नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको UPSC Full Form क्या होता है एवं UPSC क्या है व इसके फायदे क्या क्या होते है और यह किस तरह से कार्य करता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से जानकारी  देने वाले है ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

upsc full form in hindi

अक्सर हम सभी लोग UPSC  के बारे में तो सुनते रहते है व कई बार अपने इसके बारे में पढ़ा भी होगा पर UPSC Full Form के बारे में बहुत ही कम लोगो को जानकारी होती है की यह क्या होता है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से हिंदी में बता सके.

UPSC Full Form in Hindi

UPSC क्या है एवं कैसे काम करता है इससे जुडी जानकारी  बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

UPSC Full Form – Union Public Service Commission

हिंदी में UPSC को संघ लोक सेवा आयोग भी कहा जाता है व इसके साथ ही यह भारत के कई अलग अलग क्षेत्रों में भर्ती निकालते है व परीक्षा आदि का आयोजन करवाते है.

UPSC क्या है

UPSC अखिल भारतीय सेवाओं एवं केंद्रीय सेवाओं के साथ ही अन्य भारतीय संघ के सशस्त्र बलो के लिए भर्ती का आयोजन भी करवाता है व इसके साथ ही यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है एवं यह केंद्रीय और राज्य सरकार की 24 अलग अलग प्रकार की भर्ती के लिए जिम्मेदार होती है व भारत में सभी परीक्षाओ में इसकी परीक्षा सबसे कठिन मानी जाती है.

यह A अथवा level के कर्मचारियों की भर्ती निकालने के लिए एक स्वतंत्र संगठन होता है एवं इसकी स्थापना 1 अक्टूबर, 1926 को की गयी थी जिसका मुख्यालय दिल्ली भारत में स्थित है व यह पुरे देश में सिविल परीक्षा का भी आयोजन करवाता है जैसे की IPS, IRS एवं IAS एवं IFS अथवा A एवं B Level के अधिकारियो के लिए भर्ती एवं परीक्षा आदि का हर वर्ष आयोजन करवाता है.

शुरुआत में पहले PSC अथवा लोक सेवा आयोग नाम का एक संगठन था पर आजादी के बाद 1950 में इसमें कुछ बदलाव कर के इसको अन्य नए अधिकार भी प्रदान किये गए थे व इसके साथ ही इसका नाम बदलकर UPSC एवं संघ लोक सेवा आयोग कर दिया गया है इसके बाद से अब तक इसको संघ लोग सेवा आयोग के रूप में ही जाना जाता है.

UPSC द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली परीक्षा

अक्सर लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की यूपीएसी किस किस प्रकार की परीक्षाओ का आयोजन करवाता है तो हम आपको कुछ परीक्षा के बारे में बता रहे है जिसक आयोजन यूपीएससी के द्वारा किया जाता है वह निम्न प्रकार से है.

  • Indian Forest Service Examination (IFS)
  • Combined Defence Services Examination (CDS)
  • Engineering Services Examination (ES)
  • National Defence Academy Examination (NDA)
  • Naval Academy Examination (NA)
  • Combined Medical Services Examination (CMS)
  • Special Class Railway Apprentice (SCR)
  • Indian Economic Service/Indian Statistical Service Examination (ICS/ISS)
  • Combined Geoscientist and Geologist Examination (CG/GE)
  • Central Armed Police Forces (CAPF)

यह सभी प्रकार की परीक्षा यूपीएससी के द्वारा करवाई जाती हैं व इनकी विज्ञप्ति भी इसी के द्वारा निकाली जाती है.

UPSC की चयन प्रक्रिया

अगर आप UPSC की परीक्षा देना  चाहते है या इसमें नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में पता होना बहुत जरुरी है इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से होती है.

  • प्रारम्भिक परीक्षा
  • लिखित परीक्षा
  • साक्षात्कार

इन तीन चरणों के द्वारा किसी भी उम्मदीवार का यूपीएससी के अंतर्गत चयन किया जाता है व अगर आप यूपीएससी में आवेदन करना चाहते है व नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको इन चरणों को उत्तीर्ण करना होता है.

UPSC में आवेदन कैसे करें

अगर आप UPSC में नौकरी पाना चाहते है तो आपको इसमें आवेदन करना जरुरी है  व इसमें आवेदन करने के लिए आपको निम्न योग्यताओ को पूरा करना होता है.

  • उम्मीदवार का ग्रेडुएशन पूरा होना अनिवार्य है.
  • इसकी परीक्षा भारत नेपाल और भूटान के लोग ही दे सकते है.
  • इसमें आवेदन करने के लिए आपकी उम्र सीमा न्यनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 32 वर्ष की होनी जरुरी है.

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते है व इसके लिए वर्ष में एक बार इसकी विज्ञप्ति आती है आपको इसमें आवेदन करना होता है इसके बाद आप यूपीएससी के अंतर्गत नौकरी प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको UPSC Full Form in Hindi एवं UPSC क्या होता व कैसे काम करता है इससे जुडी जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखOK Full Form in Hindi : OK क्या है व इसका इस्तमाल कहाँ होता है
अगला लेखVajan Kaise Badaye : वजन बढ़ाने के बेहद ही आसान तरीके

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें