नमस्कार मित्रो आज हम आपको UP Free Laptop Yojana के बारे में बता रहे है अगर आप उत्तरप्रदेश से है और आप पढ़ाई करते है या आपके परिवार में बच्चे दसवी या बाहरवी में पढ़ते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही ख़ास साबित हो सकती है इस योजना के तहत सभी बच्चो को फ्री में लैपटॉप दिया जा रहा है एवं आप भी फ्री लैपटॉप प्राप्त करना चाहते है तो इस जानकारी को ध्यान से पढ़े.

UP Free Laptop Yojana

उत्तरप्रदेश की सरकार के द्वारा समय समय पर नयी नयी योजनाये आदि लागू की जाती है और विधार्थियों के विकास और उनके बेहतर भविष्य को लेकर अक्सर यूपी सरकार के द्वारा नयी नयी योजनाये आदि लागू की जाती है अगर कोई विधार्थी दसवी या बाहरवी उतीर्ण है तो वो UP Free Laptop Yojana के तहत फ्री में लैपटॉप प्राप्त करने योग्य माना जायेगा.

UP Free Laptop Yojana

बच्चो के मन में पढाई को लेकर उत्साह बढाने और बच्चो को प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना का शुभारम्भ किया गया है एवं इस योजना को यूपी फ्री लैपटॉप योजना के नाम से जाना जाता है क्युकी इस योजना के तहत सरकार योग्य बच्चो को फ्री में लैपटॉप उपलब्ध करवाएगी.

अगर आपके दसवी एवं बाहरवी में अच्छे अंक प्राप्त हुए है तो आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है इसके लिए आपके दसवी में 60% या इससे अधिक अंक होने चाहिए वही बाहरवी के विधार्थियों के लिए 65% या इससे अधिक अंक होने चाहिए तभी आपको सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप दिया जायेगा व इस योजना के तहत विधार्थियों को लैपटॉप के साथ टेबलेट भी मुफ्त में दिया जा सकता है.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आपके पास निम्न प्रकार के दस्तावेज होने जरुरी है.

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • दसवी या बाहरवी की मार्कशीट
  • नविन पासपोर्ट साइज के फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक की ईमेल आईडी

इन सभी दस्तावेज की जरुरत आप इसमें आवेदन करेगे तो उस वक्त पड़ती है एवं इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप यूपी शिक्षा विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन कैसे करें

इस योजना में आवेदन करने के लिए फिलहाल कोई आवेदन तिथि घोषित नही की गयी है एवं जल्दी ही इसके आवेदन शुरू हो सकते है इस योजना के तहत 1 करोड़ से ज्यादा लैपटॉप और टेबलेट छात्रों को बांटे जायेगे एवं जब इसके आवेदन शुरू होते है तो अंतिम तिथि से पहले आपको इसके लिए आवेदन करना जरुरी है तभी आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है.

इसके आवेदन ऑनलाइन होंगे या ऑफलाइन इसके बारे में हाल में कुछ भी कहा नहीं जा सकता इसलिए जब इसके आवेदन आयेगे तो उसमे जो प्रक्रिया रखी जायेगी उसी के अनुसार आपको इसमें आवेदन करना होगा इसकी अपडेट के लिए आप इन्टरनेट या समाचार पत्र आदि देख सकते है ताकि जब भी इसके आवेदन शुरू हो तब आपको उसकी जानकारी मिल सके.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना से जुडी जानकारी

इस योजना की घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा की गयी है एवं इस योजना से ऑनलाइन शिक्षा को काफी बढ़ावा मिलेगा इसके साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्र एवं छात्राओं को आगे की पढाई करने में और एक बेहतरीन कैरियर बनाने में भी काफी आसानी होगी इस योजना के तहत 1800 करोड़ रूपए का बजट तय किया गया है.

हाल में कोरोना महामारी के चलते पुरे देश में काफी समय तक विधालय बंद रहे थे ऐसे में कई लोगो की पढ़ाई ख़राब हुई थी इससे बचने के लिए सरकार ने ऑनलाइन क्लास भी शुरू करवाई पर जो आर्थिक रूप से कमजोर छात्र थे जिनके पास मोबाइल या लैपटॉप नही था उन्हें ऑनलाइन पढाई करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था इसकी को ध्यान में रखते हुए इस योजना का शुभारम्भ किया गया है.

लैपटॉप योजना में आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के आवेदन ऑनलाइन किये जा सकते है इसके लिए आपको उत्तरप्रदेश सरकार की अधिकारिक वेबसाइट https://upcmo.up.nic.in/ के द्वारा इसमें आवेदन करना होगा व इस वेबसाइट में आपको आवेदन के लिए विकल्प मिलेगा उसमे जाकर आपको जरुरी जानकारी भरनी है उसके बाद आपको कुछ दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप जरुरी दस्तावेज अपलोड कर दे इसके बाद आप इसमें आवेदन कर पायेगे.

इसकी विज्ञापन की जानकारी और इसके लिए जरुरी दस्तावेज की जानकारी के लिए आप इसकी वेबसाइट से इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते है उसमे आपको इसमें आवेदन करने और इस योजना से जुडी विस्तृत और सटीक जानकारी प्राप्त हो जाएगी उसके आधार पर आप आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त कर पायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको UP Free Laptop Yojana के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखLakhpati Kaise Bane : एक दिन में लखपति कैसे बने
अगला लेखPMGSY : खराब सड़क की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें