प्रयत्न करे अगर आप बेहतरीन ग्रुप को ज्वाइन कर लेगे तो इससे आपको कफी ज्यादा फायदा होगा इसके साथ ही आपको सोशल मीडिया पर हमेशा लेटेस्ट न्यूज़ भी मिल जाएगी जिससे आप हमेशा खुद को अपडेट रख पायेगे.

मोडल पेपर देखे

UPSC की तैयारी के लिए मोडल पेपर भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते है अगर आप चाहे तो मोडल पेपर की मदद से खुद का टेस्ट ले सकते है और परीक्षा की बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते है इसके लिए आपको बाजार से अपनी परीक्षा से जुड़े मोडल पेपर खरीदने होते है इसके बाद आप उन मोडल पेपर को अच्छे से पढ़े और उन्हें हल करने का प्रयत्न करें.

इससे आपको यह पता चल जाता है की परीक्षा के लिए आपकी तयारी कैसी है और परीक्षा में आपको कितने अंक प्राप्त हो सकते है इसके साथ ही आपकी तयारी भी काफी अच्छे से हो जाती है इसलिए हर व्यक्ति को एग्जाम से पहले मोडल पेपर देखने की सलाह दी जाती है.

क्लास ज्वाइन करें

अगर आपको UPSC की तयारी करनी है तो आपको एक अच्छा सा कोचिंग क्लास ज्वाइन करना बहुत ही जरुरी है हाल में सैकड़ो इंस्टिट्यूट UPSC की तयारी करवाते है उसमे से आप अपनी पसंद का कोई भी अच्छा क्लास ज्वाइन कर सकते है जिसका रिजल्ट अब तक बेहतर रहा हो इसके बाद आप UPSC की तयारी करना शुरू कर सकते है.

अगर आप कोई अच्छा क्लास ज्वाइन कर लेते है तो इसके बाद आपके परीक्षा में सफल होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है और आप आसानी से परीक्षा में सफल भी हो सकते है क्युकी कोचिंग क्लास में आपको हर सब्जेक्ट के बारे में एक बेहतरीन टीचर के द्वारा पढाया जाता है जिससे आपकी हर सब्जेक्ट में बेहतरीन तयारी हो जाती है.

नोट्स बनाकर पढ़े

आपको UPSC की तैयारी करने के लिए हर दिन नए नए नोट्स बनाने बहुत ही जरुरी है अगर आप नोट्स बनाते है तो इससे आप हर टॉपिक को आसान शब्दों में लिख सकते है और नोट्स बनाने से आपको वो सवाल काफी जल्दी याद हो जाता है जो लोग नोट्स बनाकर पढ़ते है उन्हें पढ़ा हुआ काफी जल्दी याद हो जाता है इसलिए आप जितना हो सके उतना नोट्स बनाने का प्रयत्न करे.

आप नोट्स बनाते है तो इसके आपको दो फायदे होते है पहला तो आपको सवाल काफी जल्दी या हो जाते है और लम्बे समय तक आपको वो सवाल याद रहते है दूसरा आपकी हैंडराइटिंग में काफी ज्यादा सुधार हो जाता है जो की भविष्य में आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है इसलिए हर स्टूडेंट्स को नोट्स बनाने की सलाह दी जाती है.

UPSC स्टडी मटेरियल को जाने

आपको UPSC की तयारी करने के लिए इसके स्टडी मटेरियल को समझना भी बहुत ही जरुरी है जब तक आप इसके स्टडी मटेरियल को नहीं समझेगे तब तक आप इसकी तयारी नही कर पायेगे ऐसे में हम आपको इसका स्टडी मटेरियल बता है जो निम्न प्रकार से है.

  • सामयिकी
  • द हिंदू अख़बार
  • योजना पत्रिका
  • बजट (नवीनतम)
  • दूसरी एआरसी रिपोर्ट
  • प्रेस सूचना ब्यूरो विज्ञप्ति
  • नीति आयोग एक्शन एजेंडा
  • आर्थिक सर्वेक्षण (नवीनतम)
  • वित्त आयोग की रिपोर्ट (नवीनतम)
  • केंद्रीय मंत्रालयों द्वारा वार्षिक रिपोर्ट

UPSC में सिविल पोस्ट

आप UPSC की तयारी कर रहे है या इसका एग्जाम देना चाहते है तो इससे पहले आपको इसके पोस्ट के बारे में पता होना चाहिए की आखिर UPSC के द्वारा कौन कौनसी सिविल पोस्ट पर विज्ञप्ति जारी की जाती है और आप इसकी परीक्षा क्लियर करने के बाद किन किन पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है तो हम आपको इसकी सूचि बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS)
  • भारतीय पुलिस सेवा (IPS)
  • भारतीय वन सेवा (IFoS)
  • भारतीय विदेश सेवा (IFS)
  • भारतीय सूचना सेवा (IIS)
  • भारतीय डाक सेवा (IPoS)
  • भारतीय राजस्व सेवा (IRS)
  • भारतीय व्यापार सेवा (ITS)
  • रेलवे सुरक्षा बल (RPF)
  • पॉन्डीचेरी सिविल सेवा (PCS)
  • पॉन्डिचेरी पुलिस सेवा (PPS)
  • अंडमान निकोबार आइलैंड्स सिविल सेवा (DANICS)
  • दादर नागर हवेली पुलिस सेवा (DANIPS)
  • इंडियन ऑडिट एंड अकाउंट्स सर्विस (IAAS)
  • इंडियन सिविल अकाउंट्स सर्विस (ICAS)
  • इंडियन कॉर्पोरेट लॉ सर्विस (ICLS)
  • इंडियन डिफेंस एस्टेट सर्विस (IDES)
  • इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस (IDAS)
  • इंडियन ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीज सर्विस (IOFS)
  • इंडियन कम्युनिकेशन फाइनांस सर्विस (ICFS)
  • इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस (IRAS)
  • इंडियन रेलवे पर्सनल सर्विस (IRPS)
  • इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस (IRTS)
  • आर्म्ड फोर्सेस हेडक्वार्टर्स सिविल सर्विस (AFHCS)

इस तरह से UPSC कुल 24 सिविल पोस्ट के लिए विज्ञप्ति जारी करती है और इसकी परीक्षा आयोजित करवाती है आप इसकी परीक्षा को क्लियर करने के बाद इन पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है.

UPSC चयन प्रक्रिया

UPSC की तयारी करने के लिए आपको इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है की आखिर इसकी चयन प्रक्रिया किस तरह से होती है तो हम आपको इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

प्रारम्भिक परीक्षा

जब आप UPSC में आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है जिसमे सभी उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं इसे Preliminary Exam भी कहते हैं इसमे Objective  सवाल पूछे जाते हैं व इसमे 200-200 अंको के 2 प्रश्न पत्र होते है.

क्र सं प्रश्न पत्र अंक
1 सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र I 200
2 सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र II 200

मुख्य परीक्षा

यह सभी उम्मीदवारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है व इसमें सिर्फ वो ही लोग सफल होते है जो हकीकत में बेहद ही शानदार तयारी करते है व इसमें आपके 9 अलग अलग पेपर होते है व आपको सभी पेपर में उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है व इसके सभी प्रश्न पत्र के अंक आपकी मेरिट में जोड़े जाते है इसलिए आपको इस परीक्षा को केवल उत्तीर्ण करने पर ही ध्यान नहीं देना है बल्कि आपको इसमें टॉप करने पर फोकस करना चाहिए इसमें आपके कुल 9 पेपर होते है जो निम्न प्रकार से है.

क्र स प्रश्न पत्र अंक
1. सामान्य अध्ययन I 250
2. सामान्य अध्ययन II 250
3. सामान्य अध्ययन III 250
4. सामान्य अध्ययन IV 250
5. वैकल्पिक विषय I 250
6. वैकल्पिक विषय II 250
7. निबंध लेखन 250
8. अंग्रेज़ी 300
9. भारतीय भाषा 300

साक्षात्कार

जब आपकी मुख्य परीक्षा क्लियर हो जाती है तो इसके बाद आपको साक्षात्कार देना होता है इसमें आपका 45 मिनिट का साक्षात्कार होता है व इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है इसमें आपको जो भी अंक प्राप्त होगे वो अप्क्की मेरिट में भी जोड़े जायेगे इसलिए आपको इंटरव्यू में बेहतरीन अंक प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए ताकि आपको इस परीक्षा में बेहतरीन रैंक प्राप्त हो सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको UPSC Ki Taiyari Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखAndroid Mobile का Pattern Lock कैसे खोले ( सिर्फ 2 मिनिट में )
अगला लेखSapne Me Bhai Ko Dekhna? सपने में भाई को देखने से होगा यह लाभ

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें