आज हम आपको up shadi anudan yojana के बारे में जानकारी देने वाले हैं आप सब जानते हैं की उत्तरप्रदेश में आज कई तरह की नयी नयी योजनाएं लागु की जा रही हैं जो की सभी के लिए बेहद उपयोगी साबित हो रही हैं शादी अनुदान भी उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा शुरु की गयी एक बेहद अच्छी व उपयोगी योजना हैं पर बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी नही होती तो ये आर्टिकल इसीलिए लिखा गया हैं ताकि हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बता सके.

up shadi anudan yojana

हम अक्सर सुनते हैं की सरकार कोई ना कोई योजना शुरू की जाती हैं पर ज्यादातर लोगो को उस योजना की जानकारी ना होने के कारण वो इस योजना से वंचित रह जाते हैं ऐसे में सभी को आने वाली हर योजना की जानकारी रखनी बेहद जरुरी है up shadi anudan yojana भी उन्हीं में से एक हैं पर कई लोग हैं जिनको इस योजना की जानकारी नही हैं तो उनको इस योजना की जानकारी देने के लिए ही आज का हमारा ये आर्टिकल लिखा गया है.

UP Shadi Anudan Yojana क्या है

सबसे पहले‌ तो हम आपको शादी अनुदान योजना क्या हैं इसके बारे में बता रहे हैं ताकि आपको इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यानाथ जी प्रदेश के सभी आर्थिक रुप से कमजोर परिवार की बालिकाओं के लिए उत्तरप्रदेश शादी अनुदान योजना संचालित कर रही हैं जिसके तहत सभी आर्थिक रुप से कमजोर लडकियो को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है.

ये योजना उत्तरप्रदेश राज्य में संचालित हैं व इसका लाभ प्रदेश के सभी आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को दिया जा रहा हैं सरकार प्रदेश के सभी लोगों तक इस योजना को पहुँचाने का पूरा प्रयास कर रही हैं इस योजना के तरह दिया जाने लाभार्थीयो को दिया जाने वाला पैसा सीधे उनके बैक खाते में दिया जाता हैं ताकि परिवार के लोगो को पुरी राशी सुरक्षित प्राप्त हो सके.

उत्तरप्रदेश शादी अनुदान योजना के लिए योग्यता

इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ योग्यता भी रखी गयी हैं ताकि सिर्फ योग्य व्यक्तियों को इसका लाभ प्राप्त हो सके जो व्यक्ति इसकी योग्यता को पूरा करता हैं उसी व्यक्ति को इस योजना का लाभ दिया जायेगा इसकी योग्यता निम्न प्रकार से रखी गयी हैं.

  • इसमे आवेदन करने के लिए वो व्यक्ति उत्तरप्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की वार्षिक आय ( ग्रामीण – 46080 हजार व शहरी – 56460 हजार ) तक होनी अनिवार्य है.
  • गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वाले सभी लोगों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा व इस योजना में SC, ST, OBC, अल्पसंख्यक और सामान्य जाति के सभी नागरिकों को लाभ प्राप्त होगा.

UP Shadi Anudan Yojana के लिए दस्तावेज

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसमे आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज होने अनिवार्य हैं अगर आपके पास हमारे बताये दस्तावेज हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  1. इस योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है.
  2. सामान्य जाति के अलावा अन्य सभी आवेदनकर्ता के पास जाती प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.
  3. सभी आवेदन करने वाले व्यक्तियों के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.
  4. आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज के फोटो होने अनिवार्य है.
  5. आवेदनकर्ता के पास शादी प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.
  6. आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बेटी का आयु प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है.
  7. आवेदनकर्ता का बैक में खाता होना अनिवार्य है.

इस योजना में लाभ लेने व इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको पास उपर बताये गये दस्तावेज होने बेहद आवश्यक हैं अगर आपके पास ये सब दस्तावेज हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

शादी अनुदान योजना में आवेदन कैसे करे

  • इस योजना में अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप online इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसमे आवेदन करने के लिए आप हमारे बताये गये तरीके को follow करें.
  • सबसे पहले आपको इसकी official website पर visit करना हैं इसके लिए आप shadianudan.upsdc.gov.in पर click करे.
  • अब आपके सामने ये website open हो जायेगी उसमे आपको जाति के अनुसार आवेदन का चयन करना होगा सभी वर्गों के लिए अलग अलग आवेदन रखे गये हैं.
  • अब आपके सामने एक new page open होगा जिसमे आपको एक form मिलेगा उसमे आपको पूछी गयी सभी जानकारी सही सही भर लेनी हैं जैसे नाम, पता, बैक खाता की जानकारी, शादी की तिथि आदि.
  • अब एक बार वापिस आप सभी जानकारी अच्छे से check कर ले की आपने सभी जानकारी सही भरी हैं व आपसे कही कोई गलती नहीं हुई हैं उसके बाद आप submit पर click करें.
  • Submit पर click करते ही आपका form submit हो जायेगा व आपको एक registration sleep दिखाई देगी उसकी आप print out निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे UP Shadi Anudan Yojana में आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है अगर आपको इस योजना में आवेदन करने में कोई समस्या आती है या आप कोई सवाल पूछना चाहो इस योजना से सम्बनधित तो आप हमे बता सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने UP Shadi Anudan Yojana के बारे में आपको जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको शादी अनुदान के बारे में दी गयी आज की जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आप इस योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखYouTube Video Download करने का सबसे आसान तरीका
अगला लेखApple के मालिक कौन है और Apple किस देश की कंपनी है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें