आज हम आपको UP JanSunwai Portal  के बारे में जानकारी देने वाले हैं jansunwai.up.nic.in उत्तरप्रदेश सरकार ने एक बेहद ही अच्छी सेवा शुरू की हैं आज के समय में सुरक्षा सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं व यूपी सरकार ने अपने राज्य के सभी लोगो को सुरक्षा देने के लिए इस योजना को शुरू किया हैं हम आपको JanSunwai Portal क्या हैं व इस्तमाल कैसे करे इसके बारे में बताने वाले है

up jansunwai

हम सब जानते हैं की भारत के अन्य राज्यों की तुलना मे उत्तरप्रदेश में प्रतिदिन कई सारे क्राइम होते रहते हैं जो की बेहद दुखद बात हैं व सरकार ने इसीलिए इस पोर्टल की शुरुआत की हैं जिससे की उत्तरप्रदेश में हो रहे क्राइम को कम किया जा सके व jansunwai portal सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बेहद अच्छा व बहुत उपयोगी portal हैं आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में देगे जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

सरकार आये दिन कोई ना कोई योजना जारी करती रहती हैं जो की आम आदमी के लिए बहुत उपयोगी होती हैं उदाहरण के लिए आप jansunwai को देख सकते हैं इस प्रकार की अन्य कई योजना सरकार के द्वारा शुरू की गयी हैं पर लोगो को उसकी जानकारी ना होने के कारण वो उन योजनाओ का लाभ नहीं उठा पाते हमारा यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया हैं ताकि हम आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से jansunwai up के बारे में बता सके .

UP Jansunwai Portal क्या है

जनसुनवाई पोर्टल को उत्तरप्रदेश की सरकार द्वारा शुरू किया गया हैं हम सब जानते की अन्य राज्यों की तुलना मे उत्तरप्रदेश में बहुत अधिक क्राइम होते हैं व इसके रोकथाम के लिए सरकार कई अथक प्रयास कर रही हैं ये भी उन्हीं में से एक हैं इसको UP सरकार ने शुरु किया हैं व यहाँ पर आप कोई भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं व अपनी किसी भी शिकायत का status भी देख सकते हैं ये online प्रक्रिया हैं जिसके माध्यम से आप online complain कर सकते हैं.

Jansunwai Complain कैसे करें

सबसे पहले तो हम आपको जनसुनवाई में online complain कैसे करते हैं इसके बारे में बतायेगे जिससे की आप बहुत आसानी से अपने mobile या PC से complain register करा सकते हैं इसके लिए आप हमारे बताये तरीके को follow करें.

1 Visit Official Website

सबसे पहले‌ आपको जनसुनवाई की official website पर visit करना हैं इसके लिए आप निचे दिए गए link पर click करे.

jansunwai.up.nic.in

2 Select Option

अब आपके सामने एक official website open होगी जो कुछ इस प्रकार से होगी.

up jansunvai portal

अब आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं इसलिए आपको इसमें शिकायत पजीयन के option पर click करना होगा.

3 Read Information

अब आपके साममे एक popup page open होगा उसमे लिखा होगा की आप किस प्रकार की शिकायत दर्ज नहीं करा सकते आप उसको सही तरीके पढ़ ले यह कुछ इस प्रकार से दिखेगा.

उत्तरप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल फॉर्म

इसमें आपको लिखे गए सभी points ध्यान से पढ़ने हैं उसके बाद आपको मैं सहमत हूँ कि मेरी जनशिकायत उपरोक्त वर्णित श्रेणियों में नहीं आती हैं इसपर Tick कर देना हैं व बादमे आपको सबमिट करे पर click कर देना है.

4 Moible Number Add करे

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको कुछ जानकारी डालने के लिए कहा जाएगा आपको उसे सही सही भर लेना है.

यूपी जनसुनवाई पोर्टल

  • मोबाइल नंबर – यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर  डालना है
  • ईमेल – यहाँ आपको अपनी ईमेल डालनी है
  • कैप्चा – यहाँ आपको एक कैप्चा दिखेगा उसको खाली बॉक्स में  भरना है

अब आपको ओटीपी भेजे का एक option देखेगा आपको उसपर click करना है.

5 Enter OTP

अब उसी पेज में कैप्चा कोड के निचे आपको ओटीपी डालने का option मिलेगा.

उत्तरप्रदेश जनसुनवाई क्या हैं

यहाँ आपको mobile number था email id पर एक otp मिलेगा उसको आपको यहाँ पर डालना हैं बादमे आप सबमिट करे पर click कर दे.

6 जानकारी भरे

अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का page दिखाई देगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी को सही सही भर लेना है.

उत्तरप्रदेश जनसुनवाई

यहाँ आपको सभी जानकारी सही सही भरने के बाद सब्मिट पर click कर देना है.

जब आप शिकायत दर्ज करते हैं तो उसके बाद आपको एक complaint number मिलेगा उसको आप कही पर सुरक्षित लिख कर रख ले ताकि आप अपनी शिकायत की जानकारी प्राप्त कर सके व शिकायत का स्टैटस देख सके.

Jansunwai Status कैसे देखे

हमने आपको जनसुनवाई के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने के बारे‌ मे तो बता दिया हैं पर आप चाहो तो  आपके द्वारा की गयी शिकायत की जानकारी भी आप इस पोर्टल के माध्यम से  online प्राप्त कर सकते हैं.

1 Visit Official Website

सबसे पहले आपको अपनी शिकायत का स्टेटस देखने के लिए इसकी official website पर visit करना हैं जिसके बारे में हमने आपको ऊपर बताया है.

2 Select Option

अब आपके सामने एक page open  होगा  जो की इस प्रकार से होगा.

उत्तरप्रदेश जनसुनवाई पोर्टल

इसमें आपको शिकायत की स्थिति  के ऑप्शन पर click करना होगा.

3 Feel Information

अब आपके सामने एक page open होगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी को भरना होगा.

jansunvai information

  • शिकायत सख्या – आपने शिकायत की उस वक्त आपको जो सख्या मिली थी उसको आपको यहाँ भरना है
  • मोबाइल नंबर – यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है
  • ईमेल id – यहाँ आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी है
  • कैप्चा कोड – यहाँ आपको दिए गए कोड को खाली जगह पर भरना है

उसके बाद आप submit पर क्लिक कर दे

अब आपके सामने आपके द्वारा की गयी शिकायत की पूरी जानकारी आ जायेगी व इस तरीके से आप अपनी शिकायत की पूरी  जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आज जब भी अपनी शिकायत की स्थिति जानना चाहो तब आपको इसी प्रक्रिया को अपनाना होगा ताकि आपको शिकायत के स्टेटस की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

शिकायत पर कार्यवाही ना होने पर क्या करें

अब आपने शिकायत तो कर दी पर कई दिनों बाद भी आपकी शिकायत पर किसी प्रकार से कार्यवाही नही हुई हैं तो आप इसके लिए एक reminder भेज सकते हैं जिसके माध्यम से आपकी शिकायत पर जल्दी ही कार्यवाई की जायेगी.

1 Visit Official Website

अगर आपकी शिकायत पर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं होती तो सबसे पहले आपको इसकी official website पर visit करना होगा इसकी link हमने आपको ऊपर बताई है.

2 Send Reminder

अब आपके सामने इसकी official site open हो जायेगी जो इस प्रकार से होगी.

jansunvai up

अब आपको इसमें अनुस्मारक भेजे का एक option मिलेगा आपको उसपर click करना हैं उसके बाद आप अब reminder send कर दे उसके कुछ समय बाद आपके द्वारा की गयी शिकायत पर कार्यवाई शुरु की जायेगी.

इस  प्रकार से आप किसी भी प्रकार के क्राइम आदि की शिकायत बहुत आसानी से  सरकार को कर सकते हैं व इस माध्यम से आप जिस प्रकार की भी शिकायत करना चाहते हैं उस प्रकार की शिकायत सरकार को कर सकते हैं यह बेहद आसान व सुरक्षित तरीका होता हैं व इसमें आपकी सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाता हैं व शिकायत करने वाले की जानकारी जैसे नाम, पता, संपर्क नंबर आदि को गुप्त रखा जाता हैं ताकि भविष्य में उस व्यक्ति को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो.

इस योजना को शुरू का मुख्य कारण था की उत्तरप्रदेश से क्राइम को मिटाना क्युकी आप सब जानते हैं की up  में कितने ज्यादा क्राइम होते हैं व हम अक्सर कई बार ऐसे क्राइम के बारे में सुनते रहते हैं उन सभी प्रकार के क्राइम को मिटाने के लिए ही इस योजना को शुरू किया गया हैं ताकि सरकार अपने राज्य में हो रहे क्राइम को कम कर सकते व गुनहगारों के खिलाफ उचित कार्यवाही कर सके.

पिछला लेखAirtel 2G / 3G / 4G Internet Balance Check कैसे करते हैं
अगला लेखRozDhan App क्या हैं व RozDhan से पैसे कैसे कमाए

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें