आज के आर्टिकल में हम आपको UP Sewayojan Rojgar Mela Registration के बारे में जानकारी बता रहे है कई लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की ये क्या है व इसमें आवेदन कैसे कर सकते है और इसके लाभ क्या क्या होंगे इन सब के  बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी बतायेगे जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

UP Sewayojan Rojgar Mela Registration

आप सभी लोग जानते है की आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारी कितनी बड़ी समस्या बन चुकी है ऐसे में सरकार ने सेवायोजन के माध्यम से बेरोजगार लोगो को रोजगार देने का प्रयत्न किया है जो की एक बेहद ही सराहनीय काम है पर इसका लाभ लेने के लिए आपको UP Sewayojan Rojgar Mela में Registration करना जरुरी है तभी आपको इसका लाभ प्राप्त हो सकता है.

UP Sewayojan Rojgar Mela Registration कैसे करें

ये योजना उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी है व इस योजना के तहत 70 से भी अधिक जिलों में रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा जिसमे 72000 से भी अधिक रिक्त पदों की पूर्ति की जायेगी व इससे प्रदेश के हजारो बेरोजगार युवाओ को रोजगार प्राप्त होगा.

सेवायोजन के माध्यम से प्रदेश के लोगो को रोजगार प्राप्त करने में काफी आसानी होगी और प्रदेश के सभी लोग इसके लिए आवेदन कर सकते है इसमें सभी उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी प्राप्त होगी व प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करने के लिए सरकार द्वारा उठाया गया ये एक बेहद ही सराहनीय कदम है.

सेवायोजन के लिए योग्यता व दस्तावेज

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए कुछ योग्यता भी रखी गयी है आपको उसे पूरा करना जरुरी  है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है.

  • इसमें आवेदन करने के लिए कम से कम 10वी उत्तीर्ण होना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन  कर सकते है.
  • इस योजना के लिए सिर्फ उत्तरप्रदेश के लोग ही आवेदन कर सकते है.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी है.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास पहचान पत्र होना चाहिए.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए पासपोर्ट साइज के फोटो जरुरी है.
  • आपके शिक्षा से सम्बंधित दस्तावेज.
  • आपका निवास प्रमाण पत्र.
  • आपका मोबाइल नंबर.

अगर आप इन योग्यता को पूरा करते है व आपके पास निम्न दस्तावेज पुरे है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है व योग्यतानुसार रोजगार प्राप्त कर सकते है.

उत्तरप्रदेश सेवायोजन में पंजीयन कैसे करें

अगर आप उत्तरप्रदेश सेवायोजन में आवेदन करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से कर सकते है इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है आपको उसे फॉलो करना होगा जिससे की आप आसानी से इसमें आवेदन कर पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट  पर विजिट करना है.
  • अब आपके सामने इसका homepage open होगा उसमे आपको New Account का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • यहां आपको नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, यूजर आईडी और पासवर्ड आदि डाल देने है उसके बाद आपको कैप्चा कोड दिखेगा उसको solve करके फॉर्म submit कर दे.

Sewayojan Registration

  • अब आपका अकाउंट create होने के बाद आपको login में जाना है और वहा आप यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से इसमें लॉगिन कर सकते है.

इस से प्रकार आप बहुत ही आसानी से उत्तरप्रदेश सेवायोजन में आवेदन कर सकते है और इसमें आवेदन करने के बाद आपको सभी रोजगार मेलो का नोटिफिकेशन भी प्राप्त हो जायेगा जिससे की आप आसानी से उसमे सम्मिलित हो सके और उपयुक्त रोजगार प्राप्त कर सके.

उत्तरप्रदेश सेवायोजन के लाभ

इस योजना को सरकार ने प्रदेश को बेरोजगारी मुक्त बनाने के लिए की है व इसमें सभी प्रदेश के लोगो को रोजगार प्रदान किया जायेगा अगर आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आप रोजगार मेले में सम्मिलित हो सकते है वहां पर आपको कई अलग अलग प्रकार के रिक्त पदों पर नौकरी पाने के अवसर मिलेंगे.

इसमें आप अपंनी इच्छानुसार नौकरी प्राप्त कर सकते है व सभी लोगो को उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी दी जाती है इसमें आपको बहुत सी नौकरी मिलती है जिसमे से आप जो नौकरी चाहे उसमे आप आवेदन कर सकते है व आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है.

सेवायोजन हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको सेवायोजन से सम्बंधित किसी प्रकार की जानकारी चाहिए या इसमें आवेदन आदि करने में किसी प्रकार की परेशानी होती है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर इनसे संपर्क कर सकते है.

ईमेल : sewayojan-up@gov.in

फोन न. : 0522-2638995

फोन न. : 91-7839454211

निम्न फोन नंबर या ईमेल के माध्यम से आप सेवायोजन से संपर्क  कर सकते है व किसी भी प्रकार की जानकारी  प्राप्त कर सकते है व किसी प्रकार की परेशानी होने पर आसानी से शिकायत भी कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको UP Sewayojan Rojgar Mela Registration के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व अधिक जानकारी के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखMBBS Full Form in Hindi : MBBS क्या होती हैं व कैसे करे
अगला लेखAMW Full Form in Hindi : AMW क्या है पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें