आज के आर्टिकल में हम आपको UPI Full Form क्या होता है इसके बारे में बता रहे है बहुत से लोगो को UPI के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको UPI क्या होता है और कैसे काम करता है व इसके फायदे क्या क्या होते है इन सब के बारे में बता रहे है.

UPI FULL FORM

अगर आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट का app या website आदि का इस्तमाल करते है तो वहा पर आपको UPI  जरूर देखने को  मिलेगा और इसके साथ ही आपको create UPI  का विकल्प भी मिल जाता है जिसके माध्यम से आप free में मात्र 2 मिनट में UPI Id बना सकते है व इसके फायदे क्या है इसका इस्तमाल कैसे करे इसके बारे में हम आज विस्तार से जानेगे.

UPI Full Form

UPI  के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है ताकि आपको इसके नाम की जानकारी प्राप्त हो सके.

UPI Full Form – Unified Payment Interface.

इसकी शुरुआत NPCI  तथा RBI द्वारा 11 अप्रेल, 2016 को एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में की गयी थी और डॉ. रघुराम जी राजन ने जब इस प्रोजेक्ट को शुरू किया था तो इसमें 21 मुख्य बैंको को जोड़ा गया था पर हाल में 140 से भी अधिक बैंक इससे जुड़े हुए है.

UPI क्या है

आपको पता होगा की कई लोग मोबाइल या कम्प्यूटर से घर बैठे भी किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते है और कई लोग किसी भी चीज के लिए ऑनलाइन पेमेंट आदि भी करते है तो यह सभी कार्य यूपीआई के माध्यम से होता है.

यह एक application के माध्यम से कार्य करता है और यह सीधे आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ होता है जिसके कारण आप  किसी को भी अपने बैंक से ऑनलाइन पैसे भेज सकते है और किसी भी  शॉपिंग के लिए ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं.

यह आपके बैंक अकाउंट के साथ जुड़ा हुआ होने के  कारण कोई भी आपको अपनी यूपीआई आईडी पर पेमेंट भेजता है तो वो पैसे सीधे ही आपके बैंक के खाते में जमा हो जाते है और UPI के माध्यम से बिना आप किसी भी OTP अदि के भी पैसे किसी को भेज सकते हैं.

UPI की मुख्य विशेषताएं

अब हम आपको यूपीआई  की कुछ बेहद ही महत्पूर्ण विशेषता के बारे में बता रहे है या आप कह सकते है की यूपीआई  से क्या क्या लाभ है इसके बारे में बता रहे हैं.

  • इसके इस्तमाल से आप 24*7 किसी को भी पैसे भेज सकते है व प्राप्त कर सकते हैं.
  • इसके माध्यम से मोबाइल से बैंक में आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.
  • सभी बैंक के लिए केवल एक ही यूपीआई  application की जरुरत होती है जिसके कारण आपको अलग अलग app इस्तमाल नहीं करने पड़ते.
  • इससे आप कई प्रकार के अलग अलग भुगतान कर सकते है.
  • अगर आपको पैसे की जरुरत है तो
  •  आप इसके लिए आप परिवार या मित्रो आदि को request भेज सकते है.
  • यूपीआई  में किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर आप शिकायत भी कर सकते है यह फीचर भी application में ही आपको मिलेगा.
  • यह इस्तमाल करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको कोई ज्यादा जानकारी होना जरुरी नहीं है.
  • यूपीआई  का इस्तमाल आप कभी भी कही पर भी कर सकते है.
  • यह एक आसान और सुरक्षित तरीका होता है.

यूपीआई App इस्तमाल कैसे करें

अब हम आपको यूपीआई  इस्तमाल करने  के बारे में बता रहे है की आप यूपीआई  कैसे इस्तमाल कैसे करते है तो इसकी लिए आप हमारी बताई गयी पूरी प्रोसेस को फॉलो करे.

  1. सबसे  पहले आपको कोई भी यूपीआई  Application download कर लेना है.
  2. अब आपको उसमे registration का विकल्प मिलेगा आप उसके ऊपर क्लिक कर के अपना account बना ले.
  3. उसके बाद आपको उसमे यूपीआई का विकल्प मिलेगा उसपर क्लिक कर ले.
  4. बैंक के रजिस्टर नंबर के माध्यम से आप अपनी यूपीआई  आईडी बना ले.
  5. अब इस यूपीआई  आदि के माध्यम से आप किसी को भी पैसे भेज सकते है और प्राप्त आकर सकते है.
  6. अगर आप किसी को पैसे भेजना चाहते है तो यूपीआई  app में जाकर उसमे आपको पेमेंट का विकल्प मिलेगा उसके माध्यम से पैसे भेज सकते हैं.
  7. अगर आप किसी से पैसे मांगना चाहते है तो आप अपनी यूपीआई  आईडी पर पैसे भेजने के लिए कहे उसके बाद वो पैसे सीधे आपके बैंक खाते में जमा हो जाते है.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से इसका इस्तमाल कर सकते है और इसके माध्यम से किसी को भी पैसे भेज सकते है और प्राप्त कर सकते है इसके साथ ही रिचार्ज और बिल पेमेंट जैसे कार्य भी आप इसके द्वारा कर सकते हैं.

क्या यूपीआई  फ्री है

कई लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल आते है की यूपीआई फ्री होता है या इसके लिए कोई पेमेंट आदि कारण होता है व इस कारण से कई लोग इसका इस्तमाल भी नहीं करते.

सबसे पहले तो हम बता दे की यूपीआई का इस्तमाल करना एकदम फ्री होता है और आप कभी भी बहुत ही आसान से यूपीआई  का इस्तमाल  कर सकते है और इसके  द्वारा कोई भी payment आदि करने पर आपको गिफ्ट्स और ऑफर भी मिलते है जिसके कारण आपको UPI इस्तमाल करने से बहुत लाभ होगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको UPI Full Form क्या होता है व UPI  कैसे बनाते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको UPI के बारे में दी गयी जानकारी समझ में आयी होगी अगर आपको इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है व आपको  जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखBharat Ki Rajdhani : भारत के राज्य, राजधानी एवं केंद्रशासित प्रदेश
अगला लेखचूहे कैसे भागते है व चूहे भगाने के आसान और असरदार घरेलु तरीके