आज हम आपको UP Rashan Card 2020 से सम्बंधित जानकरी देने वाले हैं कई लोगो को इसके बारे मे पूरी जानकारी नही होती तो आज हम Rashan card के बारे मे आपको पूरी जानकारी बतायेगे व आप कैसे Rashan card list देख सकते हैं व इसमे आवेदन कैसे कर सकते हैं बहुत से लोगो ने हमे कई बार इससे सम्बंधित सवाल पूछे थे तो आज का  हमारा ये आर्टिकल इसलिए लिखा जा रहा हैं ताकि हम आपको इस आर्टिकल में इससे सम्बंधित पूरी जानकारी बता सके.

UP Rashan Card List

आये दिन हम किसी ना किसी प्रकार की sarkari yojana के बारे में सुनते रहते हैं व आज हम Rashan card के बारे मे बतायेगे पहले हम अन्य राज्य के राशन कार्ड सम्बंधित जानकारी बता चुके जिनको आप हमारी website के homepage पर जाकर भी पढ़ सकते हैं व  आज uttar Pradesh ration card 2020 के बारे मे आपको details से जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी पता चल सके व इसके क्या क्या फायदे हैं व लिस्ट में आप अपना नाम कैसे देख सकते है.

हमने देखा हैं की कई लोगो को पास अभी तक राशन कार्ड नहीं हैं इसका अर्थ होता हैं की या तो उनका राशन कार्ड अभी तक बना नहीं हैं या फिर उनका राशन कार्ड तो बन गया हैं पर उनको अभी तक वो प्राप्त नहीं हुआ हैं अगर आपको अभी तक आपका राशन कार्ड प्राप्त नहीं हुआ हैं तो आपको घबराने की जरुरत नहीं हैं क्युकी आज का हमारा ये आर्टिकल इसी से सम्बंधित हैं जिसमे हम आपको Uttar Pradesh Rashan Card List के बारे में बता रहे है.

UP Rashan Card के लाभ

जैसा की आप जानते ही हैं की राशन कार्ड के बहुत सारे अलग अलग प्रकार के लाभ होते हैं जिन सब के बारे मे बताना मुश्किल हैं आपको इसके लाभ के बारे में तो पता ही होगा क्युकी आपके किसी परिचित के पास राशन कार्ड हैं आपको पता होगा की वो इसके  उपयोगी होता हैं व  राशन कार्ड को अनिवार्य भी कर दिया हैं जिससे की कई सारे form भरने के  लिए आपके पास अनिवार्य रूप से राशन कार्ड होना चाहिए तो हम आपको कुछ मुख्य points के बारे मे इस आर्टिकल मे बता रहे है.

  • कई लोगो के राशन कार्ड मे नाम नही थे तो उनके नाम भी जोडे गये हैं
  • कई गरीब परिवारों के नाम BPL मे नहीं थे तो उनको भी BPL मे जोड़ा गया
  • राशन कार्ड से आपको जरुर का सामान बहुत कम दाम मे प्राप्त होता है
  • राशन कार्ड धारकों को सरकारी कार्यों मे छूट दी जायेगी जैसे की सरकारी विधालय मे छात्रवृत्ति आदि
  • जिनके अभी तक राशन कार्ड नही बने थे उनके भी नये राशन कार्ड बनाये जायेगे
  • कई लोगो के बच्चों के नाम राशन कार्ड मे नही थे उनके नाम भी ration card मे जोडे जायेगे

ये कुछ मुख्य लाभ होते हैं जिनके बारे में हमने आपको बताने की कोशिश की हैं व इसके अलावा भी राशन कार्ड के कई सारे बहुत से लाभ होते हैं जिसके बारे बताना काफी मुश्किल हैं आप अगर राशन कार्ड बना लेते हैं तो उसके बाद आप राशन कार्ड के लाभ खुद देख पाएंगे.

Uttar Pradesh Rashan Card List कैसे देखें

अब हम आपको उत्तर प्रदेश राशन  लिस्ट देखने का तरिका बता रहे हैं जिससे की आप बहुत आसानी से अपने राशन कार्ड का नाम देख सकते हैं व इसके लिए आप  हमारे बताये गए तरीके को follow करे ताकि आप आसानी से अपने राशन कार्ड से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सके.

1 Visit Official Website

सबसे पहले आपको UP Rashan Card List की Official Website पर जाना होगा इसके लिए आप निचे दी गयी link पर Click करें या आप device में किसी भी browser को open कर के उसमे आप fcs.up.gov.in लिख कर search करे व अब आपके सामने पहले जो website open होगी उसको आप open कर ले.

2. Click NFSA

अब आपके सामने नया page open होगा उसमे आपको एन.एफ.एस.ए. की पात्रता का option मिलेगा उसपर click करें.

3. Select District

अब आपको उत्तर प्रदेश के जिलों की सूची दिखाई देगी आप उसमे से आप किस जिले से हैं उस जिले का चयन करें.

4. Select Tehsil

अब आपको उस जिले के सभी तहसील के नाम की सूची दिखाई देगी उसमे से आप अपनी तहसील पर click कर दे.

5. Search Name

अब आपको राशन कार्ड की सूची दिखाई देगी उसमे से आप अपने राशन कार्ड नाम को खोज कर उसपर click करें.

अब आपके सामने आपका digital ration card दिखाई देगा आप उसे download कर सकते हैं व अगर आप चाहो तो इसकी print निकाल कर अपने पास भी रख सकते हैं हमारी राय तो यही हैं की अगर आपको सूची ने आपका नाम मिलता हैं तो आप उसको डाउनलोड जरूर कर ले ताकि अगर आपको भविष्य में कभी भी जरुरत पड़े तो आप बहुत आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और ऐसा करने से आपको बार बार अपना नाम देखने के लिए इस list को open करने की भी जरुरत नहीं पड़ती री प्राप्त हो सके.

Calculation – हमने इस आर्टिकल में आपको UP Rashan Card List के बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखAIDS Full Form in Hindi : AIDS क्या होता है व इससे कैसे बचे
अगला लेखASR Full Form in Hindi : ASR क्या है पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें